Header Ads

ad728
  • Breaking News

    एसडीआरएफ की टीम ने छात्रों को आपदा से निपटने के लिए किया जागरूक



    अखिलभाग्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय रानापार में एसडीआरएफ की टीम ने छात्रों को आपदा से निपटने के लिए किया जागरूक



    आपदा के समय घबड़ाए नहीं, सुरक्षित निकलने का करें प्रयास



    ब्रह्मपुर गोरखपुर।  अखिलभाग्य स्नातकोत्तर महाविद्यालय रानापार में राज्य आपदा मोचन बल की टीम ने आपदा के समय कैसे अपने आप को सुरक्षित रहते हुए प्रभावित लोगों का सहयोग करें के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान उत्साहित छात्र छात्राओं ने प्रश्न भी किया जिसे टीम के सदस्यों ने जवाब देकर छात्रों के उत्सुकता को शांत किया।
    एसडीआरएफ टीम के उपनिरीक्षक मु. निशार ने प्राकृतिक व मानवकृत आपदा में अंतर बताते हुए विस्तार से चर्चा किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि यदि कहीं कोई बड़ी दुर्घटना हो जाती है तो समय से फर्स्ट एड मिल जाए तो पचास से साठ प्रतिशत लोगों की जान बचाई जा सकती है। अधिकतर अधिक रक्त स्राव के कारण मौत हो जाती है। उन्होंने तत्काल रक्त स्राव बंद करने के उपाय के बारे में जानकारी दी। टीम के सदस्य अनिरुद्ध शुक्ला ने हार्ट अटैक व कार्डियो अटैक के बारे में जानकारी दी और पंप विधि से तत्काल उपचार के बारे में बताया। प्रदीप ने सर्प दंश के बाद मरीज के हौसला में आफजाई करें। उसे कहें ठीक हो जाएंगे। जहां सर्प दंश किया है उससे कुछ ऊपर बांध दें और तत्काल नजदीक के सरकारी अस्पताल ले जाएं झाड़ फूंक के चक्कर में न पड़ें। बाढ़ के समय पानी डूब रहे लोगों को कैसे बचाना है इसके बारे में जानकारी दी। आग लग जाने की स्थिति में कैसे बचें और कैसे लोगों को सावधानी बरतते हुए बचाएं इसके बारे में जानकारी दी। एस डी आर एफ टीम में उपनिरीक्षक राजशेखर श्रीवास्तव, पंकज तिवारी,अमन शर्मा,संजय यादव,अजय सिंह,मुनेश कुमार गौतम, अवधेश यादव, महीप सिंह रहे।
    इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ गोविंद शरण सिंह,उप प्राचार्य के.एन पाठक, डॉ अभय प्रताप सिंह, डॉ मनीष कुमार, राजेश सिंह सहित अन्य शिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728