Header Ads

ad728
  • Breaking News

    कोविड हेल्प डेस्क स्थापना सम्बन्धी निर्देश जारी


    बहराइच । बाँसगांव संदेश (बीएन सिंह ) । कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए बचाव एवं रोकथाम की सटीक जानकारी एवं सरकार द्वारा इस हेतु उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की सूचना प्रत्येक स्तर पर पहुॅचाए जाने हेतु सभी विभागों के समस्त स्तरों पर (महानिदेशालय/निदेशालय/मण्डल एवं जनपद स्तरीय कार्यलय/ब्लाक स्तरीय) कार्यालयों/सम्बद्ध या सहयोगी संस्थाओं के कार्यालयों में जहाॅ अधिक संख्या में नागरिक नियमित सेवाओं के लिए आते हैं, वहाॅ पर शासन द्वारा कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

    कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना एवं क्रियान्वयन के सम्बंध में प्रदेश के मुख्य सचिव द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार प्रदेश सरकार के अधीनस्थ सभी विभागों एवं उससे सम्बद्ध संस्थाओं के प्रत्येक स्तर के ऐसे कार्यालयों में, जहां काफी संख्या में कर्मचारियों एवं जनता का आना-जाना होता हो, कोविड हेल्प डेस्क स्थापित किया जाएगा तथा कोविड हेल्प डेस्क पर भीड़ में जाने पर दो गज़ की दूरी बनाये रखें, बार-बार हाथ साबुन-पानी से धोयें, सार्वजनिक स्थल पर मुॅह व नाक को ढ़के तथा लक्षण होने पर तुरन्त डाॅक्टर से सलाह लें।

    कोविड हेल्प डेस्क के सम्बन्ध में दी गयी व्यवस्था के अनुसार कोविड हेल्प डेस्क पर एक कर्मचारी की रोस्टर के आधार पर दो सप्ताह के लिए तैनाती की जाएगी। दो सप्ताह की अवधि पूर्ण होने पर दूसरे कर्मचारी को तैनात किया जाएगा। हेल्प डेस्क पर तैनात किये जाने वाले कर्मचारियों को कोविड-19 के लिए अपेक्षित सामान्य जानकारी प्रदान की जायेगी। कोविड हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मचारी के द्वारा नियमित रूप से मास्क एवं ग्लब्स पहना जाएगा तथा आगंतुको से सम्पर्क करते समय न्यूनतम 2 गज की दूरी बनाए रखने की व्यवस्था की जाएगी। 

    कोविड हेल्प डेस्क पर सैनिटाइजर, थर्मल स्कैनर एवं पल्स आक्सीमीटर की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाएगा। लक्षणात्मक लोगों के आक्सीजन सेचुरेशन की जांच पल्स आक्सीमीटर से की जाएगी। इसके लिए सम्बन्धित कर्मी को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। आक्सीजन सेचुरेशन की जांच में रीडिंग 94 प्रतिशत से कम आने पर प्रकरण मुख्य चिकित्साधिकारी/निकटस्थ सीएचसी/जिला चिकित्सालय को सन्दर्भित किया जाएगा। प्रत्येक प्रयोग के पश्चात् पल्स आक्सीमीटर को हाइड्रोजन पराक्साइड से विसंक्रमित किया जाएगा। 

    कोविड हेल्प डेस्क द्वारा सभी कर्मचारियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने एवं इसका सक्रिय उपयोग करने हेतु प्रेरित किया जाएगा। कार्यालयाध्यक्ष एवं कोविड हेल्प डेस्क द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कार्यालय परिक्षेत्र में तम्बाकू उत्पादों को प्रयोग न किया जाए। कार्यालयाध्यक्ष द्वारा यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि यदि कोई कर्मचारी खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी, गले में खराश से पीड़ित है तो ऐसा कर्मचारी ड्यूटी पर न आए। कोविड हेल्प डेस्क के द्वारा स्क्र्रीनिंग के दौरान चिन्हित खांसी, बुखार, सांस लेने में परेशानी गले में खराश से पीड़ित व्यक्तियों की सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग के राज्य टोल फ्री नम्बर 18001805145 या जनपदीय नियंत्रण कक्ष को दी जाएगी। 

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728