Header Ads

ad728
  • Breaking News

    1,000 से ज्यादा ऐप्स बिना परमिशन के कर रहीं आपका डाटा चोरी, जानें इसके बारे में

    1,000 से ज्यादा ऐप्स बिना परमिशन के कर रहीं आपका डाटा चोरी, जानें इसके बारे में

     अगर आप एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ऐसा कई बार हुआ होगा की ऐप ने आप से डाटा परमिशन मांगी होगी। यह परमिशन इसलिए मांगी जाती है ताकि आप यह चयन कर सके की ऐप को किस डाटा का एक्सेस मिलेगा। अब, रिसर्चर्स के एक ग्रुप ने यह रिवील किया है की डाटा परमिशन ना मिलने के बाद भी कई ऐप्स ऐसी हैं, जो यूजर की लोकेशन समेत कई जानकारी का एक्सेस रखती हैं। इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए पढ़ें यह पोस्ट:
    1,000 से ज्यादा ऐप्स बिना परमिशन के करती हैं डाटा माइनिंग: एंड्रॉइड डाटा परमिशन डेवलपर्स को वो डाटा एक्सेस करने से रोकती है, जिसकी परमिशन यूजर्स ने नहीं दी हो। हालांकि, CNET की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल कंप्यूटर साइंस इंस्टिट्यूट की एक रिसर्च टीम ने बताया की 1325 ऐप्स ऐसी हैं, जो इन प्रतिबंधों को दरकिनार कर रही हैं। यह जानकारी 88000 ऐप्स को स्टडी करने के बाद और यह ट्रैक करने के बाद आई है की किस तरह वो बिना एक्सेस के पर्सनल डाटा एक्सट्रेक्ट कर रही हैं।
    पहला तरीका: ऐप्स कर रहीं फोटो Geo-location का इस्तेमाल
    रिसर्चर्स के अनुसार, कुछ Flagged ऐप्स यूजर्स को ट्रैक करने के लिए फोटो मेटाडाटा, Geo-लोकेशन का इस्तेमाल कर रही हैं। Shutterfly, पॉपुलर-फोटो एडिटिंग ऐप, इस तरीके का इस्तेमाल करते हुए पाई गई है। फोटोज से GPS यूजर कोऑर्डिनटेस को एक्सट्रेक्ट कर के यह अपने सर्वर्स में डाटा ट्रांसमिट कर लेती है। हालांकि, कंपनी ने इस दावे को गलत बताया है और कहा है की वो अवैध रूप से कोई डाटा कलेक्ट नहीं करती।
    दूसरा तरीका: डाटा कलेक्ट करने के लिए दूसरी ऐप्स का इस्तेमाल
    कुछ ऐप्स, समान सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट पर बने दूसरे प्रोग्राम्स का इस्तेमाल कर के बिना परमिशन के जानकारी इकठ्ठा करती है। ये ऐप्स उन ऐप्स से जानकारी लेती हैं, जिन्हें डाटा एक्सेस की परमिशन दी गई हो।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728