Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बिहार में एथेनॉल की यूनिट लगाने के लिए बीस प्रपोजल, मंजूरी मिली तो होगा 50 करोड़ लीटर का प्रोडक्शन: शाहनवाज


    बिहार में एथेनॉल की यूनिट लगाने के लिए बीस प्रपोजल, मंजूरी मिली तो होगा 50 करोड़ लीटर का प्रोडक्शन: शाहनवाज

    तारवारा, सिवान। बांसगांव संदेश (दिलीप सिंह)

    बिहार में इथेनॉल की यूनिट लगाने के लिए सरकार को 20 प्रस्ताव मिले हैं।  राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को यह जानकारी दी। बिहार विधानपरिषद में पेश वित्त वर्ष 2021-22 के लिए उद्योग विभाग के 1285.17 करोड़ रुपये की बजट की मांग पर चर्चा की गई। जिसके बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए शाहनवाज हुसैन ने कहा कि राज्य में इथेनॉल की यूनिट लगाने के लिए सरकार को 20 प्रस्ताव मिले हैं।

    शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अगर ये प्रस्ताव स्वीकार किए जाते हैं तो यहां इथेनॉल का उत्पादन करीब 50 करोड़ लीटर पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो बिहार इथेनॉल का हब बन जाएगा।

    इथेनॉल के मामले में भारत 13 वें नंबर पर

    शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अमेरिका में हर दिन 876 हजार बैरल इथेनॉल का उत्पादन किया जाता है। उसके बाद दूसरे नंबर पर ब्राजील है, जहां 403 हजार बैरल प्रतिदिन इथेनॉल का उत्पादन किया जाता है। फिर चीन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, कोलंबिया, स्पेन है और बेल्जियम आते हैं. उन्होंने कहा कि ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत 13 नंबर पर आता है, जहां 5.30 हजार बैरल इथेनॉल का हर दिन उत्पादन होता है।

    उन्होंने कहा कि फिलहाल पूरे देश में 6.2 फीसद इथेनॉल का सममिश्रण है इसे साल 2022 तक 10 प्रतिशत और 2025 तक 20 प्रतिशत करने की प्लानिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि ब्राजील में फिलहाल 40 फीसदी मिक्स इथेनॉल का उत्पादन हो रहा है।

    बिहार में इथेनॉल की यूनिट लगाने के लिए सरकार को 20 प्रस्ताव मिले हैं। राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने सोमवार को यह जानकारी दी। बिहार विधानपरिषद में पेश वित्त वर्ष 2021-22 के लिए उद्योग विभाग के 1285.17 करोड़ रुपये की बजट की मांग पर चर्चा की गई। जिसके बाद सरकार की ओर से जवाब देते हुए शाहनवाज हुसैन ने कहा कि राज्य में इथेनॉल की यूनिट लगाने के लिए सरकार को 20 प्रस्ताव मिले हैं।

    शाहनवाज हुसैन ने कहा कि अगर ये प्रस्ताव स्वीकार  किए जाते हैं तो यहां इथेनॉल का उत्पादन करीब 50 करोड़ लीटर पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर ऐसा हुआ तो बिहार इथेनॉल का हब बन जाएगा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728