Header Ads

ad728
  • Breaking News

    दिव्यांगों के अधिकारों को लेकर सक्षम गोरक्ष प्रांत ने की सीएमओ से मुलाकात


    दिव्यांगों के अधिकारों को लेकर सक्षम गोरक्ष प्रांत ने की सीएमओ से मुलाकात

    सक्षम, गोरक्षप्रान्त के पदाधिकारियों ने सीएमओ को समस्याओं से अवगत कराया। 
    समस्याओं को सुलझाने का सीएमओ ने दिया आश्वासन।

    दिव्यांगजनों के उत्थान एवं सर्वांगीण विकास हेतु समर्पित समर्पित राष्ट्रीय स्तर के सामाजिक कार्यसेवी संगठन ‘सक्षम’ गोरक्षप्रान्त के प्रतिनिधिमंडल ने बीती शाम मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. सुधाकर पांडेय से मुलाकात की और उन्हें एक ज्ञापन सौंप कर दिव्यांगजनों को विकलांगता प्रमाणपत्र बनवाने में आ रही समस्याओं से अवगत कराया।   
    इस अवसर पर सक्षम के प्रांत अध्यक्ष तथा वरिष्ठ सर्जन डाॅ. शिवशंकर शाही ने सीएमओ से समस्याओं के विषय में चर्चा करते हुए उन्हे अवगत कराया कि प्रक्रियात्मक औपचारिकता की दृष्टि से दिव्यांगजनों को विकलांग सर्टिफिकेट बनाने में जिला चिकित्सालय में समस्याएं होतीं हैं और उनको अपना प्रमाणपत्र बनवाने की प्रक्रिया पूरी करने में कई दिन लग जाते हैं। दिव्यांगजनों की शारीरिक स्थिति साधारण लोगों की क्षमता की तुलना में भिन्न होती है जिस कारण से उन्हें सामान्य लोगों की तरह आवागमन में असुविधा होती है।  
    सक्षम के प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने सीएमओ से मांग रखी कि दिव्यांगजनों की प्रमाणपत्र बनवाने में आ रही समस्याओं के निराकरण हेतु विभागीय स्तर पर ऐसी प्रक्रियात्मक व्यवस्था निर्माण की जाय जिससे उनके प्रमाणपत्र बनाने की सम्पूर्ण प्रक्रिया मात्र एक (01) दिन में ही पूरी हो सके। उन्होंनें यह भी अनुरोध किया कि इस हेतु उनके जाँच/एक्सरे इत्यादि को भी वरीयता में संपन्न कराये जाने की व्यवस्था बनायी जाये। सक्षम के सदस्यों ने यह भी सुझाया कि कुछ साधारण जांच जो सामान्यतः अनिवार्य होतीं हैं उन्हें दिव्यांगों को अपनी सुविधा से पूर्व से ही कराकर आने की अनुमति दी जाय जिससे उनका समय भी बचे और उन्हें किसी प्रकार की समस्या न हो। 
    पूरे विषय को समझकर सीएमओ ने समस्याओं के जल्द निराकारण का आश्वासन देते हुए कहा कि शासन स्तर पर आॅनलाईन रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर भी कुछ सुधार किया जा सकता है जिसके लिये वे शासन तक बात रखने का भी प्रयास करेंगें। समस्याओं के सरलीकरण हेतु सीएमओ ने बृहस्पतिवार को सक्षम के प्रतिनिधिमंडल के साथ संबंधित अनुभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समन्वय बैठक भी बुलाई है। इस मौके पर सीएमओ का ध्यान सुगम्य भारत अभियान के तहत कार्यालयों में दिव्यांगों के सरल आवागमन हेतु रैम्प न होने की ओर भी आकृष्ट कराया गया।   
    इस अवसर पर सक्षम के प्रतिनिधिमंडल के रूप में सक्षम के प्रांत सचिव प्रमोद दुबे,  डाॅ. वाई. सिंह, डाॅ. पी.सी.त्रिपाठी, शिवानन्द, अधिवक्ता कुमार गौरव श्रीवास्तव, चिन्मयानंद मल्ल, अंकित मिश्रा राष्ट्रवादी, डाॅ. रोली , जितेंद्र आदि उपस्थित थे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728