Header Ads

ad728
  • Breaking News

    योगी ने किया इमामबाड़ा में जल रही रौशन अली शाह की धूनी और दरगाह मुबारक खां शहीद का दर्शन



    महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले से आए हैं नाथ संप्रदाय के योगी सूरज नाथ जी महाराज

    गोरखपुर। महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले से आए नाथ संप्रदाय के योगी सूरज नाथ जी महाराज ने अपने गोरखपुर प्रवास के दौरान प्रसिद्ध इमामबाड़ा में 300 वर्षों से ज्यादा समय से जल रही बाबा रोशन अली शाह की धूनी का दर्शन किया।
    नगर भ्रमण के क्रम में योगी सूरज नाथ जी गोरखपुर की प्रसिद्ध दरगाह हजरत मुबारक खां शहीद पहुंचे जहां उन्होंने सूफी संत मुबारक खां शहीद की दरगाह पर चादर पेश किया। यहीं पर उन्होंने रचनाकार प्रेमचन्द की कालजई रचना ईदगाह में वर्णित ईदगाह का भी दर्शन किया।
    इस मौके पर योगी सूरज नाथ जी महाराज ने कहा कि नाथ संप्रदाय को किसी खास धर्म या मजहब से जोड़कर नहीं बल्कि मानवता  और मानव कल्याण से जोड़कर देखा जाना चाहिए या किसी धर्म का कोई ताल्लुक नहीं। उन्होंने बताया कि गोरख सबदी में मोहम्मद साहब के बारे में भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि सभी धर्मों का सार मानवता प्रेम और भाईचारा है।
    योगी सूरज नाथ जी महाराज ने कहा कि उन्हें इस्लाम से नहीं बल्कि मोहम्मद साहब की बातों से लगाव है। उन्होंने 1400 साल पहले समानता मानवता और महिलाओं की सुरक्षा और उन्हें बराबरी का हक देने की बात कही थी जिसपर तमाम देशों द्वारा 20वीं सदी में कानून बनाये जा रहे हैं।
    इमामबाड़ा और दरगाह भ्रमण के दौरान उनके साथ अनस आबदीन, कुतबुद्दीन खान, मौलाना अफज़ल बरकाती आदि लोग मौजूद रहे।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728