Header Ads

ad728
  • Breaking News

    मैत्रेय की भूमि पर होगा पर्यटन का विकास:जिलाधिकारी



    कुशीनगर।बांसगांव सन्देश(आफ़ताबआलम)।मैत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट की चिन्हित भूमि पर पर्यटन विकास की योजनाएं बनाई गईं। यहां अज्ञेय स्मृति उपवन विकसित किया जाएगा,ओपेन एयर थियेटर का निर्माण किया जाएगा। रामाभार स्तूप से आगे देवरिया मोड़ तक एक किलोमीटर सड़क बनेगी।इस भूमि पर वर्तमान में संस्कृति विभाग के अधिकार क्षेत्र में है।
    जिलाधिकारी कुशीनगर एस राज लिंगम की अध्यक्षता में तहसील सभागार में पर्यटन विकास को लेकर हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने प्रोजेक्टर के माध्यम से विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी व लोगों से सुझाव मांगे गए। बताया गया कि इस भूमि पर अज्ञेय स्मृति उपवन,विपश्यना केंद्र, पर्यटक सूचना केंद्र,स्ट्रीट शापिग, स्ट्रीट वेल्डर्स,हिरण्यावती नदी में नौकायान,बुद्धा घाट के निकट चिल्ड्रेन पार्क,गंदे पानी के ट्रीटमेंट के लिए प्लांट, रामाभार ताल में बरसात के पानी को जाने से रोकने के लिए बांध निर्माण, स्टैंडर्ड फूड हब,बुद्ध प्रतिमा निर्माण प्रशिक्षण केंद्र,महिला समूह प्रोत्साहन, फाजिलनगर स्थित जैन मंदिर के विकास, कुकुत्था नदी हेरिटेज वाक,बुद्ध स्थली में गेस्ट हाउस का निर्माण,गंगा आरती के समान बुद्ध घाट पर आरती,मंदिर मार्ग के समानांतर रोड निर्माण,रामाभार स्तूप के निकट सुरक्षा चौकी की स्थापना,मंदिर मार्ग के किनारे आकर्षक बेंच,बुद्ध घाट पर राष्ट्रीय ध्वज, कुशीनगर और आस-पास स्थित पर्यटक स्थलों को घुमाने के लिए बस व्यवस्था,बुद्ध धातु वितरण स्थल आदि के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई।
    जिलाधिकारी ने कहा कि कुशीनगर एक अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थल है। पर्यटन विकास के लिए उप्र पर्यटन और नगर विकास मंत्रालय से बजट की मांग की जाएगी। इस मौके पर भिक्षु अस्सजी महाथेरो, फ्रा फैथून,अधिशासी अधिकारी नपाप प्रेमशंकर गुप्त, टीके राय, सुमित त्रिपाठी,अमित कुमार द्विवेदी,रामअधार यादव,अंबिकेश त्रिपाठी, केशव सिंह, ब्रजेश मणि त्रिपाठी,हरिशंकर सिंह, एसी त्रिपाठी,डा.एके सिन्हा,आर.एम.गुप्त, आर.एन. राव आदि मौजूद रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728