Header Ads

ad728
  • Breaking News

    फंक्शनल सॉफ्टवेयर की मदद से साइबर अपराध पर लगेगा लगाम- एडीजी जोन




    गोरखपुर।  एडीजी जोन अखिल कुमार साइबर अपराध पर पूर्ण अंकुश लगाने के लिए  कृत संकल्पित हैं। मुंबई से साइबर एक्सपर्ट  मनोज दुबे व केतन देसाई  को बुलाकर गोरखपुर जोन के सभी साइबर थाना प्रभारियों की पुलिस लाइन वाइट हाउस सभागार में सेमिनार आयोजित कर विशेष ट्रेनिंग दी गई जिससे साइबर अपराधों को शत-प्रतिशत रोका जा सके। क्साइबर क्राइम मौजूदा समय में  सबसे बड़ी चुनौती साबित हो रहा है साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए एडवांस सॉफ्टवेयर और एक्सपर्ट टेक्निकल स्टाफ के जरिये  साइबर क्राइम पर कंट्रोल किया जाएगा ऑनलाइन ठगी बैंकों से धोखाधड़ी एटीएम पिन पूछकर फ्रॉड करना इंस्ट्राग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर किसी भी तरह की आपत्तिजनक टिप्पणी जैसे अपराधों से निपटने के लिए साइबर एक्सपर्ट मनोज दुबे केतन देसाई ने साइबर थाना प्रभारीयो सेमिनार में विस्तार पूर्वक एडीजी जोन अखिलेश कुमार की मौजूदगी में विस्तार पूर्वक बताया कि  इंटरनेट के उपयोग ने आपराधिक बाजारों में पहुंच को आसान बनाकर साइबर अपराध को बढ़ावा दिया है। हालांकि, एक ही तकनीक इन नेटवर्क से जूझने में भी मदद दे सकती है और अपराधियों की पहचान कर उन्हें न्याय दिला सकती है।
     कॉल डिटेल रिकॉर्ड विश्लेषण के माध्यम से  आपराधिक पहचान और  अपराध नियंत्रण के डिजिटल साधनों से परिचित कराना था। मनोज दुबे और  केतन देसाई साइबर-अपराध प्रशिक्षकों ने सुनिश्चित किया कि साइबर थाना प्रभारीयो को विशेष तकनीकी द्वारा प्रशिक्षण देकर साइबर अपराध से निपटने के लिए मूल्यवान डिजिटल उपकरण और तकनीकें मिले और कॉल डिटेल रिकॉर्ड विश्लेषण के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की। अपराध को नियंत्रित करने के लिए कॉल डिटेल रिकॉर्ड विश्लेषण सॉफ्टवेयर और कई अन्य उन्नत विश्लेषण तकनीकों का उपयोग करने के व्यावहारिक अनुभव के साथ  पेशेवर सीडीआर विश्लेषण प्रशिक्षकों  मनोज दुबे और  केतन देसाई ने जोन के सभी साइबर थाना प्रभारी के साथ साइबर क्राइम केस विश्लेषण के अपने व्यावहारिक अनुभव साझा किए। इसके अतिरिक्त उन्होंने अपने द्वारा विकसित उपयोगकर्ता के अनुकूल सॉफ्टवेयर पर सीडीआर विश्लेषण का डेमो अभ्यास किया।  अपराध नियंत्रण
     अपराध जांच विशेषज्ञ ने साइबर थाना प्रभारीयो को सीडीआर विश्लेषण के अलावा लिंक-चार्ट विश्लेषण जैसी विभिन्न अन्य विश्लेषण तकनीकों की जानकारियां दी। सेमिनार के दौरान आईजी रेंज राजेश मोदक डी राव डीआईजी/ एसएसपी जोगिंदर कुमार व्हाइट हाउस पहुंचे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728