Header Ads

ad728
  • Breaking News

    Google Classroom, Google Meet छात्रों और शिक्षकों के लिए 50 से अधिक विशेषताओं के साथ अपडेट

    Google ने आज अपने शिक्षा-केंद्रित उत्पादों के लिए 50 से अधिक नई सुविधाओं की घोषणा की, जिनमें Google Classroom और Google Meet शामिल हैं। अन्य नई सुविधाओं में, Google क्लासरूम एक ऑफ़लाइन मोड और बेहतर मोबाइल ग्रेडिंग जोड़ रहा है। यूएस टेक दिग्गज ने शिक्षा के लिए अपने मौजूदा जी सूट को शिक्षा के लिए Google कार्यक्षेत्र के रूप में भी पुन: प्रस्तुत किया है। यह Google क्लासरूम, Google मीट और Google ड्राइव सहित उत्पादों के लिए वन-स्टॉप एक्सेस लाता है। Google ने दावा किया है कि दुनिया भर में 170 मिलियन से अधिक छात्र और शिक्षक इसके उपकरणों पर निर्भर हैं।

    छात्रों के बीच डिजिटल सीखने को आसान बनाने के लिए, Google क्लासरूम का Android संस्करण आधिकारिक मोड प्राप्त कर रहा है। यह छात्रों को अपना काम ऑफ़लाइन शुरू करने, अपने असाइनमेंट की समीक्षा करने, Google ड्राइव में एक्सेस अटैचमेंट्स और Google डॉक्स में असाइनमेंट लिखने की अनुमति देगा - जिसके लिये इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी।

    Google ने असाइनमेंट देखने और फीडबैक साझा करने के दौरान छात्रों को आसानी से छात्र सबमिशन और ग्रेड वर्क के बीच स्विच करने देने के लिए एंड्रॉइड ऐप पर ग्रेडिंग सिस्टम में सुधार किया है। कंपनी इस साल के अन्त तक क्लासएड-ऑन भी ला रही है, ताकि शिक्षकों को अपने पसंदीदा थर्ड-पार्टी एडू-टेक टूल्स और सामग्री को क्लासरूम इंटरफेस में एकीकृत किया जा सके, बिना किसी अतिरिक्त लॉग-इन के। ये एड-ऑन Google कक्षा पर शिक्षा प्लस या शिक्षण और सीखने के उन्नयन का उपयोग करने वाले शिक्षकों के लिए उपलब्ध होंगे।

    साहित्यिक गलतियों का पता लगाने में शिक्षकों की मदद के लिए, Google क्लासरूम 15 भाषाओं में मौलिकता रिपोर्ट प्राप्त करेगा, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, डेनिश, फिनिश, फ्रेंच, जर्मन, इंडोनेशियाई, इतालवी, जापानी, कोरियाई, मलेशियाई, नॉर्वेजियन, पुर्तगाली, स्पेनिश और स्वीडिश शामिल हैं। कक्षा को छात्र सूचना प्रणाली (एसआईएस) रोस्टर सिंकिंग और उनके निष्कासन सहित छात्र ऑडिट रिपोर्ट लॉग करने की क्षमता भी प्राप्त होगी। Google क्लासरूम अपडेट के अलावा, Google मीट प्रत्येक वर्चुअल क्लास के लिए एक से अधिक शिक्षक की अनुमति देने के लिए कई मेजबानों का समर्थन करने की क्षमता के साथ अपडेट हो रहा है। यह शिक्षकों को छात्रों को एक कॉल पर रहने से रोकने की क्षमता भी प्रदान कर रहा है, क्योंकि वे इसे 'ऑल मीटिंग' विकल्प के साथ छोड़ देते हैं। शिक्षकों को एक बार में सभी प्रतिभागियों को म्यूट करने या यह चुनने का विकल्प मिलेगा कि छात्र खुद को अनम्यूट कर सकते हैं या नहीं।




       

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728