Header Ads

ad728
  • Breaking News

    मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कराई गई निर्धन युगलों की शादी

    मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कराई गई निर्धन युगलों की शादी


    पडरौना। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत निर्धन परिवारों के 144 जोड़े दांपत्य सूत्र बंधन में बंध गए। जिला पंचायत कार्यालय के परिसर में आयोजित समारोह में 118 हिंदू जोड़ों की शादी वैदिक रीति से गायत्री शक्ति पीठ के पुरोहितों ने कराई। 26 मुस्लिम युगलों का निकाह मौलवी ने कराया। नवविवाहित जोड़ों को सांसद, विधायक, डीएम सहित अन्य अफसरों की उपस्थिति में गृहस्थी के सामान देकर विदा किया गया।
    मुख्य अतिथि सांसद विजय कुमार दुबे, जिला पंचायत अध्यक्ष विनय प्रकाश गोंड और डीएम डॉ. अनिल कुमार सिंह आदि ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। सांसद ने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना प्रदेश सरकार की अत्यंत कल्याणकारी योजना है। जिन गरीब परिवारों के बेटे-बेटियों की शादी रुपये के अभाव में नहीं हो पाती थी, उनका विवाह सरकार करा रही है। यही नहीं, शादी में आने वाले खर्च का वहन भी सरकार खुद कर रही है। इस योजना के व्यापक प्रचार-प्रसार की जरूरत है।
    जिला पंचायत अध्यक्ष विनय प्रकाश गोंड ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार की अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित हैं। इनके बारे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत है। डीएम डॉ. अनिल कुमार सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन गरीब बेटियों के हाथ पीले कराने के लिए दृढ़ संकल्पित है। जरूरतमंद व्यक्ति मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन जरूर करें। कार्यक्रम को विधायक गंगा सिंह कुशवाहा, रजनीकांत मणि त्रिपाठी, उत्तर प्रदेश बीज निगम के उपाध्यक्ष राजेश्वर सिंह, सीडीओ रामसूरत पांडेय आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश शाही ने की और संचालन मनंजय तिवारी ने किया। 
    इस समारोह में 118 हिंदू व 26 मुस्लिम वर-वधू सहित कुल 144 जोड़े गृहस्थी की डोर में बंधे। प्रत्येक जोड़े के लिए 35 हजार रुपये वधू के बैंक खाते में और 10 हजार रुपये की बिछिया, पायल, बर्तन और शादी के कपड़े आदि खरीदने के लिए दिए गए। इस अवसर पर जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी अमित राज सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी टीके सिंह, भाजपा के जिला महामंत्री मारकंडेय शाही आदि मौजूद थे।
    गायत्री शक्ति पीठ के मंत्रोच्चारण के बीच हुआ विवाह
    गायत्री शक्ति पीठ के परिव्राजक विपिन बिहारी श्रीवास्तव, दिनेश कुमार शास्त्री, रामविलास शर्मा और सुरेश मिश्र के वैदिक मंत्रोच्चार के बीच सामूहिक विवाह समारोह संपन्न हुआ। इन पुरोहितों ने पूरे रीति-रिवाज से विवाह संपन्न कराया।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728