Header Ads

ad728
  • Breaking News

    योगी सरकार के साल: हर सेक्टर में चारों साल मेहरबान रही सरकार


    योगी सरकार के साल: हर सेक्टर में चारों साल मेहरबान रही सरकार

    बनकटा, देवरिया। बांसगांव संदेश (प्रमोद कुमार)

    देवरिया। जनपद की चारों विधानसभाओं में विकास कार्य कराने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई। वहीं योजनाओं का लाभ भी पात्रों को मिला है। शौचालय और आवास योजना का लाभ देने के लिए शासन ने ताकत झोंक दी है। हर सेक्टर में काम कराने की कोशिश की गई, हालांकि कार्य पूरा करने का प्रयास चल रहा है। जनपद में सरकार की सबसे बड़ी परीक्षा कोरोना काल में हुई, जब सब कुछ बंद था तब सरकार मदद के लिए आगे आई।

    सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक सीधे पहुंचे, इसके लिए सबसे बड़ा काम यह किया गया कि सरकार ने लोगों का डाटा एकत्रित किया। यहां तक कि मोबाइल नंबर तक विभागों को मिले, जिससे लोगों से सीधा संपर्क किया जाता रहा। इस दौरान सरकार की हेल्पलाइन सेवाओं ने लोगों की खूब मदद की।पहली बार ऐसा हुआ कि प्रार्थना पत्र अधिकारियों तक पहुंचा और वह शिकायत इंटरनेट पर अपलोड कर दी गई। आवास योजनाओं का लाभ भी खूब उठाया गया है। निर्माण: सदर और मारहरा विधानसभा बड़े निर्माण कार्य---

    सार्वजनिक निर्माण क्षेत्र में सदर और मारहरा विधानसभा सबसे आगे हैं। इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों में निर्माण के कई कार्य हुए जो सड़कों से भी जुड़े हैं। जैसे कि एटा-कासगंज फोरलेन शुरू हो गया। यह रोड एटा और मारहरा दोनों विधानसभा क्षेत्रों में आता है। इसका लाभ अब आमजन को मिल रहा है। इन्हीं दोनों विधानसभा क्षेत्रों में बाईपास भी बनाया गया है। वर्षों से एटा की जनता मांग कर रही थी कि बाइपास का निर्माण कराया जाए, लेकिन अब यह मांग पूरी हो पाई है। 95 फीसद कार्य पूरा हो चुका है और वाहन भी फर्राटा भरने लगे हैं। हालांकि बीच के कुछ हिस्से में काम अभी बाकी है। यह एटा का ड्रीम प्रोजेक्ट था जो सरकार ने पूरा कर दिया। नेशनल हाईवे-91 फोरलेन होने का लाभ भी जलेसर, मारहरा और सदर विधानसभा को मिला है। ------

    40-लाख अवागढ़ में पशु चिकित्सालय के निर्माण पर खर्च

    64-करोड़ प्रधानमंत्री आवास पर खर्च

    5300-प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण

    231-करोड़ पेयजल योजनाओं पर खर्च

    स्वास्थ्य: मेडिकल कालेज और कोरोना वैक्सीन का मिला लाभ----

    स्वास्थ्य क्षेत्र में देखा जाए तो मेडिकल कालेज का निर्माण इन दिनों हो रहा है, जो इसी वर्ष पूरा होना है। इसका लाभ आने वाले समय में लोगों को मिलना शुरू हो जाएगा, जबकि कोरोना वैक्सीन का लाभ देकर सरकार ने काफी हद तक राहत दी है। स्वास्थ्य क्षेत्र में सबसे बड़ा काम यह किया गया कि जो नई पीएचसी है उन्हें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील कर दिया गया। इसको यूं समझिए कि कई पीएचसी ऐसी थीं जिन पर सिर्फ टीकाकरण की ही सुविधा थी, लेकिन वहां अब सीएचओ (कम्युनिटी हेल्थ आफिसर) की नियुक्ति कर दी गई है। इसकी वजह से अब जहां डिलीवरी नहीं की जाती थीं उसकी भी सुविधा इन सेंटरों पर अब मिल रही है। ----

