Header Ads

ad728
  • Breaking News

    गांवों में कैम्प लगाकर बनेगा आयुष्मान कार्ड, 10 मार्च से 24 मार्च तक समय निर्धारित

    गांवों में कैम्प लगाकर बनेगा आयुष्मान कार्ड, 10 मार्च से 24 मार्च तक समय निर्धारित

    बनकटा, देवरिया। बांसगांव संदेश (प्रमोद कुमार पटेल)


    बनकटा। गांवों में कैंप लगाकर छूटे लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। इसके लिए 10 से 24 मार्च तक विशेष पखवारा चलेगा। हर ग्राम पंचायत में कैंप का आयोजन होगा। कैंप के एक दिन पहले आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एक दिन पूर्व परिवार के मुखिया के नाम की पर्ची वितरण करेंगी। जिलाधिकारी देवरिया ने मंगलवार को कार्यालय कक्ष में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 2011 की आर्थिक जनगणना के आधार पर आयुष्मान कार्ड के लिए परिवारों को चिह्नित किया गया है। लाभार्थी परिवार के प्रत्येक सदस्य का गोल्डन कार्ड बनना है। कार्ड के जरिए प्रत्येक परिवार को पांच लाख रुपये तक चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था है।

    जनपद में 1,51,756 परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनना है, लेकिन अब तक 62500 परिवारों के 1,67,000 लाभार्थियों का कार्ड बन गया है। इनमें 9632 लोगों को चिकित्सा सुविधा का लाभ मिला है। जिले की उपलब्धि करीब 21 प्रतिशत है। जनपद में 79419 ऐसे परिवार हैं, जिनके किसी भी सदस्य का गोल्डन कार्ड नहीं बना है।

    ऐसे लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए शासन के निर्देश पर 10 से 24 मार्च तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। सभी ग्राम पंचायतों में जनसेवा केंद्रों की ओर से कैंप लगाकर लाभार्थियों के नि:शुल्क कार्ड बनाए जाएंगे। लाभार्थी को अपने साथ राशन कार्ड, आधार कार्ड, पीएम, सीएम के पत्र में से कोई एक प्रमाण साथ में लाना होगा। कैंप के ठीक ढंग से क्रियान्वयन के लिए जनपद स्तर पर सीडीओ की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

    इसमें डीपीआरओ, डीडीओ, डीएसओ, जिला कार्यक्रम अधिकारी शामिल किया गया है। टीम आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए कार्रवाई का नियमित अनुश्रवण करेगी। हर ब्लाक स्तर पर नोडल टीम बनाई जाएगी। कैंप स्थल पर योजना के प्रचार-प्रसार के लिए बैनर, पोस्टर लगाए जाएंगे, दीवारों पर वाल पेंटिंग की जाएगी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728