Header Ads

ad728
  • Breaking News

    कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से पहली उड़ान 30 नवंबर को सुनिश्चित की गई है


    कुशीनगर में निर्माणाधीन अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान आरम्भ करने को लेकर 30 नवम्बर तिथि तय कर दी गई है। इसको लेकर गोरखपुर एयरपोर्ट के गेस्ट हाऊस में यूपी और उत्तराखंड के कस्टम कमिश्नर वेद प्रकाश शुक्ल के नेतृत्व में बैठक हुई। जिसमें निर्माण को अंतिम रूप देने पर व समय से पूर्व सभी निर्माण कार्य पूरे कर लेने पर चर्चा की गई। यह भी तय हुआ कि पहली उड़ान इंटरनेशनल ही होगी। 
    बैठक में बताया गया कि अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर एयरपोर्ट अथारिटी ऑफ इंडिया, कस्टम व राज्य सरकार तेजी से निर्माण कार्यों को पूरा करने में लगी हुई है। एयरपोर्ट का अधिकांश कार्य पूरा हो गया है। जिसमें रनवे, बाउंड्रीवाल, एप्रन, फायर बिल्डिंग, एटीसी बिल्डिंग आदि का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। विद्युतीकरण का भी कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अधूरे बाउंड्रीवाल को शीघ्र पूरा कर लिया जाएगा। डीएम ने एयरपोर्ट की पल पल का अपडेट देने को लेकर कसया एसडीएम को नोडल अधिकारी नामित किया है।
    डोमेस्टिक टर्मिनल की जगह पर पुरानी टर्मिनल बिल्डिंग के अपग्रेड का काम अंतिम चरण में चल रहा है। इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण होना है। निर्माण कार्य देख रहे अफसरों ने बताया कि इस बिल्डिंग का टेंडर हो चुका है। एक सप्ताह के भीतर कार्य आरम्भ हो जाएगा। यह 48 सौ स्क्वायर मीटर में सिंगल फ्लोर की जर्मन फेब्रिक से बनेगी। जिसको नवम्बर के तीसरे सप्ताह तक पूरा कर लेने का लक्ष्य है। समीक्षा बैठक में कस्टम अधीक्षक अनिल सिंह, गोरखपुर के एयरपोर्ट डायरेक्टर अनिल कुमार द्विवेदी मौजूद रहे। सभी बिंदुओं पर चर्चा करने के उपरांत कस्टम कमिश्नर अपनी रिपोर्ट केंद्र को भेजेंगे।
    पोरबंदर एयरपोर्ट से आएगा एटीसी मोबाइल टॉवर*
    एटीसी बिल्डिंग का कार्य अंतिम चरण में है। जिसमें टावर और अन्य इंस्ट्रूमेंट लगाने में समय लग सकता है। जिससे समय से उड़ान होने की तिथि प्रभावित हो सकती है। अफसरों ने बताया कि इसको देखते हुए पोरबंदर एयरपोर्ट से एटीसी मोबाइल टॉवर मंगाया जा रहा है। जो दो तीन दिन के भीतर पोरबंदर से कुशीनगर के लिए चल देगा। 
    पीएम ने पहले दिए थे जल्द उड़ान के संकेत
    दस दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे को ट्वीट कर कुशीनगर अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा चालू होने की बात बताई थी। बौद्ध सर्किट भ्रमण पर आने वाले विदेशी पर्यटकों में सबसे ज्यादे श्रीलंका के पर्यटक होते हैं। इसके साथ 27 नवम्बर को अंतर्राष्ट्रीय विश्व पर्यटन दिवस है। इसी दिन से पर्यटकों का आना जाना आरम्भ हो जाता है।
    कुशीनगर एयरपोर्ट से जल्द उड़ान शुरू करने को लेकर केन्द्र सरकार, अथारिटी और राज्य सरकार गंभीर है। नवंबर से उड़ान की तैयारी है। इस संबंध में कस्टम कमिश्नर के नेतृत्व में बैठक में कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा की गयी है।
    एके द्विवेदी, नोडल अफसर, कुशीनगर इटरनेशनल एयरपोर्ट

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728