Header Ads

ad728
  • Breaking News

    2019 का वल्ड कप भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकता है महामुकाबला, ये है गणित


    2019 का वल्ड कप भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकता है महामुकाबला, ये है गणित

    टूर्नामेंट में भारत की पहली हार से अंतिम-4 में पहुंचने वाली टीमों का गणित बदल सकता वर्ल्ड कप के 38वें मैच में भारत की हार और इंग्लैंड की जीत से पॉइंट टेबल में कई समीकरण बनते नजर आ रहे हैं. एक गणित ऐसा भी बन सकता है, जिसमें भारत-पाकिस्तान सेमीफाइनल में आमने-सामने हो सकते हैं.इस वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने नॉकआउट के लिए पहले ही क्वालिफाई कर लिया है.


    वहीं, दूसरे नंबर पर इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए एक जीत की जरूरत है. उसका मुकाबला श्रीलंका और बांग्लादेश से है. वहीं, पाकिस्तान को 4 नंबर की पोजिशन तब मिलेगी जब इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड को हरा देगी. अगर ऐसा होता है तो इंग्लैंड 12 पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी.वहीं, पाकिस्तान की टीम अगर बांग्लादेश को हरा देती है तो न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के पॉइंट्स (11-11) बराबर हो जाएंगे. लेकिन यहां से पाकिस्तान को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ जीत नहीं, बल्कि बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी.
    तभी माइनस में चल रहा उसका रन रेट प्लस में पहुंचेगा और न्यूजीलैंड के रन रेट को पार कर पाएगा. पाकिस्तान ऐसा करने सफल होता है, तो फिर न्यूजीलैंड 11 अंक होते हुए भी टॉप 4 से बाहर हो जाएगा और पाकिस्तान का सेमीफाइनल खेलने का सपना साकार हो जाएगा.सेमीफाइनल में पहले स्थान पर रहने वाली टीम का मुकाबला चौथे नंबर वाली टीम से होगा, जबकि दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम का मुकाबला तीसरे नंबर की टीम से होगा.
    38 मुकाबले के बाद शीर्ष पर कायम ऑस्ट्रेलिया अगर अपना अगला और अंतिम मैच दक्षिण अफ्रीका से हार जाती है, वहीं टीम इंडिया अपने दोनों शेष मैच जीत जाती है तो शीर्ष पर आ जाएगी. साथ ही पाकिस्तान बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो उसका मुकाबला पहले स्थान पर पहुंचने वाली टीम के साथ हो सकता हैइस वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड का शुरुआती सफर अच्छा रहा था, लेकिन अब उसके लिए भी आगे की राह कठिन हो सकती है. न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इंग्लैंड को हराना होगा. अभी पॉइंट टेबल में न्यूजीलैंड के 11 अंक हैं. अगर वह मैच हार जाता है तो इंग्लैंड के 12 पॉइंट हो जाएंगे और वह तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगी. इस स्थिति में न्यूजीलैंड को पाकिस्तान की हार ही आगे बढ़ा पाएगी. क्योंकि पाकिस्तान के जीतने पर उसके 11 अंक हो जाएंगे,
     इसके बाद न्यूजीलैंड और पाकिस्तान में रन रेट की लड़ाई होगी. इसमें जो जीतेगा वो सेमीफाइनल का टिकट पा लेगा इस वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का सफर समाप्त हो चुका है. वहीं, बांग्लादेश के लिए आगे की लड़ाई बहुत कठिन है, लेकिन इस टूर्नामेंट में अभी तक उसने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है. उसे बाकी के बचे दोनों मैचों में पाकिस्तान और भारत से भिड़ना  है.LK

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728