Header Ads

ad728
  • Breaking News

    क्राप कटिंग के लिए ग्राम भटपुरवा पहुॅचे जिलाधिकारी शम्भु कुमार




    बहराइच ।बाँसगांव संदेश (बी0 एन0 सिंह)  जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने विकास खण्ड तेजवापुर के ग्राम भटपुरवा के किसान शम्भु पुत्र गौरी शंकर, कासिम उर्फ जुल्ला पुत्र फकीरे, गंगा राम पुत्र घसीटे एवं लक्ष्नादेवी पुत्री समयदीन के खेत पर जाकर गेंहूॅ का क्राप कटिंग कराया। इस प्रकार चारों किसानों की औसत उपज 27.64 कुण्टल प्रति हेक्टेयर गेहूॅ की ऊपज प्राप्त हुई। जबकि पिछले वर्ष की औसत उपज 30.63 कुण्टल प्रति हेक्टेयर थी। 

    क्राप कटिंग के अवसर पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने जिला सांख्यिकीय अधिकारी नरेन्द्र कुमार गुप्ता को निर्देश दिया कि जनपद के सभी बीमित कृषकों को नियमानुसार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ दिलाया जाये। श्री गुप्ता ने जिलाधिकारी को बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत जनपद में रबी 2020-21 में कुल 48782 कृषकों ने फसल बीमा कराया है जिसमें गैर ऋणी किसानों की संख्या 536 है। वर्तमान वर्ष में उपज में कमी होने के कारण बीमित कृषकों को फसल बीमा का लाभ दिलाया जायेगा।

    श्री गुप्ता ने बताया कि खरीफ 2020-21 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत कुल 51194 कृषकों द्वारा फसल बीमा कराया था जिसमें से 7839 बीमित कृषकों को 04 करोड़ 05 लाख रूपये क्षतिपूर्ति के रूप में प्रदान किया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि वर्तमान मौसम में क्राप कटिंग का शत-प्रतिशत कार्य भारत सरकार द्वारा विकसित किये गये सी.सी.ई. एग्री एैप के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग के क्षेत्रीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को सी.सी.ई. एग्री एैप डाउनलोड करके 396 स्मार्ट फोन का वितरण किया गया है। क्राप कटिंग के पश्चात राजस्व अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा डाटा लोड करते ही सम्बन्धित डाटा एैप के माध्यम से सीधे राजस्व परिषद को पहुॅच जाता है। 

    जिलाधिकारी श्री कुमार ने सी.सी.ई. एग्री एैप के माध्यम से जनपद में शत-प्रतिशत हो रहे क्राप कटिंग कार्य पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे लोगों में क्राप कटिंग के प्रति विश्वसनीयता बढ़ेगी तथा इस कार्य में पारदर्शिता भी आयेगी। उन्होंने कृषकों को यह भी सुझाव दिया अपनी गेहूॅ की उपज को नजदीकी क्रय क्रय केन्द्र पर ले जाकर शासन द्वारा निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य रू. 1975=00 प्रति कुण्टल की दर पर बेंचे। फसल बिक्री करते समय बिचैलियों से सावधान रहें।  

    श्री कुमार ने क्राप कटिंग के अवसर पर मौजूद कृषकों व ग्रामवासियों से अपील की कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत खेती किसानी के कार्य में पूरी सावधानी बरते तथा सोशल डिस्टेंसिंग का भी अनुपालन करें। घर अथवा गाॅव में यदि कोई व्यक्ति बाहर से आये तो उसकी सूचना ग्राम निगरानी समिति को दे तथा लक्षणग्रस्त सभी व्यक्तियों की कोरोना जाॅच अवश्य करायें। 

    इस अवसर पर उप जिलाधिकारी सदर सौरभ गंगवार आईएएस, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट सूरज पटेल आईएएस, तहसीलदार सदर राज कुमार बैठा, जिला सांख्यिकीय अधिकारी नरेन्द्र कुमार गुप्ता, राजस्व निरीक्षक हरगोविन्द, एग्रीकल्चर इन्श्योरेन्स कम्पनी के प्रतिनिधि आदेश श्रीवास्तव, क्षेत्रीय लेखपाल शैलेन्द्र श्रीवास्तव व महेन्द्र मिश्रा तथा कृषक व ग्रामवासी मौजूद रहे। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728