Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बांसगांव संदेश :आज का पंचांग मंगलवार 19 जनवरी 2021


    आज का पंचाग
    मंगलवार 19 जनवरी 2021

    हनुमान जी का मंत्र : हं हनुमते रुद्रात्मकाय हुं फट् ।

    ।। आज का दिन मंगलमय हो ।।

    दिन (वार) - मंगलवार के दिन क्षौरकर्म अर्थात बाल, दाढ़ी काटने या कटाने से उम्र कम होती है। अत: इस दिन बाल और दाढ़ी नहीं कटवाना चाहिए । मंगलवार को बजरंगबली की पूजा का विशेष महत्व है।_*
    *_मंगलवार को यथासंभव मंदिर में हनुमान जी के दर्शन करके उन्हें लाल गुलाब, इत्र अर्पित करके बूंदी / लाल पेड़े या गुड़ चने का प्रशाद चढ़ाएं । हनुमान जी की पूजा से भूत-प्रेत, नज़र की बाधा से बचाव होता है, शत्रु परास्त होते है।_*
    *_मंगलवार के व्रत से सुयोग्‍य संतान की प्राप्ति होती है, बल, साहस और सम्मान में भी वृद्धि होती है।
    मंगलवार को धरती पुत्र मंगलदेव की आराधना करने से जातक को मुक़दमे, राजद्वार में सफलता मिलती है, उत्तम भूमि, भवन का सुख मिलता है, मांगलिक दोष दूर होता है।
    विक्रम संवत् 2077 शर्वरी संवत्सर तदुपरि खिस्ताब्द आंग्ल वर्ष 2021
    शक संवत – 1942,
    कलि संवत 5122
    अयन – उत्तरायण
    ऋतु – हेमंत शिशिर ऋतु
    मास – पौष माह
    पक्ष – शुक्ल पक्ष,
    तिथि :- षष्ठी – 10:58 AM तक तत्पश्चात सप्तमी
    षष्ठी तिथि के स्वामी भगवान शंकर के पुत्र भगवान कार्तिकेय जी और सप्तमी तिथि के स्वामी सूर्य देव जी है।
    नक्षत्र - उत्तर भाद्रपद – 09:55 AM तक तत्पश्चात रेवती
    नक्षत्र के देवता, ग्रह स्वामी- उत्तरा भाद्रपद नक्षत्र के देवता अहिर्बुंधन्य देव, स्वामी शनि देव जी एवं वहीं राशि स्वामी गुरु है।
    📣 योग – शिव – 18:49 PM तक तत्पश्चात सिद्ध
    ⚡ _प्रथम करण : – तैतिल – 10:58 AM तक
    द्वितीय करण : – गर – 12:03 AM, 20 जनवरी तक
    गुलिक काल : – दोपहर 12:00 से 01:30 तक है ।
    दिशाशूल - मंगलवार को उत्तर दिशा का दिकशूल होता है। यात्रा, कार्यों में सफलता के लिए घर से गुड़ खाकर जाएँ ।
    राहुकाल दिन – 3:00 से 4:30 तक।
    सूर्योदय – प्रातः 06:50
    सूर्यास्त – सायं 18:03
    अभिजित मुहूर्त दोपहर 12:11 P.M से 12:53 P.M तक
    विजय मुहूर्त दोपहर 02.18 P.M से 03.00 P.M तक
    निशिथ काल रात 12.05 P.M से 12.59 A.M तक (20 जनवरी)
    गोधूलि मुहूर्त शाम 05.39 P.M से 06.03 P.M तक
    ब्रह्म मुहूर्त सुबह 05.27 A.M से 06.20 A.M तक (20 जनवरी)
    रवि योग सुबह 07:14 A.M से 09:55 A.M तक
    सर्वार्थ सिद्धि योग
    यात्रा शकुन- दलिया का सेवन कर यात्रा पर निकलें।
    आज का मंत्र-ॐ अं अंगारकाय नम:।
    आज का उपाय- हनुमान मंदिर में मसूर की दाल चढ़ाएं।
    वनस्पति तंत्र उपाय- खैर के वृक्ष में जल चढ़ाएं।
    पर्व व त्यौहार- गण्ड मूल, सर्वार्थ सिद्धि योग, पञ्चक, रवि योग
    विशेष – मित्रों, षष्ठी तिथि को तैल कर्म अर्थात शरीर में तेल मालिश करना या करवाना एवं सप्तमी तिथि को आँवला खाना तथा दान करना भी वर्ज्य बताया गया है। षष्ठी तिथि के स्वामी भगवान शिव के पुत्र स्वामी कार्तिकेय हैं तथा नन्दा नाम से विख्यात यह तिथि शुक्ल एवं कृष्ण दोनों पक्षों में मध्यम फलदायीनी मानी जाती है। इस तिथि में स्वामी कार्तिकेय जी के पूजन से सभी कामनाओं की पूर्ति होती है। विशेषकर वीरता, सम्पन्नता, शक्ति, यश और प्रतिष्ठा कि अकल्पनीय वृद्धि होती है।

