Header Ads

ad728
  • Breaking News

    खाना या कपड़े, ज्यादा हो तो यहां रख जाइये, जरूरतमंद ले जाएगा

    खाना या कपड़े, ज्यादा हो तो यहां रख जाइये, जरूरतमंद ले जाएगा

    शहर के युवा व्यापारियों के समूह ने बेसहारा गरीबों को खाना और तन ढकने के लिए कपड़े मुहैया कराने के लिए जनता फ्रिज और जनता आलमारी की शुरूआत की है। पार्क रोड पर रंगरेजा रेस्टोरेंट के मुख्य द्वार पर मौजूद जनता फ्रिज में आप घर का बचा खाना और आलमारी में पुराने कपड़े रख दें। इसके दरवाजे 24 घंटे जरूरतमंदों के लिए खुले रहेंगे। युवा व्यापारी अनुराग चांदवासिया, प्रीति चांदवासिया, सतीश द्विवेदी, सुप्रिया, अश्वनी गुप्ता ने फ्रिज और आलमारी लगाकर नेक काम किया है। अब बारी हमारी-आपकी है कि इसमें खाने और कपड़ों की कमी न होने दें ताकि कोई भूखा न सोए। किसी का तन बिना कपड़ों का न हो। 
    सुबह से लेकर रात तक किसी भी समय अगर हर घर से एक-एक रोटी और एक-एक चम्मच सब्जी भी इस फ्रिज में पहुंच जाए तो तमाम लोग भूखे सोने से बच जाएंगे। आपके पुराने कपड़े भी जनता आलमारी में पहुंचने लगें तो कई गरीबों के तन तो ढक ही जाएंगे, उनके चेहरे पे जो मुस्कान आएगी वह आपको भी सुकून देगी। गत रविवार को नगर विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल जैसे ही जनता फ्रिज और आलमारी का शुभारंभ करने पहुंचे, वहां खाना और कपड़े लेने के लिए लाइन लग गई। भीड़ लगी देख सड़क पर चलने वाले दूसरों लोगों के बीच भी उत्सुकता हुई तो वे माजरा समझने के लिए रुक गए। उनमें से कुछ को तो यह पहल इतनी भायी कि वे वहां से जाने के घंटे दो घंटे में लौटकर आए। किसी के हाथ में खाना था तो किसी के हाथ में ब्रेड, बिस्किट। वहीं कुछ कपड़े लेकर भी पहुंचे जो सिलसिला अब भी जारी है। यह आगे भी जारी रहे इसलिए औरों को भी आगे आना होगा। 
    ऐसे आया ख्याल और खुल गया जनता फ्रिज
    गोरखपुर के युवा व्यवसायी अनुराग चांदवासिया, प्रीति चांदवासिया और रेस्टोरेंट चलाने वाले सतीश द्विवेदी, सुप्रिया और अश्वनी गुप्ता ने मिलकर ये पहल की है। अनुराग बताते हैं कि पढ़ाई के समय से ही वे ऐसे तबके के लोगों के लिए कुछ करने की सोचते थे जिन्हें खाने के लिए दो जून की रोटी और पहनने के लिए कपड़ा नहीं मिलता था। समय बीता। वे अपने पैर पर खड़े हुए और अब बारी थी इस सपने को सच करने की। उन्होंने पत्नी प्रीति से अपने इस सपने को साझा किया उन्होंने अनुराग का हौसला बढ़ाया। मगर, अब भी जरूरत थी कुछ और लोगों को साथ जोड़ने की ताकि मुहिम को सफल बनाया जा सके। अनुराग ने रेस्टोरेंट चलाने वाले अपने दोस्त सतीश द्विवेदी, सुप्रिया और अश्वनी से इसे साझा किया। जरूरतमंदों के लिए कुछ करने की पहल पर ये तीनों भी उनका साथ देने को तैयार हो गए। इसके बाद सभी ने मिलकर पार्क रोड स्थित रंगरेजा रेस्टोरेंट के सामने जनता फ्रिज और आलमारी खोलने की योजना बनाई जहां जरूरतमंदों को 24 घंटे खाना, नाश्ता और तन ढकने के लिए कपड़ा मिल सके। उन्होंने बताया कि उनका ये प्रयास सफ ल रहा तो वे जनता फ्रि ज और आलमारी शहर के अन्य स्थानों पर भी लगाएंगे । 
    सोशल मीडिया पर भी चल रही अपील
    जनता फ्रिज और आलमारी की योजना तैयार होने के बाद इस मुहिम को आगे बढ़ाने के लिए इन युवा व्यापारियों ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो के माध्यम से शहरवासियों से भी इस मुहीम में जुड़ने की अपील शुरू की है। अपनी अपील में उन्होंने अपने यहां बनने वाले खाने में एक इंसान के खाने भर का खाना अधिक बनाने और जनता फ्रि ज में लाकर रखने का अनुरोध किया है ताकि एक गरीब का पेट भर सके। इसके साथ ही उन्होंने जनता आलमारी में अपने पुराने कपड़े रखने की भी अपील की है। 
    अक्सर घर में एक या दो व्यक्ति का खाना ज्यादा बन जाता है। हम नहीं जान पाते कि इसका उपयोग कहां करना है। हमें यह भी पता नहीं होता कि जिसे हम खाना देने जा रहे, वह जरूरतमंद है भी या नहीं। वहीं यह भी चिंता सताती कि थोड़ा खाना देने पर समाज क्या सोचेगा। वहीं जिसे जरूरत होती है वह भीख नहीं मांगता। इन सभी जरूरतों को युवा व्यापारियों की अनूठी पहल जनता फ्रिज पूरा करती है। यह एक ऐसा ठिकाना है जहां गरीबों को बिना मांगे गुणवत्तायुक्त खाना मिलेगा। लोगों को भी इस मुहिम से जुड़ना चाहिए। - डॉ. राधा मोहन दास अग्रवाल, नगर विधायक

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728