Header Ads

ad728
  • Breaking News

    World Cup, IND vs NZ 1st Semifinal: अगर बारिश के कारण भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल रद्द हुआ तो ये 'दो विकल्प' होंगे

    World Cup, IND vs NZ 1st Semifinal: अगर बारिश के कारण भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल रद्द हुआ तो ये 'दो विकल्प' होंगे


    मैनचेस्टर:
    इंग्लैंड में जारी वर्ल्ड कप (World cup 2019) में मैनचेस्टर में मंगलवार को भारत और न्यूजीलैंड (India vs NZ) खेले जाने वाले पहला सेमीफाइनल (IND vs NZ Semifinal) मुकाबला करोड़ों क्रिकेटप्रेमियों की जुबां पर चर्चा का विषय बन गया है. खासकर हिंदुस्तानी और कीवी क्रिकेटप्रेमी अपनी-अपनी टीमों की चर्चा भी कर रहे हैं. अपनी-अपनी पसंदीदा इलेवन बना रहे हैं और अपनी टीमों की जीत का ख्वाब बुन रहे हैं. वैसे आपको बता दें कि मौसम विभाग ने मंगलवार को मैनचेस्टर में बारिश की भविष्यवाणी की है और इससे स्थानीय प्रशंसकों और दोनों टीमों के खेमे में चिंता का माहौल है. 
    अब यह तो आप जानते ही हैं कि विश्व कप के इतिहास में इस संस्करण में जितने मुकाबले बारिश के कारण रद्द हुए हैं, उतने मैच पहले कभी रद्द नहीं हुए. वास्तव में एक समय ग्रुप स्टेज में लगातार बारिश के कारण क्रिकेटप्रेमी बुरी तरह खीज गए थे. और मुकाबले इतने ज्यादा रद्द हो गए थे कि इनका आंकड़ा सभी टीमों के प्वाइंट्स से ऊपर पहुंच गया था. फिर बारिश थमी, तो क्रिकेट फिर से ट्रैक पर आ गई, लेकिन अब जब टूर्नामेंट अपने चरम और आखिरी दौर  में है, तो बारिश ने एक बार फिर से डरा दिया है. 
    वैसे  आप सोच रहे होंगे कि अगर बारिश होगी तो क्या होगा. कहीं सेमीफाइनल मुकाबला रद्द तो नहीं हो जाएगा. आप तरह-तरह की चर्चा कर रहे होंगे और कयास लगा  रहे होंगे. चलिए हम बताते हैं कि अगर सेमीफाइल में बारिश से मैच धुल जाता है, तो क्या होगा. चलिए विकल्प जान लीजिए. 
    1. अगर मंगलवार को बारिश के चलते सेमीफाइल मुकाबला धुल जाता है, तो फिर यह ठीक अगले दिन यानी बुधवार को खेला जाएगा. ग्रुप मैचों से उलट नॉकआउट मैच मतलब सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए रिजर्व -डे (आरक्षित दिन) का प्रावधान है. लेकिन दुर्भाग्य की बात यह है कि रिजर्व-डे को भी बारिश की भविष्यवाणी की है. ऐसे में दूसरे विकल्प पर भी गौर कर लें. 
    2. अगर रिजर्व-डे वाले दिन भी बारिश के कारण मैच रद्द हो जता है, तो भारतीय टीम टूर्नामेंट के नियमों के हिसाब से  फाइनल में पहुंच जाएगी. ऐसा इस नियम के कारण है, इस सूरत में ग्रुप स्टेज में जिस टीम के भी अंक सबसे ज्यादा होंगे, वह फाइनल में खेलने का हकदार बनेगी. 
    संयोग से ग्रुप स्टेज में भी भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला बारिश से थुल गया था और दोनों ही टीमों को एक-एक प्वाइंट बांटने के लिए मजबूर होना पड़ा था, लेकिन सेमीफाइनल में बारिश से मैच धुलने की स्थिति में न्यूजीलैंड की टूर्नामेंट से छुट्टी हो जाएगी. 

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728