    वास्तु टिप्स

    वास्तु शास्त्र में आज आचार्य श्री गोपी राम से जानिए होटल में सीढ़ियों व लिफ्ट की दिशा के बारे में। शहर में हो या गांव में, अधिकतर सभी होटल बहुमंजिला ही होते हैं. इसलिए होटलों में सीढ़ियां व लिफ्ट तो लगवानी ही पड़ती है।
    वास्तु शास्त्र के अनुसार होटल में सीढ़ियों के लिए दक्षिण दिशा, पश्चिम दिशा या फिर नैऋत्य कोण का चुनाव करना अच्छा रहता है। अगर घुमावदार सीढ़ियों का निर्माण करवा रहे हैं तो ध्यान रखे कि सीढ़ियों की दिशा घड़ी के घूमने की दिशा में ही हो, यानि की पूर्व से दक्षिण, दक्षिण से पश्चिम, पश्चिम से उत्तर तथा उत्तर से पूर्व दिशा की तरफ ही सीढ़ियों का घुमाव होना चाहिए। इसके अलावा लिफ्ट के लिये भी दक्षिण, पश्चिम या दक्षिण-पश्चिम दिशा का ही चुनाव करना चाहिए।

    जीवनोपयोगी कुंजियां

    हार्निया में लाभकारी आयुर्दिव उपाय
    अगर आप हार्निया की समस्या से ज्यादा परेशान हैं तो थोड़े दिन लिक्विड डाइट फॉलो करे।
    ओट्स की दलिया भी फायदेमंद होगी। इसके लिए दूध में ओट्स डालकर पका लें।
    अधिपत्कर चूर्ण 100 ,शंख पकरदत्त मुक्ताशुक्ति या केवल मुक्तासुक्ति 2-3 ग्राम खिलाएं। इससे तुरंत लाभ मिलेगा।
    दिन में 3 बार एलोवेरा और व्हीटग्रास का सेवन करे। इससे एसिडिटी में लाभ मिलेगा।
    बथुआ के रायता का सेवन लाभकारी होगा। बथुआ को उबाल लें और दही में डालकर फेंट लें। सेंधा नमक और थोड़ा सा भुना हुआ जीरा डालकर इसका सेवन करे।

    आरोग्य संजीवनी

    नारियल तेल और प्याज 3 चम्मच नारियल तेल में 3 चम्मच प्याज तका रस और 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिला लें। इसके बाद इसे स्कैल्प में लगाकर अच्छी तरह से धीरे-धीरे मसाज करे। करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद बालों को धो लें। इससे आपके बाल हेल्दी होने के साथ बढ़ेंगे साथ ही हेयर फॉल से निजात मिलेगा।
    नारियल तेल और दही 2 चम्मच दही, 1 चम्मच नारियल तेल और 3 चम्मच प्याज का रस डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे स्कैल्प में अच्छी तरह से लगा लें, करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद इसे धो लें। सप्ताह में करीब 2 बार ऐसा करे।
    नारियल तेल और करी पत्ता 3 चम्मच नारियल तेल गर्म करे और इसमें थोड़ी सी करी पत्ती डाल दें। इसके बाद इसे छानकर किसी बोतल में स्टोर कर लें। सप्ताह में 2 बार इस तेल को बालों की स्कैल्प में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करे। इसके बाद अच्छे से शैंपू से धो लें।

