Header Ads

ad728
  • Breaking News

    ह्विसल ब्‍लोअर को सुनियोजित तरीके से बढ़ावा दें और पर्याप्‍त सुरक्षा भी उलब्ध कराए: उपराष्ट्रपति



    नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने आज कॉरपोरेट जगत की कं‍पनियों को सुझाव दिया कि वे अपने संगठन में अवैध और धोखाधड़ी जैसी गतिविधियों के बारे में आगाह करने वाले ह्विसल ब्‍लोअर को सुनियोजित तरीके से बढ़ावा दें और ऐसे लोगों को पर्याप्‍त सुरक्षा भी उपलब्‍ध कराएं। इंस्‍टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने इस बात पर जोर दिया कि कॉरपोरेट अभिशासन के सभी मामलों में पार‍दर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित की जानी चाहिए, ताकि शेयर धारकों सहित कं‍पनियों से जुड़े सभी पक्षों का भरोसा बढ़े।
     
    जनता के धन की सुरक्षा की आवश्‍यकता पर जोर देते हुए श्री नायडु ने कहा कि अनियमितताओं की गुंजाइश कम से कम करने के लिए हमारी व्‍यवस्‍था को पूरी तरह पुख्‍ता होना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि चंद लोगों की गलत गतिविधियों से भारतीय कारोबार बदनाम होता है। उपराष्‍ट्रपति ने नौजवान कंपनी सेक्रेटरियों से आग्रह किया कि वे कॉरपोरेट अभिशासन में नैतिकता और जवाबदेही सुनिश्चित करने में मदद करें।
       
    आने वाले कुछ महीनों में देश की अर्थव्‍यवस्‍था के फिर से पटरी पर लौट आने की आशा व्‍यक्‍त करते हुए श्री नायडु ने भारतीय कॉरपोरेट जगत से आग्रह किया कि वे देश को और मजबूत बनाने में अग्रणी भूमिका निभाएं। कोरोना महामारी से निपटने में भारत के दुनिया के कई देशों से बेहतर प्रदर्शन का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि अब अर्थव्‍यवस्‍था में नई जान फूंकने के लिए कदम उठाये जाने चाहिए। उपराष्‍ट्रपति ने अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष की प्रमुख क्रिस्‍टेलिना जॉर्जजिएवा की हाल की टिप्‍पणी का जिक्र किया, जिसमें उन्‍होंने कहा था कि भारत ने महामारी और इसके आर्थिक दुष्‍परिणामों से निपटने के लिए बड़े निर्णायक कदम उठाए।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728