Header Ads

ad728
  • Breaking News

    महाराजा सुहेलदेव की जयंती पर प्रधानमंत्री ने किया स्मारक का वर्चुअल शिलान्यास, चौरीचौरा में भी हुए विविध कार्यक्रम




    चौरीचौरा गोरखपुर। महाराजा सुहेलदेव की जयंती के अवसर पर मंगलवार 16 फरवरी को जिले के शहीद स्मारकों पर भी कार्यक्रम आयोजित किए गए। बहराइच में स्थापित होने वाली सुहेलदेव की प्रतिमा एवं शहीद स्मारक के शिलान्यास कार्यक्रम में सुबह 11 बजे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल मौजूद रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  ने आनलाइन इस कार्यक्रम से जुड़कर महाराजा सुहेलदेव की प्रतिमा एवं स्मारक का शिलान्यास किया। 


    गोरखपुर के चौरी चौरा शहीद स्मारक पर  आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में बाँसगाँव सांसद कमलेश पासवान व चौरीचौरा विधायक संगीता यादव उपस्थित रहे। मंडलायुक्त जयंत नार्लिकर, जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पाण्डियन , आईजी, एडीएम फाइनेंस, एसडीएम चौरीचौरा पवन कुमार , चेयरमैन सुनीता गुप्ता , पूर्व चेयरमैन ज्योति प्रकाश गुप्ता, मण्डल अध्यक्ष योगेन्द्र जायसवाल, सुग्रीव तिवारी, महामंत्री सोनू चौरसिया, संतविजय सिंह , मानवेन्द्र यादव , संदीप मिश्रा , श्रवण मौर्य, ग्राम प्रधान धर्मेन्द्र जायसवाल , आलोक पटवा, विष्णु मौर्य  तथा अन्य सम्मानितगण कार्यक्रम में उपस्थित होकर शहीदों को नमन किया तथा बहराइच में होने वाले कार्यक्रम से आनलाइन जुड़ें।


     शहीदों को नमन करते हुए महाराजा सुहेलदेव के संघर्ष को याद किया । जिले के चार शहीद स्मारकों पर शाम 5.30 बजे से छह बजे तक पुलिस बैंड द्वारा राष्ट्रधुन एवं राष्ट्रीय गीत की धुन बजायी गई।  चौरी चौरा शहीद स्मारक के अलावा शहीद बंधू सिंह स्मारक, अमर शहीद पं. रामप्रसाद बिस्मिल स्मारक एवं डोहरिया कला शहीद स्मारक पर भी कार्यक्रम हुए। चौरी चौरा में खादी एवं पुस्तक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । चौरीचौरा शहीद स्मारक पर सांस्कृतिक कार्यक्रम की कड़ी में अपरान्ह तीन बजे से काव्य गोष्ठी का आयोजन हुआ। काव्य गोष्ठी कार्यक्रम की अध्यक्षता अंतर्राष्ट्रीय कवि पंडित भूषण त्यागी जबकि संचालन मिन्नत गोरखपुरी ने किया ।डॉक्टर चारुशीला सिंह, आर के भट्ट "बावरा", भीमसेन सिंह "उज्जवल", एकता उपाध्याय आदि कवि अपना काव्य पाठ प्रस्तुत किया। फिर शाम को पुलिस बैंड पर राष्ट्रीय धुन का गायन हुआ ।तदोपरांत दीप प्रज्ज्वलन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।


    प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो काफ्रेंस के जरिए आज उत्‍तरप्रदेश में बहराइच जिले में महाराजा सुहेलदेव स्‍मारक और चित्‍तोरा झील के विकासात्‍मक निर्माण कार्य की आधारशिला रखने के अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि महाराजा सुहेलदेव जैसे लोगों के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। यह दुर्भाग्‍यपूर्ण है कि जिन्‍होंने अपने जीवन का बलिदान दिया उन्‍हें उचित सम्‍मान नहीं दिया गया। श्री मोदी ने महाराजा सुहेलदेव के नाम पर एक मेडिकल कॉलेज का भी उद्घाटन किया। परियोजना में महाराजा सुहेलदेव की घोडे पर सवार मूर्ति का निर्माण के अलावा कैफिटेरिया, गेस्‍ट हाउस और बच्‍चों के पार्क का भी निर्माण किया जायेगा।
    प्रधानमंत्री ने कहा कि आज शुरू होने वाले निर्माण कार्य लोगों को प्रेरित करेंगे और मेडिकल कॉलेज के खुल जाने से  पूर्वांचल क्षेत्र में चिकित्‍सा सुविधा बेहतर होगी। इससे न केवल आसपास के क्षेत्रों के लोगों को चिकित्‍सा की सुविधा मिलेगी बल्कि नेपाल के लोग भी इससे लाभान्वित होंगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि बहराइच जिले के विकास से स्‍थानीय कारीगरों और मजदूरों का जीवनस्‍तर ऊपर उठेगा। उन्‍होंने कहा कि इसके अलावा भी प्रदेश में कई विकासात्‍मक काम किए जा रहे हैं जिनमें पर्यटन का विकास और अयोध्‍या में अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे का निर्माण शामिल है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के और राज्‍यों के मुकाबले उत्‍तर प्रदेश में ज्‍यादा पर्यटक आते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेस वे, बुंदेलखंड एक्‍सप्रेस वे, लिंग एक्‍सप्रेस वे का निर्माण कार्य किया जा रहा है ताकि प्रदेश में अप्रत्‍याशित विकास हो सके।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728