Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बजट 2019: विशेषज्ञों अौर व्यापारियों ने कहा, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश से फायदा, तेल पर सेस से बढ़ेगी महंगाई

    बजट 2019: विशेषज्ञों और व्यापारियों ने कहा, इंफ्रास्ट्रक्चर में निवेश से फायदा, तेल पर सेस से बढ़ेगी महंगाई

    आम बजट बुनियादी संरचना के लिहाज से अच्छा है। इससे रोजगार का सृजन होगा। हालांकि पेट्रोल डीजल पर एक फीसदी सेस लगने से महंगाई बढ़ेगी जिससे आम आदमी पर बोझ बढ़ेगा। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान के जगतगंज स्थित कार्यालय में शुक्रवार को आम बजट पर आयोजित परिचर्चा में कर विशेषज्ञों, व्यापारी-उद्यमियों, अर्थव्यवस्था के जानकारों, गृहणियों व शिक्षकों ने ये विचार रखे।
    पांच लाख रुपये तक आयकर में वास्तविक छूट न मिलने से निराशा दिखी, हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को इसका फायदा मिलने पर लोगों ने राहत बताई। परिचर्चा में पेट्रोल डीजल पर सेस लगने से रोजमर्रा की वस्तुएं महंगी होने, रसोई गैस के दाम बढ़ने की आशंका पर नाखुशी जताई गई और इसे आम आदमी की जेब पर बोझ बताया। 
    व्यापारियों ने डेढ़ करोड़ रुपये तक टर्नअोवर वाले कारोबारियों को पेंशन की घोषणा पर खुशी तो जताई, इसे कम से कम ढाई करोड़ रुपये करने की जरूरत बताई। इनकम टैक्स रिटर्न के फॉर्मेट में बदलाव का लोगों ने स्वागत किया। कहा कि कृषि क्षेत्र के लिए बजट में प्रावधान से किसानों को लाभ होगा और अर्थव्यवस्था पर अच्छा असर पड़ेगा। यूपी कॉलेज के अर्थशास्त्री डॉ. विनोद कुमार सिंह ने कहा कि अर्थव्यवस्था को सही दिशा देने का उपाय नहीं किया गया। क्रेडिट पॉलिसी को लेकर रिजर्व बैंक और सरकार की नीतियों में तालमेल नहीं दिख रहा है। 
    यह भी बोले लोग
    करदाताओं को ऑनलाइन ही भरा हुआ इनकम टैक्स रिटर्न फार्म मिलेगा। इससे सहमत होने पर वह स्वीकारोक्ति दे सकते हैं अन्यथा बदलाव ला सकते हैं, यह अच्छा कदम है।  
    कमल किशोर श्रीवास्तव, सीए
    बजट में कुल खर्च, कुल आय व्यय के साथ वित्त मंत्री बताते हैं कि बजट घाटे का है या फायदे का, लेकिन इस बजट में देश को यह नहीं बताया गया। 
    जीडी दुबे, सीए
    स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को फायदा होगा। उन्हें बैंकों से आसान शर्तों पर ऋण मिलेगा। कृषि सेक्टर के लिए भी बजट अच्छा है। 
    अतुल सेठ, सीए
    उच्च शिक्षा व शोध पर बजट में जोर दिया गया है। यह अच्छा कदम है। इनकम टैक्स रिटर्न में पैन जरूरी न होने का फैसला अच्छा है। 
    आलोक जैन, सीए
    इंफ्रास्ट्रक्चर पर अगले वर्षों में 100 लाख करोड़ का निवेश एक बेहतर कदम है। इससे रोजगार का सृजन होगा। किसानों को इस बजट से फायदा होगा। 
    सुभाष चंद्र, वरिष्ठ अधिवक्ता
    45 लाख रुपये तक का घर खरीदने पर डेढ़ लाख रुपये की छूट से मध्यम वर्ग को लाभ होगा। जल परिवहन बढ़ने से उत्पाद सस्ते होंगे। 
    श्रीहर्ष सिंह, पूर्व अध्यक्ष इनकम टैक्स बार वाराणसी
    गोल्ड पर ढाई फीसदी कस्टम ड्यूटी बढ़ा देने से सोने की तस्करी बढ़ेगी। सराफा उद्योग को कस्टम ड्यूटी घटने की उम्मीद थी। 
    संतोष अग्रवाल, सराफा कारोबारी
    कृषि क्षेत्र के लिए इस बजट में खास प्रावधान किए गए हैं। मतस्य पालन को कृषि में शामिल करने से एक बड़ा वर्ग लाभान्वित होगा। 
    शरद शर्मा, आयकर अधिवक्ता
    यह बजट अंतरिम बजट का विस्तार है। कुछ प्रस्ताव काफी अच्छे हैं। मछुआरों को कृषि क्षेत्र में लाने का फायदा मिलेगा। 
    डॉ.विनोद कुमार सिंह, पूर्व विभागाध्यक्ष यूपी कालेज
    यह सेकेंड स्टेज रिफार्म का बजट है। अर्थव्यवस्था में सुधार लाने के लिए काफी उपाय किए गए हैं। ग्रामीण महिलाओं और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाने की कोशिश की गई है। 
    डा.आलोक कुमार सिंह, असिस्टेंट प्रोफेसर यूपी कॉलेज
    यह न्यू इंडिया का बजट है। जीवन की मूलभूत जरूरतों (घर, बिजली, पानी) पर फोकस है। ग्राम सड़क योजना से कनेक्टिविटी और रोजगार बढ़ेगा। 
    क्षमा सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता
    बजट में महिलाओं पर विशेष ध्यान दिया गया। उच्च शिक्षा को भी महत्व दिया गया है। किसानों को सशक्त बनाने की कोशिश की गई है। 
    डॉ. शबनम, शिक्षक, बीएचयू
     
    बजट में बेसिक शिक्षा की उपेक्षा की गई है। अभी भी प्राइमरी स्कूलों की स्थिति बहुत खराब है। उनके संसाधन बढ़ाए जाने चाहिए। 
    डॉ. शारदा  सिंह
    बजट में दो बातों पर बहुत फोकस था। पीपीपी मॉडल और रैपिड एक्सपेंसन। इससे यह उम्मीद  बनती है कि उद्यमियों के लिए यह बेहतर साबित होगा। 
    रजत पाठक, उद्यमी
    बजट में व्यापारी वर्ग कोई राहत नहीं दी गई है। कई ऐसे प्रावधान हैं, जो व्यापारियों के हित में नहीं हैं। व्यापारियों के लिए पेंशन अच्छी योजना है। 
    अशोक जायसवाल, व्यवसायी
    मुझे उम्मीद थी कि फर्नीचर पर टैक्स कम होगा। मगर ऐसा हुआ नहीं बजट उम्मीद के मुताबिक नहीं था। पेट्रोल पर सरचार्ज बढ़ाने से महंगाई और बढ़ जाएगी। 
    अजय गुप्ता, व्यवसायी

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728