Header Ads

ad728
  • Breaking News

    महाराणा प्रताप इण्टर कालेज गोलघर में मकर संक्रांति उत्सव व युवा दिवस पर विशाल एकत्रीकरण किया गया


    गोरखपुर। मंगलवार को महाराणा प्रताप इण्टर कालेज गोलघर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ महानगर इकाई द्वारा मकर संक्रांति उत्सव व युवा दिवस पर विशाल एकत्रीकरण किया गया। 
    इस अवसर पर वक्ताओं मकर संक्रांति व स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती पर आयोजित होने वाले युवा दिवस के महत्व पर प्रकाश डाला।इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रान्त प्रचारक सुभाष जी ने स्वामी विवेकानन्द की जीवन यात्रा को विस्तार से रखा। कहा कि भारतीय जीवन दर्शन सम्पूर्ण दुनिया को अपना परिवार मानता है, सिर्फ भारत की भूमि को ही यहां के निवासी मां का स्थान देते हैं। विवेकानन्द ने अल्प आयु में ही विश्व को दिशा दिखाया और भारतीय संस्कृति के महत्व को बताया । उनका मानना था कि माँ की सेवा के बिना कोई महान नहीं हो सकता। स्वामी जी ने दरिद्र नारायण की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। स्वामी जी ने भारत की गौरवशाली अतीत का परचम दुनिया में लहराया ।स्वामी विवेकानन्द समरसता के अग्रदूत थे। प्रान्त प्रचारक ने मकर संक्रांति से प्रारम्भ होने वाले श्री राम जन्मभूमि निधि समर्पण अभियान की महत्ता को बताते हुए कहा कि राम मन्दिर के लिए 76बार लड़ाई हुई और साढ़े तीन लाख लोगों ने बलिदान दिया। करीब पाँच सौ वर्षों के बाद यह शुभ दिन आया है कि हिन्दू समाज श्री राम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर बनाने जा रहा है। यह कार्य राष्ट्र धर्म का साक्षात प्रतीक है। राम मंदिर का निर्माण राष्ट्र का प्रतीक है। उन्होनें कहा कि श्री अयोध्या में भगवान राम का मंदिर बनने के बाद जहाँ सनातन संस्कृति का विश्व में डंका बजेगा वहीं हिन्दू समाज का सम्मान भी बढेगा। सभा को काली बाड़ी के महंत रविन्द्र नाथ जी महराज ने संबोधित किया।
    इस अवसर पर विभाग संघचालक डा महेन्द्र अग्रवाल,  सांसद रविकिशन, मेयर सीताराम जायसवाल, पूर्व मेयर अंजू चौधरी, सत्या पाण्डेय, सांसद जयप्रकाश निषाद, प्रान्त प्रचार प्रमुख उपेन्द्र प्रसाद द्विवेदी, विहिप प्रान्त प्रमुख, प्रदीप पांडेय,दुर्गेश त्रिपाठी, आत्मा सिंह,उमेश सिंह,कमलेश सिंह,पुनीत पाण्डेय, परमेश्वर जी, भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष डा० धर्मेन्द्र सिंह, उपाध्यक्ष डा सत्येन्द्र सिन्हा महामंत्री प्रदीप शुक्ल, सिद्धार्थ पाण्डेय आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का समापन संघ की प्रार्थना के साथ हुआ।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728