Header Ads

ad728
  • Breaking News

    भारत ने कोरोना वैक्सीनेसन में कई देशों को पछाड़ा


    रणधीर कुमार (बांसगाव संदेश)


    भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का काम तेजी से जारी है। आलम ये है कि एक महीने में ही भारत दुनिया में सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन लगाए जाने जाने के मामले में चौथे नंबर पर पहुंच गया है। ये खास इसलिए भी है कि क्योंकि भारत में कोरोना की वैक्सीन को लगाने की शुरुआत अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और इटली जैसे देशों के बाद हुई।

    भारत में 16 जनवरी से कोरोना की वैक्सीन का अभियान शुरू हुआ था और 16 फरवरी तक देश में 88.57 लाख हेल्थवर्कर्स को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। साथ ही इसमें सवा दो लाख लोगों को दूसरा डोज भी लगा दिया गया है।

    वैक्सीननेशन में 11वें से चौथे स्थान पर पहुंचा भारत

    भारत में 16 जनवरी को जब वैक्सीननेशन की शुरुआत हुई थी तो पहले दिन 1.91 लाख हेल्थवर्कर्स को वैक्सीन लगी थी। भारत तब 11वें स्थान पर था। ब्रिटेन सहित जर्मनी और इटली जैसे देशों में तब वैक्सीनेशन भारत से पहले ही शुरू हो गया था। आज वैक्सीन लगाने के मामले में अमेरिका पहले और चीन दूसरे स्थान पर है।

    अमेरिका में 14 दिसंबर से कोरोना वैक्सीनेशन का काम शुरू हुआ था। अमेरिका में 90 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने में 35 दिन लगे। वहीं, ब्रिटेन में तो 8 दिसंबर से ही वैक्सीन देने की शुरुआत हो गई थी। ब्रिटेन में 90 लाख लोगों को वैक्सीन देने में 50 दिन से ज्यादा का समय लगा। वहीं, भारत में 30 दिन में ही करीब 90 लाख लोगों को वैक्सीन लग गई थी।

    भारत का कोरोना वैक्सीन सबसे सुरक्षित

    भारत के लिए अच्छी बात ये भी है कि यहां वैक्सीन सबसे सुरक्षित साबित हुई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 16 फरवरी तक सिर्फ 36 लोग ऐसे थे, जिन्हें वैक्सीन लगाने के बाद अस्पताल में एडमिट कराने की जरूरत पड़ी थी।

    वैसे वैक्सीन लगने के बाद 29 लोगों की जान भी गई है। हालांकि, इनकी मौत वेक्सीन से ही हुई है या वजह कोई और थी, इस बारे में स्पष्ट नहीं हो सका है। देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन लगाने के मामले में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर हैं। यहां 9.34 लाख लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं, दूसरे नंबर पर महाराष्ट्र है, जहां 7.26 लाख लोगों को वैक्सीन लगी है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728