Header Ads

ad728
  • Breaking News

    ऐतिहासिक होगा चौरी चौरा का महोत्सव ःयोगी



    *∆- चौरी चौरा के साहित्य और इतिहास को एकत्रित कर सहेजने का निर्देश*
    *∆- शहीद पार्क के रूप में विकसित होगी रेलवे की खाली पड़ी भूमि*

    *∆- चौरी चौरा महोत्सव की तैयारी को लेकर मुख्यमंत्री ने किया समीक्षा बैठक*

    चौरी चौरा, गोरखपुर  27 जनवरी।
    चौरी चौरा महोत्सव की तैयरियों को लेकर शहीद स्मारक चौरी चौरा में समीक्षा बैठक के बाद  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि चौरी चौरा महोत्सव ऐतिहासिक होगा। प्रधानमंत्री जी के द्वारा इस महोत्सव का डाक टिकट जारी किया जाएगा।इस महोत्सव का शुभारंभ राष्ट्रगान से और इसका समापन वन्देमातरम से होगा। इस अवसर पर प्रदेश के प्रत्येक जनपद के शहीद स्मारकों पर कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।उन्होंने कहा कि 1857 की क्रांति से लेकर देश के आजाद होने तक चौरी चौरा के लोगों ने जो भूमिका निभाई उस इतिहास और साहित्य को एकत्रित कर सहेजा जाय ताकि आने वाली पीढियां उस इतिहास को जान सकें।
    आज चौरी चौरा में लगभग 3:15 बजे पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शहीद स्मारक पहुंचकर सबसे पहले स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को पुष्प अर्पित कर नमन किया। इसके बाद उन्होंने महोत्सव को लेकर चल रही तैयारियों को घूम कर देखा। इसके बाद शहीद स्मारक परिसर में बने मीटिंग हाल में उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक कर निर्देश दिया कि स्मारक परिसर की दीवालों पर चौरी चौरा के क्रांतिकारियों का चित्र उनके पूरे परिचय के साथ बनाया जाय। संग्रहालय का निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि सभी मूर्तियों के गले में चंदन का माला पहनाया जाय और संग्रहालय का रंग रोगन कराया जाय। साल भर चलने वाले महोत्सव के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस महोत्सव को लेकर प्रदेश स्तर पर दो आयोजन समितियों का गठन किया गया है। पहली आयोजन समिति राज्यपाल और दूसरी मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित हुई है।लेकिन पूरे समाज की सहभागिता से इस कार्यक्रम को सफलता को आगे बढाने का काम किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि कार्यक्रम में सेनानियों और उनके परिजनों को ससम्मान लाने और ले जाने की व्यवस्था की जाय। उन्होंने कहा कि स्मारक के सामने रेलवे की खाली पड़ी भूमि को शहीद पार्क के रूप में विकसित किया जाय। उन्होंने निर्देशित किया कि रेलवे की  खाली पड़ी पूरी जमीन को पाटकर कार्यक्रम के लिए पार्किंग बनाया जाय और चौरी चौरा रेलवे स्टेशन पर चौरी चौरा के इतिहास को प्रदर्शित किया जाय। साथ ही  उन्होंने साफ सफाई, लाइट और पानी की समुचित व्यवस्था का निर्देश दिया। उन्होंने महोत्सव से सम्बंधित पेंटिंग प्रतियोगिता कराने और सैनिक बैंड का धुन बजवाने का निर्देश दिया।
    समीक्षा बैठक के दौरान जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पांडियन, पुलिस अधीक्षक जोगेंद्र कुमार, एसडीएम पवन कुमार, विधायक संगीता यादव, आनन्द शाही, उप सूचना आयुक्त प्रशान्त श्रीवास्तव, नगर पंचायत की चेयरमैन सुनीता गुप्ता,अधिशासी अधिकारी जितेंद्र सिंह, ब्लॉक प्रमुख ईश्वरचंद जायसवाल,भाजपा नेता रविकांत तिवारी, राजकुमार व्यास सहित पूरा प्रशासनिक अमला मौजूद रहा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728