Header Ads

ad728
  • Breaking News

    नेपाल में सब्जी-फल पर दोबारा रोक से संकट बढ़ा

    नेपाल में सब्जी-फल पर दोबारा रोक से संकट बढ़ा


    नेपाल ने सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर बिना विषाक्त परीक्षण के फिर भारतीय फल व सब्जियों के आयात पर रोक लगा दी है। इससे बॉर्डर पर सब्जी व फल लदे वाहनों की कतार लग गई हैं। सब्जी, फल और फूल लदे करीब सौ ट्रक परीक्षण रिपोर्ट के इंतजार में हैं। रिपोर्ट आने में दो-से तीन दिन लग रहे हैं। इसका सीधा असर भारत के साथ ही नेपाली कारोबारियों पर भी पड़ेगा। नेपाल में सब्जी व फलों की कीमत बढ़ेगी तो उनके खराब होने से भारतीय कारोबारियों को नुकसान उठाना पड़ेगा। उधर, गुरुवार को एक भारतीय ट्रक में तोड़फोड़ कर उसे जलाने का प्रयास किया गया।
    चार किलोमीटर तक जाम, सब्जियां-फल सड़ने से नुकसान
    गुरुवार शाम तक पंजाब, मध्यप्रदेश, कानपुर, हैदराबाद से सब्जी, आलू, प्याज और फल लेकर आए चालकों का बुरा हाल है। वाहनों की कतार सोनौली बॉर्डर से करीब चार किलोमीटर दूर कुनसेरवा तक पहुंच गई। विषाक्त परीक्षण रिपोर्ट शुक्रवार देर रात तक आएगी। उसी के बाद सभी ट्रक नेपाल जा सकेंगे। इस बीच सब्जियों, फलों और फूलों के सड़ने से बड़े नुकसान की आशंका है।
    जमाखोरी शुरू, पहाड़ी क्षेत्रों में कीमतों में उछाल
    भारतीय फल-सब्जियों पर रोक की खबर नेपाल में पहुंचते ही वहां भी जमाखोरी शुरू हो गई है। बड़े आढ़तियों ने हालात की गंभीरता को देखते हुए गुरुवार को सब्जियों की बिक्री ही रोक दी। इससे मधेश में तो नहीं, लेकिन सुदूर पहाड़ी क्षेत्रों में सब्जियों और फलों की कीमत अचानक बढ़ गई। अगर रोक का यही हाल रहा तो नेपाल में सब्जियों और फलों की खरीद आम लोगों के बस से बाहर होगी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728