Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गुरुवार 24 सितंबर 2020 का पंचांग एवं राशिफल


    सूर्योदय:  ०६:१६
    सूर्यास्त:  ०६:२०
    चन्द्रोदय:  १३:१८
    चन्द्रास्त: २४:१३
    अयन  दक्षिणायने
    ऋतु:  शरद
    कलियुगाब्द: ५१२२
    शक सम्वत:  १९४२ (शर्वरी)
    विक्रम  सम्वत:  २०७७ (प्रमादी)
    मास - अधिक आश्विन
    पक्ष - शुक्ल
    तिथि - अष्टमी १९:०१ तक
    नक्षत्र - मूल १८:०९ तक
    योग - सौभाग्य २१:५३ तक
    प्रथम - करण  विष्टि भद्र ०७:२४ तक
    द्वितीय - करण  बव १९:०१ तक

    *॥गोचर ग्रहा:॥*
    =============
    सूर्य -   कन्या
    चंद्र  -  धनु
    मंगल - मेष (उदित, पूर्व, वक्री)
    बुध -   तुला (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
    गुरु - धनु (उदित, पश्चिम, मार्गी)
    शुक्र -  कर्क (उदित, पूर्व, मार्गी)
    शनि -   मकर (उदय, पूर्व, वक्री)
    राहु -   वृष
    केतु - वृश्चिक

    *शुभाशुभ मुहूर्त विचार*
    ==================
    अभिजित - मुहूर्त  ११:५५ से १२:४३
    अमृत - काल  ११:५० से १३:२५
    विजय - मुहूर्त  १४:०९ से १४:५८
    गोधूलि - मुहूर्त  १७:५९ से १८:२३
    निशिता - मुहूर्तरात्रि  ११:४५ से १२:३३
    राहुकाल - १३:४९ से  १५:१९
    राहुवास-  दक्षिण
    यमगण्ड- ०६:१७ से ०७:४८
    दुर्मुहूर्त- १०:१८ से ११:०६
    होमाहुति-  (शुक्र)
    दिशाशूल- दक्षिण
    नक्षत्र शूल
    अग्निवास- पाताल
    चन्द्र वास- पूर्व

    *चौघड़िया विचार*
    ==============
    *॥ दिन का चौघड़िया॥*
    १ - शुभ      २ - रोग
    ३ - उद्वेग     ४ - चर
    ५ - लाभ     ६ - अमृत
    ७ - काल     ८ - शुभ
    *॥रात्रि का चौघड़िया॥* 
    १ - अमृत     २ - चर
    ३ - रोग        ४ - काल
    ५ - लाभ      ६ - उद्वेग
    ७ - शुभ       ८ - अमृत
    नोट-- दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।

    *शुभ यात्रा दिशा*
    ==============
    उत्तर-पूर्व (दूध अथवा गुड़ 
    का सेवन कर यात्रा करें)

    *तिथि विशेष*
    ============
    भद्रावास पाताल लोक 
    ०७:२४ तक आदि

    *आज जन्मे शिशुओं का नामकरण* 
    ========================
    आज १८:१० तक जन्मे शिशुओ का नाम मूल नक्षत्र के द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ  चरण अनुसार क्रमशः (यो, भ, भी) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम पूर्वाषाढ़ नक्षत्र के प्रथम एवं द्वितीय चरण अनुसार क्रमश (भू, धा) नामाक्षर से रखना शास्त्र सम्मत है।

    *आज का राशिफल*
    ================
    *मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)*
    आपको आज का दिन पूर्व में किये शुभ कार्यो का फल देगा। आज आप जिस  कार्य को बेमन से करेंगे उसमे भी सफलता मिलेगी लेकिन व्यवसायिक कार्यो की व्यस्तता के कारण घर के सदस्यों की अनदेखी भारी पड़ेगी घर मे किसी ना किसी से नाराजगी रहेगी। इसके विपरीत कार्यक्षेत्र पर व्यवहार एवं मृदु वाणी जय कराएगी। नौकरी वाले लोग अधिकारियों का सानिध्य मिलने से आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। धन लाभ के लिये आज ज्यादा परेशान नही होना पड़ेगा पुराने कार्यो से बैठे बिठाये हो जाएगा लेकिन नए अनुबंध मिलने में संध्या तक इंतजार करना पड़ेगा। पैतृक मामलो को लेकर परेशानी हो सकती है। आरोग्य बना रहेगा।

    *वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)*
    आज के दिन आप किसी कार्य को लेकर कुछ ज्यादा ही मानसिक बोझ लेंगे जिससे सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ेगा। सर अथवा शरीर के अन्य अंगों में दर्द की शिकायत रह सकती है। कार्य क्षेत्र पर सामान्य से कम व्यवसाय रहेगा फिर भी बुद्धिबल से कठिन परिस्थिति में भी हार नही मानेंगे धन की आमद आज अकस्मात होने वाली है। सरकारी कार्य आज करने से शीघ्र सफल हो सकते है। घर मे किसी की जिद के कारण माहौल कुछ समय के लिये थोड़ा अस्त व्यस्त बनेगा। बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन मिलेगा।

