Header Ads

ad728
  • Breaking News

    अगर आज तक नहीं बना है राशन कार्ड तो करना होगा यह काम


    अगर आज तक नहीं बना है राशन कार्ड तो करना होगा यह काम

    बनकटा, देवरिया। बांसगांव संदेश (प्रमोद कुमार)

    देश- विदेश। अगर आपका राशन कार्ड अपने राज्य में नहीं बन हैं राशन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आप जहां रहते हैं उस राज्‍य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जैसे की आप बिहार में रहते हैं तो आपको hindiyojana.in/apply ration card bihar/ पर जाना होगा और वहां राशन कार्ड बनाने के लिए अप्‍लाई करना होगा। ऐसे ही अगर आप उत्‍तर प्रदेश में रहते हैं तो आपको https://fcs।up।gov.in/FoodPortal.aspx पर जाकर आवेदन करना होगा।

    इसके बाद आपको Apply online for ration card वाले लिंक पर क्लिक करना होगा। राशन कार्ड बनाने के लिए आपको आधार कार्ड, हेल्‍थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और वोटर आईकार्ड जैसे आईडी प्रूफ की जरूरत पड़ती है। राशन कार्ड बनवाने के लिए आपसे 5 रुपये से लेकर 45 रुपये तक की फीस ली जाती है जिसे आवेदन शुल्‍क भी कहा जाता है। आवेदन शुल्‍क भरने के बाद एप्लीकेशन सबमिट कर दें। इसके बाद आवेदन करने के बाद यदि आपका आवेदन सही पाया जाता है तो आपका राशन कार्ड बन जाएगा।

    राशन कार्ड के लिए ही सरकारें अपने राज्‍य में रहने वाले गरीब परिवारों को राशन मुहैया कराती हैं। वहीं केन्‍द्र सरकार ने कोरोना काल में गरीबों के अपने राज्‍य पर लौटने पर उन्‍हें उनके राज्‍य में राशन मिल सके तो इसके लिए वन नेशन वन कार्ड योजना की शुरुआत की गई। राशन कार्ड के जरिए ही किसी गरीब को राशन दिया जाता है।

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राशन कार्ड तीन तरह के होते हैं, अंत्योदय कार्ड, बीपीएल और एपीएल। कौन सा कार्ड के लिए होता है और यह घर बैठे कैसे बनाया जा सकता है इसके बारे में हम आपको जानकारी देंगे। अंत्योदय कार्ड यह कार्ड अत्यधिक गरीब परिवार के लोगों को बनाकर दिया जाता है जिन परिवारों की आर्थ‍िक स्थिति बिलकुल भी ठीक नहीं होती है।

    BPL कार्ड यह कार्ड गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों को बनाकर दिया जाता है। यह कार्ड उन परिवारों को बनाकर दिया जाता है जिनकी आय 10 हजार रुपये से भी कम होती है। बीपीएल कार्ड का रंग नीला, लाल और गुलाबी रंग होता है। APL कार्ड यह कार्ड गरीबी रेखा के ऊपर रहने वाले लोगों को बनाया जाता है। इस कार्ड को बनवाने के लिए कोई अधिकतम या न्यूनतम आय निर्धारित नहीं है। इस कार्ड का रंग नारंगी होता है।

    इन दस्‍तावेजों की पड़ती है जरूरत

    मतदान कार्ड /मतदाता परिचय पत्र, परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो, पता व आवास प्रमाण पत्र, बिजली का बिल /पानी का बिल/ टेलीफ़ोन बिल, आधार कार्ड, पैन कार्ड, भारत सरकार द्वारा जारी कोई दस्तावेज आपके पास हो तो आप राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728