Header Ads

ad728
  • Breaking News

    टीम इंडिया की जीत में अहम रहे ये 7 मौके, नहीं तो कंगारू बदल देते तस्वीर

    टीम इंडिया की जीत में अहम रहे ये 7 मौके, नहीं तो कंगारू बदल देते तस्वीर

    टीम इंडिया ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के अपने दूसरे मैच में पांच बार की विश्व विजेता और डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से धूल चटा दी है. 

    भारत की टूर्नामेंट में यह लगातार दूसरी जीत है, उसने अपने पहले मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से मात देकर टूर्नामेंट का धमाकेदार आगाज किया था.
     
    भारत द्वारा दिए गए 353 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की टीम 50 ओवर में 316 रनों पर ही ऑलआउट हो गई. इस मैच में ऐसे टर्निंग पॉइंट थे जिससे टीम इंडिया की जीत संभव हो पाई, नहीं तो तस्वीर कुछ और भी हो सकती थी.


    1 . शिखर धवन का शतक: इस मैच के नतीजे के लिहाज से शिखर धवन का शतक बहुत अहम रहा. धवन के शतक ने ही टीम इंडिया के विशाल स्कोर की नींव रखी थी. धवन ने वनडे में अपना 17वां जबकि विश्व कप मुकाबलों में तीसरा शतक जड़ा. धवन ने रोहित के साथ मिलकर 127 रनों की ओपनिंग साझेदारी की. इसके बाद कोहली और धवन के बीच 93 रनों की साझेदारी हुई. धवन ने 109 गेंदों की अपनी पारी में 16 चौके लगाते हुए 117 रन बनाए. 

    2 . रोहित शर्मा का 2 रन पर कैच छूटना: इस मैच में रोहित शर्मा का 2 रन पर कैच छूट गया था. दूसरे ही ओवर में मिशेल स्टार्क की गेंद पर नाथन कुल्टर नाइल ने रोहित शर्मा का कैच टपका दिया. इसके बाद रोहित शर्मा ने 55 रन और बना दिए. रोहित ने शिखर धवन के साथ मिलकर 127 रनों की ओपनिंग साझेदारी कर दी जिससे भारत को अच्छी शुरुआत मिल गई. 


    3. हार्दिक पंड्या का शून्य पर कैच छूटना: 38वें ओवर में बैटिंग करने आए हार्दिक पंड्या का कैच उस समय छूट गया जब उन्होंने अपना खाता भी नहीं खोला था. नाथन कुल्टर नाइल की इस ओवर की तीसरी गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने आसान सा कैच टपका दिया. जीवनदान मिलने के बाद हार्दिक पंड्या ने 27 गेंदों पर 48 रन ठोक दिए. पंड्या की पारी कंगारू टीम को बहुत महंगी पड़ी. 
    4. विराट कोहली ने 82 रन: रोहित शर्मा के पवेलियन लौटने के बाद कप्तान विराट कोहली पिच पर आए और उन्होंने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. कोहली ने धीमी शुरुआत की. उन्होंने दूसरे छोर पर खड़े धवन को अधिक स्ट्राइक दी और सलामी बल्लेबाज ने भी उन्हें निराश नहीं किया. कोहली और धवन के बीच 93 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद कोहली ने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर तेजी से भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. अंत के 10 ओवरों में दोनों बल्लेबाजों ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की जमकर खबर ली. पंड्या और कोहली के बीच 81 रनों की साझेदारी हुई. भारतीय कप्तान ने 77 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के की मदद से 82 रन बनाए.
    5. स्मिथ और स्टोइनिस का एक ही ओवर में आउट होना: 40वें ओवर में कप्तान विराट कोहली ने गेंदबाजी में बदलाव किया. वह तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को लेकर आए जिसका फायदा भारत को जल्द मिला. भुवनेश्वर ने भारत के लिए खतरनाक दिख रहे स्मिथ को 69 के निजी स्कोर पर आउट किया. मार्कस स्टोइनिस अपना खाता भी नहीं खोल पाए और भुवनेश्वर का दूसरा शिकार बने. स्मिथ और स्टोइनिस का आउट होना भारत के लिए बहुत जरुरी था. ये दोनों बल्लेबाज अगर क्रीज पर रुकते तो वे ऑस्ट्रेलिया को और करीब ले जाते. यहां से अखिरी 10 ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 115 रनों की दरकार थी.
     
    6 . बुमराह की धारदार गेंदबाजी: इस मैच में बुमराह ने शुरुआत और आखिरी के ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी की और कुल 3 विकेट झटके. बुमराह ने कंगारू बल्लेबाजों को हाथ खोलने का मौका नहीं दिया. जिसका फायदा भुवनेश्वर कुमार को भी मिला. 
    7 . चहल की गेंद पर मैक्सवेल का आउट होना: स्मिथ और स्टोइनिस के आउट होने के बाद टीम इंडिया के लिए एकमात्र खतरा ग्लेन मैक्सवेल थे.  ऑस्ट्रेलिया को ऑलराउंडर मैक्सवेल से धमाकेदार पारी की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हो नहीं पाया. मैक्सवेल 28 के निजी स्कोर पर चहल का दूसरा शिकार बने. उन्होंने 14 गेंदों पर पांच चौके लगाते हुए 28 रन बनाए.

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728