    *मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)*
    आज की परिस्थिति भी आपके लिए अनुकूल बनी रहेगी आज आलस्य ना करें समय का लाभ उठाएं धन लाभ के अच्छे अवसर मिलेंगे। व्यवसाय से अगर चाहे तो मनचाहा लाभ अर्जित किया जा सकता है इसके लिए दृढ़ संकल्प शक्ति की आवश्यकता है। धन लाभ आज हर परिस्थिति में होकर ही रहेगा। शारीरिक रूप से कुछ सुस्ती रहेगी नसों में दुर्बलता रहने से कमजोरी अनुभव करेंगे। पारिवारिक स्थिति में आर्थिक उलझने कम होने से कुछ सुधार आएगा। घर बाहर के लोगो से सम्मान मिलेगा नए संबंध बनेंगे। धर्म मे निष्ठा बढ़ेगी। 

    *कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)*
    आज के दिन आप धन लाभ के साथ ही घरेलू सुख के साधनों में भी वृद्धि कर सकेंगे। भोजन अथवा अन्य खाद्य सामग्री पर खर्च भी करना होगा। मितव्ययता से चलने पर भी कुछ अनावश्यक खर्च परेशान कर सकते है। व्यापार में आज आशा से थोड़ी कम बिक्री रहेगी फिर भी दैनिक खर्च आसानी से निकल जाएंगे। गृहस्थ की जिम्मेदारी में कमी आने से महिलाये राहत में रहेंगी। आज मामूली बात पर क्रोध आएगा इससे बचने का प्रयास करें वार्ना किसी के अपशब्द सुनने पड़ेंगे। मध्यान बाद संताने शुभ समाचार देंगी। 

    *सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)*
    आज के दिन विवेकी व्यवहार अपनाएंगे जिससे व्यर्थ के झगड़ो से बचे रहेंगे। कार्य व्यवसाय में आज कुछ विशेष सफलता नही मिलेगी फिर भी जितना मिले उसी में संतोष का परिचय देंगे। लेकिन परिवार में आज किसी सदस्य की इच्छा पूर्ति ना होने पर वातावरण खराब हो सकता है। नए कार्य की योजना बना रहे है तो अभी रुके वार्ना धन संबंधित उलझनों में फंस सकते है। नौकरी पेशा जातक काम मे ऊबन अनुभव करेंगे। मनोरंजन के अवसर नही मिलने से निराशा बढ़ेगी। संध्या का समय दिन की तुलना में मानसिक रूप से शांति दिलाएगा। सेहत लगभग ठीक ही रहेगी।

    *कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)*
    आज के दिन आप व्यर्थ की बयानबाजी से बचें स्वभाव में भी राशि अनुसार अहम कुछ अधिक ही रहेगा गलती करके भी उद्दंडता दिखाना आज भारी पड़ सकता है। घर एवं बाहर कलह के प्रसंग बनेंगे। आज आप स्वयं तो बेपरवाह रहेंगे परन्तु घर के सदस्य एवं अन्य लोगो को परेशान करेंगे। कार्य क्षेत्र में भी आपकी गलती से आर्थिक नुकसान हो सकता है सहकर्मियों से आज बना कर रहे अन्यथा किसी बड़ी मुश्किल में फंसने की सम्भवना है। आय की अपेक्षा खर्च अधिक होगा। सरकारी एवं अन्य उलझनों वाले कार्य आज टालना ही बेहतर है।

    *तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)*
    आज का दिन भी आपके लिए शुभ बना रहेगा कुछ मामूली उलझनों को छोड़ दैनिक कार्य सामान्य गति से चलते रहेंगे। नौकरी धंधे से अपेक्षित लाभ कमाने के लिए आज किसी के सहयोग की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन आपके उदासीन व्यवहार के कारण सहयोग प्राप्त करने में थोड़ा विलंब हो सकता है। व्यवसायी वर्ग दिन के आरंभ में परेशान रहेंगे लेकिन बाद में आर्थिक समस्या का समाधान होने से शांति मिलेगी। पारिवारिक सुख आज सामान्य रहेगा। कुछ समय के लिये शारीरिक स्फूर्ति खत्म जैसी लगेगी दवा लेने पर सामान्य हो सकती है।

