Header Ads

ad728
  • Breaking News

    त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरो पर, प्रशासनिक स्तर पर तैयार हो रही सूची


    भाटपार रानी:त्रिस्तरीय स्तरीय पंचायत चुनाव सकुशल समपन्न कराने के लिए प्रशासन की तैयारी जोरो पर है। अधिकांश जिलो में आरक्षण सूची तैयार करने का कार्य जोरो पर है। शासन स्तर पर ग्राम पंचायतों के सीटों पर पिछले पाॅच पंचायत चुनावों की आरक्षण की सूची तैयार की जा रही है। 
    जुगाड़ के सहारे सीट ईधर उधर करने वालोँ की मंशा पर फिर सकता है पानी
    पहले पंचायत चुनाव में आरक्षण की सूची जिला स्तर पर समिति के माध्यम से तैयार करायी जाती थी।लेकिन अब शासन स्तर पर आरक्षण की सूची तैयार करायी जायेगी।ऐसे में जुगाड़ के माध्यम से आरक्षण में हेराफेरी रखने वालों की मंशा पर पानी फिर सकता है। हालांकि लोग हार न मानकर डीपीआरओ कार्यालय का निरन्तर परिक्रमा करने में लगे हुए है। 
    ब्लाकवार जिलों से भेजी गई है सूची
    सूत्रों द्बारा जो खबर मिल रही है उसमें क्षेत्र पंचायत के 2000 से लेकर 2015 तक तथा 1995 से लागू पंचायत चुनाव में आरक्षण की सूची निदेशालय को जिले से ब्लॉकवार सूची भेजी गई है। जिसके अधार पर 2021 पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची तैयार की जायेगी।
    इस प्रक्रिया के तहत तय होगा आरक्षण
    किसी विकास खण्ड में यदि 100 सीट ग्राम प्रधान की है तो 2015 में यदि पिछड़ा वर्ग के लिए 27 सीट आरक्षित रहा हो तो अब उसके आगे आने वाले 27 सीट पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित होगा ठीक उसी तरह एसी-एसटी आरक्षण पर भी लागू होगा।यह सभी प्रक्रिया अबादी के अवरोही क्रम में अर्थात उस वर्ग के अबादी के संख्या के घटते क्रम में होगी।




    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728