Header Ads

ad728
  • Breaking News

    यूपी बीएड 2021: कब होगी उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा? आ गई डीटेल

    यूपी बीएड जेईई 2021 लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 आयोजित की जाने वाली है। इसकी डीटेल सामने आई है।
    यूपी बीएड एक्जाम 2021: बीएड करने के इच्छुक युवाओं के लिए लखनऊ यूनिवर्सिटी  ने जरूरी सूचना दी है। यह उत्तर प्रदेश बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 के संबंध में है। इस बार लगातार दूसरे साल लखनऊ विश्वविद्यालय यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करने जा रहा है। जानिए यह परीक्षा कब और कैसे ली जाएगी?
    लखनऊ यूनिवर्सिटी के शिक्षा विभाग की फैकल्टी प्रो अमिता वाजपेयी को इस प्रवेश परीक्षा का को-ऑर्डिनेटर बनाया गया है। उन्होंने कहा कि,"इसी सप्ताह परीक्षा के रोडमैप को लेकर एक बैठक हुई थी। इस बार स्टूडेंट्स के लिए पहले से आसान और पारदर्शी प्रवेश प्रक्रिया तैयार करना हमारा लक्ष्य है।'
    प्रोफेसर अमिता ने बताया कि 'पिछली बार की तरह ही इस बार भी एडमिशन की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। सिर्फ परीक्षा ऑफलाइन मोड पर ली जाएगी। परीक्षा के आयोजन को लेकर लखनऊ विवि एक प्रस्ताव तैयार कर रहा है। इसे सरकार के पास भेजा जाएगा। प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद विवि यूपी बीएड एग्जाम का ब्रॉशर जारी करेगा।'
    क्या है परीक्षा की प्रस्तावित तारीख
    लखनऊ यूनिवर्सिटी द्वारा तैयार हो रहे प्रस्ताव में यूपी बीएड प्रवेश परीक्षा 2021 (यूपी बीएड एंनटर्सें एक्जाम 2021) की तारीख 19 मई 2021 तय की गई है। प्रो अमिता ने बताया कि इस बार परीक्षा शुल्क में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। जेनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क (यूपी बीएड एक्जाम फीस) 1500 रुपए रहेगा। एससी, एसटी वर्ग के लिए शुल्क 750 रुपए होगा। बताया गया है कि इस बार भी उत्तर प्रदेश बीएड एडमिशन में आर्थिक कमजोर वर्ग (इडब्ल्यूएस) कोटा लागू होगा। उम्मीद है कि प्रस्ताव को सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद फरवरी के पहले सप्ताह तक परीक्षा की विज्ञापन (यूपी बी.एड.एक्जाम नोटिफिकेशन 2021) जारी कर दिया जाएगा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728