    *वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)*
    आज का दिन सुख शांति से व्यतीत होगा मन मे धन संबंधित उलझने लगी रहेंगी इनका समाधान आज मुश्किल ही हो पायेगा फिर भी संतोषी प्रवृति के कारण ज्यादा परेशान नही होंगे। किसी भी कार्य को करने से पहले उसकी बारीकी से जांच करेंगे जिससे आगे भ्रमित होने की संभावना नही रहेगी। इसके विपरीत महिलाये अधिकांश कार्यो में जल्दबाजी दिखाएंगी जिस के कारण काम तो बिगड़ेगा ही साथ ही बड़ो की डांट भी सुन्नी पड़ेगी। व्यावसाय की स्थिति आपके परिश्रम के ऊपर निर्भर रहेगी नौकरी पेशाओ को भागदौड़ के बाद ही सफलता मिलेगी वही व्यवसायी वर्ग भी प्रतिस्पर्धा अधिक रहने से कुछ कमी अनुभव करेंगे। स्वसन संबंधित विकार बनेगा।

    *धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)*
    आज का दिन आपके लिए लाभदायी रहेगा लेकिन मन की चंचलता बने बनाये लाभ पर पानी भी फेर सकती है। दिन के आरंभ में कार्यो में सहज सफलता मिलने से अतिआत्मविश्वाश की भावना अन्य कार्यो को बिगाड़ सकती है विवेक से काम लें आज लाभ अवश्य होकर रहेगा। सौंदर्य प्रसाधन अथवा अन्य सुखोपभोग की वस्तुओं पर खर्च करेंगे। विपरीत लिंगीय के प्रति आज आकर्षण अधिक रहने से शीघ्र समर्पण कर देंगे। लघु यात्रा हो सकती है। स्वास्थ्य आज ठीक रहेगा फिर भी चोट आदि से परेशानी हो कि सम्भवना है सतर्क रहें।

    *मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)*
    आज का दिन हानिकारक है किसी भी प्रकार के आर्थिक अथवा अन्य महत्त्वपूर्ण कार्य यथा संभव टालने का प्रयास करें धन का लेनदेन भूल कर भी ना करें। कार्य क्षेत्र अथवा डोर रहने वाले स्नेहीजन से अप्रिय समाचार मिलने से मन का उत्साह खत्म होगा। कल तक जो आपकी सहायता अथवा समर्थन कर रहे थे आज वे ही आवश्यकता के समय पल्ला झाड़ते नजर आएंगे। कार्य क्षेत्र पर किसी गलती के कारण हानि होने की संभावना है। किसी से कोई वादा ना करें पूरा नही कर पाएंगे। महिलाये भी प्रत्येक कार्य देखभाल कर ही करें बिगड़ने की संभावना अधिक है। धन की आमद न्यून आकस्मिक खर्च अधिक रहने से बजट बिगड़ेगा। मानसिक विकार आएंगे।

    *कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)*
    आपका आज का दिन भी कुछ विशेष नही रहेगा कल की ही भांति आज भी कारोबार अथवा अन्य धन संबंधित कार्य बाधा आने से अटके रहेंगे फिर भी आज खर्च लायक आमद जोड़ तोड़ करने से हो ही जाएगी। पारिवारिक अथवा अन्य कारणों से यात्रा करनी पड़ेगी आज धन खर्च के साथ आकस्मिक दुर्घटना अथवा चोटादि लग्ने का भी भय है सावधानी रखें। स्वभाव में स्वार्थ सिद्धि दिखेगी इस कारण अन्य लोग भी आज आपसे मतलब से ही बात करेंगे। धार्मिक कार्य मे अरुचि रहेगी फिर भी आज किये गए पूण्य कर्म शीघ्र फलदायी रहेंगे। घर का वातावरण अस्तव्यस्त रहेगा आज का दिन धैर्य से बिताएं।

    *मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)*
    आपका आज का दिन कार्यसिद्धि दायक रहेगा लेकिन आज कुछ समय के लिये परिस्थिति विपरीत भी रहेगी भला करने पर भी बुराई ही मिलेगी गृहस्थ में शांति रहने पर भी वैचारिक मतभेद के कारण मानसिक रूप से हताश रहेंगे। कार्य व्यवसाय में आकस्मिक लाभ हो सकता है फिर भी देख परख कर ही कोई कार्य हाथ मे लें। नए अनुबंध हाथ मे आ सकते है लेकिन उधारी के व्यवहार से बचें।  नौकरी पेशा जातक एवं व्यापारी भी किसी सरकारी लाभ के अधिकारी बन सकते है। आज लाभ कमाने के लिए स्वभाव में सरलता ही एकमात्र रास्ता है। स्वभाव में अधिक खुलापन आज ठीक नही। फिजूल खर्ची अधिक रहेगी। सेहत में छुट पुट उठकर चढ़ाव लगा रहेगा। 

    ॐ स्वस्ति न इंद्रो वृद्धश्रवाः 
    स्वस्ति नः पूषा विश्ववेदाः।
    स्वस्ति नस्तार्क्ष्यो अरिष्ट्टनेमिः 
    स्वस्ति नो बृहस्पतिर्दधातु ॥

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728