Header Ads

ad728
  • Breaking News

    सभी मंदिरों में विद्या का मंदिर सर्वश्रेष्ठ - पंडित बृजेश मणि मिश्र


          बांसगांव संदेश (अजय जगदीश) गोरखपुर। संसार के सभी देव मन्दिरों में विद्या मन्दिर सर्वश्रेष्ठ माना गया है क्योंकि इस मन्दिर से दान दिया जाता है और अन्य मन्दिरों में दान लिया जाता है,और दान भी ऐसा दिया जाता है जो एक मनुष्य के सम्पूर्ण जीवन को निर्वाह करने के लिए हर आवश्यकताओं को पूरा करता है।
        उक्त बातें मोहरीपुर गोरखपुर में गायत्री चिल्ड्रेन एकेडमी विद्यालय के उद्घाटन के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि श्री गोरक्षनाथ संस्कृत विद्यापीठ के आधुनिक विभागाध्यक्ष व भाजपा महानगर के उपाध्यक्ष श्री बृजेश मणि मिश्र ने कही। उन्होंने कहा कि विद्यालय कोई भी छोटा या बड़ा नहीं होता वहां के शिक्षक प्रधानाचार्य अपने में कभी हीन भावना न लायें कि हम किसी छोटे विद्यालय के शिक्षक हैं या प्रधानाचार्य है। कोई भी शिक्षक समाज के लिए एक देवता का स्वरूप होता है और वह जिस समाज में अथवा जिस विद्यालय में बच्चों को अच्छी शिक्षा व अच्छे संस्कार को सिखा कर एक शिक्षित व चरित्रवान नागरिक बनाता है उस समय वहाँ वह स्वयं एक सृष्टिकर्ता का रूप धारण करता है।
         श्री मिश्र ने कहा कि आज विद्यालयों में पढ़ाई बहुत ऊंची हो गई है किंतु उस पढ़ाई में गहराई का अभाव है, आज एक पढ़ा-लिखा आईएस, डॉक्टर, इंजीनियर स्वयं आत्महत्या कर रहा है , जिसका कारण हमारी शिक्षा में विचार व संस्कारों का अभाव है। आज आवश्यकता है कि हमारे विद्यालय बच्चों को ऐसी शिक्षा प्रदान करें की वह जीवन जीने की कला सीखने के साथ-साथ अनेक कौशलों को अर्जित करें और एक सुखद भविष्य का निर्माण करने में सक्षम हों।
         कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि श्री गोरक्षनाथ संस्कृत विद्यापीठ के दर्शन विभागाध्यक्ष डॉ॰ प्रांगेश मिश्र ने कहा कि विद्यालय विद्या के वास्तविक स्वरूप को समझ कर उनको यदि अपना उद्देश्य बनाकर उसके अनुरूप शिक्षा प्रदान करें तो निश्चित ही हमारा समाज एक सक्षम और सशक्त बनेगा तथा हमारे नागरिक अपने कल्याण के साथ-साथ न केवल अपने देश का अपितु संपूर्ण विश्व के कल्याण का चिंतन करेंगे और प्रयास भी करेंगे।
          एकेडमी के निर्देशक श्री पारसनाथ ने कहा कि हम इस विद्यालय के माध्यम से समाज को एक अच्छा भविष्य देने का प्रयास करेंगे और निरन्तर शिक्षकों और छात्रों के हित में कार्य करते रहेंगे।
           विद्यालय की प्रधानाचार्य सुकन्या निषाद ने अतिथियों का स्वागत किया । कार्यक्रम का संचालन गायत्री चिल्ड्रन एकेडमी के व्यवस्थापक  अवधेश सिंह ने किया तथा धन्यवाद ज्ञापन पारस निषाद ने किया।
    कार्यक्रम में महानगर गर्ल्स इंटर कॉलेज राजेंद्र नगर के व्यवस्थापक राजेश श्रीवास्तव,अजय वर्मा, अवधेश पांडेय, नीरज श्रीवास्तव, सिगमा कोचिंग के व्यवस्थापक नवेन्दू शुक्ला, इंद्रसेना इंटर कॉलेज बालापार के उपप्रधानाचार्य रविंद्र प्रताप सिंह सनराइज एकेडमी के राजकुमार   और शर्मा जी और अन्य विद्यालयों से शिक्षक, आचार्य, प्रधानाचार्य गण  तथा आस पड़ोस की नागरिक माताएँ बहनें भी उपस्थित रहीं।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728