Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बजट से पहले रेटिंग एजेंसी फिच का भारत को झटका, घटाया GDP ग्रोथ अनुमान

    बजट से पहले रेटिंग एजेंसी फिच का भारत को झटका, घटाया GDP ग्रोथ अनुमान


    बजट सत्र शुरू होने से पहले अमेरिकी रेटिंग एजेंसी फिच ने भारत को बड़ा झटका दिया है. फिच ने वित्त वर्ष 2020 के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ के अनुमान को 6.6 फीसदी पर रखा है. यह फिच के पूर्व में लगाए गए अनुमान से 0.2 फीसदी कम है. बता दें कि बीते मार्च महीने में चालू वित्‍त वर्ष के लिए फिच ने भारत की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) वृद्धि दर का अपना अनुमान 7 फीसदी से घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया था.
    तब रेटिंग एजेंसी फिच की रिपोर्ट में कहा गया था कि मुख्य रूप से घरेलू कारणों से आर्थिक विकास की रफ्तार सुस्त है. फिच के मुताबिक ऑटोमोबाइल और दोपहिया वाहन जैसे क्षेत्र जो नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) के कर्ज पर निर्भर करता है उसमें साख की उपलब्धता सख्त हो गई है जिससे बिक्री में कमी आई है. संसद का बजट सत्र सोमवार से ही शुरू हो रहा है. ऐसे समय में इस तरह के अनुमान जारी होने से सरकार की चुनौतियां बढ़ जाती हैं. 
    फिच की रिपोर्ट में भारत के जीडीपी अनुमान के जो आंकड़े दिए गए हैं वो चीन के बराबर पहुंच गया है. दरअसल, 2018 में चीन की रफ्तार 6.6 फीसदी रही थी.
    अहम बात यह है कि फिच ने ऐसे समय में भारत के जीडीपी ग्रोथ पर आशंका जाहिर की है जब वर्ल्‍ड बैंक भारत के जीडीपी ग्रोथ अनुमान को 7.5 फीसदी बता रहा है. बीते दिनों वर्ल्‍ड बैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में आने वाले दो साल तक जीडीपी ग्रोथ 7.5 फीसदी के आंकड़े पर ही रहने का अनुमान बताया था.
    हालांकि वर्ल्‍ड बैंक ने 2019 में चीन की 6.2 फीसदी जीडीपी रहने का अनुमान जताया है. वर्ल्‍ड बैंक के अनुमान के मुताबिक 2020 में 6.1 फीसदी और 2021 में इसकी गति 6 फीसदी तक सिमट जाएगी.वर्ल्‍ड बैंक ने पाकिस्‍तान के जीडीपी को लेकर पूर्वानुमान में 0.2 फीसदी की कटौती की थी. हालांकि साल 2020 में पाकिस्‍तान के जीडीपी का स्‍तर 7 फीसदी के जादुई आंकड़े को टच कर सकता है.

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728