Header Ads

ad728
  • Breaking News

    चैत्र नवरात्रि पर आयोजित देवीपाटन मेले को सकुशल संपन्न कराने हेतु महंत देवीपाटन मंदिर, जिलाधिकारी , पुलिस अधीक्षक की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई

    उत्तरप्रदेश/तुलसीपुर/ बलरामपुर ।। चैत्र नवरात्रि के अवसर पर  आयोजित देवीपाटन मेले को सकुशल संपन्न कराने हेतु महंत जी देवीपाटन मंदिर, जिलाधिकारी बलरामपुर, पुलिस अधीक्षक बलरामपुर की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को स्टाल के माध्यम से जन कल्याणकारी योजनाओं दिये जाने का जिलाधिकारी ने निर्देश दिया।मेले से पहले समस्त संबंधित विभाग के समस्त तैयारियां पूर्ण कर ले।
    चैत्र नवरात्रि के अवसर पर देवीपाटन मंदिर तुलसीपुर में आयोजित होने वाले मेले को सकुशल संपन्न कराए जाने हेतु महंत देवीपाटन मंदिर श्री योगी मिथलेश नाथ जी, जिलाधिकारी बलरामपुर श्रीमती श्रुति,पुलिस अधीक्षक बलरामपुर हेमंत कुटियाल की अध्यक्षता में देवीपाटन मंदिर सभागार में बैठक संपन्न की गई। बैठक में मेले के दौरान मंदिर एवं मेला परिसर को विद्युत कटौती से मुक्त रखने,मेले में सुरक्षा की दृष्टि से अस्थाई पुलिस थाना, पर्याप्त मात्रा में मंदिर एवं मेला परिसर में पुलिस एवं महिला पीएसी व होमगार्ड की तैनाती, मंदिर में आने वाले मार्गो की मरम्मत एवं चौड़ीकरण का कार्य, मेला परिसर में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता, विभिन्न क्षेत्रों एवं जनपदों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए प्राइवेट सवारी गाड़ी व रोडवेज बसों का संचालन, मेले में अग्निशमन दस्ता की तैनाती,मेले में पथ प्रकाश, साफ सफाई एवं चूने एवं कीटनाशक रसायनों का निरंतर छिड़काव करवाना,स्वास्थ्य विभाग की ओर से अस्थाई हॉस्पिटल की स्थापना, जल पुलिस की तैनाती, सुरक्षा की संवेदनशीलता को देखते हुए पुलिस विभाग की ओर से सीसीटीवी कैमरा व डॉग स्क्वायड की तैनाती, विशेष रेल सेवा के रूप में अतिरिक्त रेलगाड़ियों का संचालन, श्रद्धालुओं के रात्रि विश्राम हेतु रैन बसेरा की स्थापना व पार्किंग व्यवस्था बिंदुओं पर समीक्षा व चर्चा की गई। जिलाधिकारी द्वारा अधिशासी अभियंता विद्युत को मेले के दौरान 24 घंटे विद्युत सप्लाई का निर्देश दिया गया । मेले के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी के टैंकर की व्यवस्था किए जाने का निर्देश दिया गया। मेले के दौरान मंदिर परिसर में साफ सफाई हेतु 250 सफाई कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी जिनके द्वारा चार शिफ्ट में कार्य करके मेला परिसर को साफ सुथरा रखा जाएगा यह जानकारी अधिशासी अधिकारी तुलसीपुर व डीपीआरओ द्वारा दिया गया। मेले के दौरान आस्थायी हॉस्पिटल बनाया जाएगा जिसमें की पर्याप्त मात्रा में डॉक्टर व स्टाफ नर्स उपस्थित रहेंगे यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा दी गई।  जिलाधिकारी द्वारा संबंधित अधिकारी को मेले के दौरान सुबह शाम फॉगिग कराए जाने का निर्देश दिया गया। सुरक्षा व्यवस्था हेतु पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरा लगाया जाएगा व पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की जाएगी यह जानकारी पुलिस अधीक्षक द्वारा दी गई। जिलाधिकारी द्वारा मेले के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी स्टाल के माध्यम दिए जाने का निर्देश संबंधित विभागों के अधिकारियों को दिया गया। इसके अतिरिक्त योजनाओं में पात्र लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन भी कराए जाने का निर्देश जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी द्वारा मेले में कोविड-19 से बचाव हेतु पर्याप्त मात्रा में सैनिटाइजर की व्यवस्था, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन कराए जाने का निर्देश समस्त संबंधित अधिकारियों को दिया गया।बैठक में  महंत श्री योगी मिथलेश नाथ जी द्वारा मेलें में आने वाले श्रद्धालुओं से मास्क का प्रयोग, सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन व अन्य कोरोना प्रोटोकॉल व दिशा निर्देश का अनुपालन किए जाने की अपील की गई। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमनदीप डूली, अपर जिला अधिकारी अरुण कुमार शुक्ल, अपर पुलिस अधीक्षक अरविंद मिश्र,उपजिलाधिकारी तुलसीपुर विनोद कुमार सिंह, क्षेत्राधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी विजय बहादुर सिंह , अधिशासी अभियंता विद्युत,अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी, जिला पूर्ति अधिकारी,अधिशासी अभियंता जल निगम, व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।     

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728