    17.46-लाख से मेटरनिटी विग का निर्माण

    199.41-करोड़ हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर खर्च

    19.65-करोड़ पांच स्वास्थ्य केंद्रों को मिले

    216.85-करोड़ मेडिकल कालेज के लिए

    अवस्थापना: आमजन के लिए बुनियादी सुविधाओं पर दिया जोर-

    अवस्थापना सुविधाओं के क्षेत्र पर सरकार मेहरबान तो रहीं, लेकिन अभी तमाम तरह के कार्य अधूरे पड़े हैं। आश्रय गृहों का निर्माण हो या फिर एटा शहर की सीवर लाइन, पशु रोग निदान केंद्रों का निर्माण हो या फिर अंत्येष्टि स्थलों का विकास, जैसे काम पूरे नहीं हो पाए। हालांकि इसके लिए सरकार ने पैसा दिया है। कई गांवों में पंचायत घर बनने थे, लेकिन वे भी नहीं बन सके। कई स्थानों पर यह पंचायत घर अभी भी अधूरे पड़े हैं। हालांकि एक जिला एक उत्पाद के तहत नौ उद्यमियों को सीधा लाभ दिया गया। अलीगंज में रोडवेज बस स्टैंड, अग्निशमन केंद्र, स्टेडियम आदि का लाभ दिया गया। शीघ्र ही निर्माण कार्य पूरा होने वाला है। 2.22-करोड़ गो संरक्षण केंद्रों पर खर्च

    1.60-करोड़ सीड स्टोर एवं टेक्नोलाजी पर खर्च

    296-करोड़ से जनपद में मार्गों का चौड़ीकरण

    50-लाख एक जिला एक उत्पाद को दिए

    कृषि: सम्मान निधि ने किसानों को दी राहत

    कृषि क्षेत्र में किसानों को सम्मान निधि का खूब लाभ मिला। किसानों के खाते में निधि सीधी पहुंची और अभी भी पहुंच रही है। इस योजना का सरकार की तरफ से खूब प्रचार-प्रसार किया गया, एलईडी वैन लगाईं गईं, जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीणों की चौपाल लगाई गई, जहां सरकारी योजनाओं के बारे में लोगों को खूब समझाया गया। पारदर्शी किसान सेवा योजना, फसल ऋण मोचन योजना का लाभ भी किसानों को खूब मिला। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद योजना के तहत किसानों का अनाज खरीदा गया। फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में सीधा पैसा पहुंचाया गया।

    1193-किसानों के खाते में फसल बीमा योजना के 1.87 करोड़ रुपये आवंटित

    24465-किसानों को किसान सेवा योजना का लाभ

    64227-किसानों को फसल ऋण मोचन का लाभ

    149404-मीट्रिक टन गेहूं की खरीद प्रदेश एवं केंद्र सरकार ने सदर विधानसभा क्षेत्र में काफी विकास कराया है। अच्छी बात यह है कि विकास दिखाई दे रहा है।

    - विपिन वर्मा डेविड, सदर विधायक मारहरा विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का निर्माण सबसे अधिक कराया गया। फोरलेन योजना का लाभ क्षेत्र की जनता को खूब मिल रहा है।

    - वीरेंद्र लोधी, मारहरा विधायक अलीगंज क्षेत्र में जो विकास दिखाई दे रहा है उसमें प्रदेश सरकार का बड़ा योगदान है। बस स्टैंड का निर्माण सरकार के द्वारा ही कराया गया है।

    - सत्यपाल सिंह राठौर, अलीगंज विधायक जलेसर विधानसभा क्षेत्र में उद्योगों को संवारने के लिए एक जिला एक उत्पाद के तहत प्रदेश सरकार ने व्यापारियों को काफी राहत दी है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728