Header Ads

ad728
  • Breaking News

    स्वस्थ रहने के लिए अपने नाश्ते में गैर जरूरी चीजें खाने पीने से बचें

    हर व्यक्ति के लिए समय पर सही नाश्ता करना सेहत के लिए बेहद जरूरी है। वजन कम करने की कोशिश के दौरान एक दिन में आपके द्वारा ली जाने वाली कैलोरी एक अहम रोल निभाती है। नाश्ता आपके दिनभर में ल‍िए जाने वाले खाने का जरूरी भाग है। एक संतुलित और सुपाच्य नाश्ता करने से आपके दिन की शुरुआत बेहतरीन उर्जा के साथ होती है। पौष्टिक नाश्ता आपको दोपहर अथवा सांयकाल के भोजन में गैरजरूरी कैलोरी को लेने से रोकता है। यदि अनजाने में आप नाश्ते से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो आपके वजन कम करने के नियम पर असर डालती हैं और आपका वजन बढ़ा देती हैं। तो जान लें कि न्यूट्रिशियन के द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन में नाश्ते को लेकर किए गए अध्ययन में कुछ ऐसी ही सामान्य गलतियां सामने आई हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि नाश्ते में की गई वह गलत‍ियां जो आपके वजन कम करने के रास्ते में पैदा रूकावट पैदा कर सकती हैं। 
    कुछ लोगों के सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी से होती है। बहुत ज्यादा कैफीन युक्त ड्रिंक के सेवन से आपको डीहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इसके बजाय आप शेक,स्मूदी,दूध,नींबू पानी,छांस,शरबत जैसे अन्य पौष्टिक पेय ले सकते हैं। इसलिए अपने नाश्ते में कैफीन को शामिल करना आपके हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है।
    जूस में फाइबर नहीं होते हैं। नाश्ते में जूस पीने से आपको कुछ समय बाद ही भूख लग जाती है। इसके अलावा पैक्ड जूस में चीनी की अतिरिक्त मात्रा के अलावा बहुत कम पोषक तत्वों की मौजूदगी होती है। इसलिए केला,सेब,अमरूद,मौसमी, संतरा जैसे फल,वेजिटेबल्स सूप और सूखे मेवों को नाश्ते में जरूर शामिल करें, क्योंकि ये फाइबर (रेशे) से भरपूर होते हैं। अध्ययन के मुताबिक, एक दिन में अपनी डाइट में 14 ग्राम फाइबर की मात्रा को शामिल करने से कैलोरी की 10 फीसदी जरूरत पूरी हो जाती है। अपने नाश्ते में कभी भी हाई कार्बोहाइड्रेट से भरपूर चीजों को शामिल करने की गलती न करें। लो-कार्ब डाइट बॉडी में जमा एक्स्ट्रा पानी और वजन को कम करने में मदद करता है। फैट को कम करने की कोशिश कर रहे हो तो हमेशा अपने ब्रेकफास्ट में कार्बोहाइड्रेट की कम मात्रा वाली चीजों को शामिल करें।
    मीठा खाना किसे पसंद नहीं होता। मीठा खाने से दिल और दिमाग दोनों खुश हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक्स्ट्रा चीनी आपके खाने में एक्सट्रा कैलोरी को जोड़ने के साथ ही आपके वजन को भी बढ़ाती है। इससे पेट और लिवर के पास फैट जमा हो जाता है, मेटाबॉलिज्म संबंधी समस्याएं होने लगती हैं । इसके अलावा आपको कई बीमारियों के खतरे में भी डाल सकता है। नाश्ते में चीनी की मिठास से भरे खाद्य पदार्थों का सेवन न करें। चीनी के बजाय गुड़ का सेवन करें। खासकर जब आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों।
    वेट लॉस डाइट का एक अहम हिस्सा है-प्रोटीन। इसमें प्रोटीन के सेवन से आपका पेट ज्यादा लंबे समय तक भरा रहता है और आपको कम कैलोरी लेते हैं। प्रोटीन का सही मात्रा में नियमित सेवन बॉडी पर फैट जमा नहीं होने देता और फ़ूड क्रेविंग को 60 फीसदी तक कम कर सकता है। इसके अलावा मेटाबॉलिज्म प्रोसेस को तेज कर सकती है। अपने नाश्ते में साबुत अनाज,डेयरी प्रोडक्ट्स, नट्स या सीड्स जैसे प्रोटीन युक्त चीजें शामिल कर सकते हैं।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728