    गुरु भक्ति योग

    दिखावा और झूठ बोलकर व्यवहार बनाने से अच्छा है सच बोलकर दुश्मन बना लो। आपके साथ कभी भी विश्वासघात नहीं होगा।'

    इस कथन का अर्थ है कि दिखावा और झूठ बोलने से अच्छा है कि मनुष्य अपना दुश्मन बना लें। ऐसा इसलिए क्योंकि दिखावा और झूठ दोनों ही ऐसी चीजें होते हैं जिन्हें दूसरों के ऊपर ट्राई करना तो आसान है लेकिन नतीजा इतना खतरनाक होता है कि सामने वाले का विश्वास चकनाचूर हो जाता है।
    असल जिंदगी में विश्वास ही एक ऐसी चीज है जो किसी भी रिश्ते की आधारशिला है। फिर चाहे वो विश्वास माता पिता का अपने बच्चों पर हो, एक दोस्त का दूसरे दोस्त पर, एक पति का पत्नी के ऊपर या फिर पत्नी का पति के ऊपर। इस विश्वास की डोर से ही सारे रिश्ते बंधे होते हैं। अगर आप ईमानदारी से ये रिश्ते निभाएंगे तो आपको भी सामने से वही वापस मिलेगा। इन रिश्तों में किसी भी तरह के विश्वासघात की आंशका नहीं होनी चाहिए। ये रिश्ते ही क्या बल्कि किसी भी रिश्ते में धोखा नहीं देना चाहिए।
    कई बार ऐसा होता है कि इन रिश्तों में भी लोग एक दूसरे को धोखा देने पर उतर आते हैं। ऐसे लोगों की नजरों में किसी भी रिश्ते की कोई वेल्यू नहीं होती है। वो सिर्फ और सिर्फ अपने बारे में सोचते हैं। ऐसे लोग जरूरत के मुताबिक दूसरों के साथ दिखावा और झूठ दोनों की चीजों का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। ऐसा करके वो सामने वाले के साथ विश्वासघात करते हैं। लेकिन ये बात भी उतना ही सच है कि जैसा आप करोगे आपको नतीजा कभी ना कभी वैसा ही मिलेगा। इसी वजह से हमने कहा कि है कि दिखावा और झूठ बोलकर व्यवहार बनाने से अच्छा है सच बोलकर दुश्मन बना लो। आपके साथ कभी भी विश्वासघात नहीं होगा।

    _षष्ठी (छठ) के देवता भगवान भोलेनाथ के पुत्र और देवताओं के सेनापति कार्तिकेय जी है।_*
    *_इस तिथि में कार्तिकेय जी की पूजा करने से मनुष्य श्रेष्ठ मेधावी, रूपवान, दीर्घायु और कीर्ति को बढ़ाने वाला हो जाता है। यह यशप्रदा अर्थात सिद्धि देने वाली तिथि हैं।
    भगवान कार्तिकेय की पूजा करने से भक्तो को बल और साहस की प्राप्ति होती है, विवाद, मुक़दमो में सफलता मिलती है, शत्रु परास्त होते है।
    कार्तिकेय गायत्री मंत्र : – ‘ॐ तत्पुरुषाय विद्महे: महा सैन्या धीमहि तन्नो स्कन्दा प्रचोदयात’. यह मंत्र हर प्रकार के दुख एवं कष्टों का नाश करने के लिए प्रभावशाली है ।
    *_✹•⁘••⁘•✹•⁘••⁘•⁘••⁘•✹•⁘••⁘•✹_*

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728