Header Ads

ad728
  • Breaking News

    चुनाव चिन्ह लेने में कोरोना नियमों की उड़ी धज्जियां, प्रशासन भी मौन उमड़ी भीड़ कोरोना को लेकर लोग बेफिक्र


    कुशीनगर।कोरोना महामारी से लगभग आज भी पूरा विश्व त्राहि त्राहि कर रहा है, इसके रोकथाम और बचाव के लिए सरकार के द्वारा अनेको प्रकार के जागरूकता अभियान चलाए जा रहे है, पर कुछ लोग ऐसे भी है जो सरकार के सारे मंसूबो पर पानी फेरने का कार्य कर रहे है। कुछ ऐसा ही नजारा नेबुआ नौरंगिया विकास खण्ड के अंदर और बाहर बुधवार को चुनाव चिन्ह लेने के लिये उमड़ी भीड़ ने कोरोना को लेकर काफी बेफिक्र दिखी। दिलचस्प बात यह है कि ये सब जिम्मेदारो की मौजूदगी में और ब्लाक परिसर के अंदर और बाहर, जिन्हें कोरोना गाइडलाइन पर अमल कराने की जिम्मेदारी थी उन्ही की मौजूदगी में ये सब हो रहा था। ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और पंचायत सदस्यों के पदो का चुनाव चिन्ह लेने के लिए बड़ी संख्या में दावेदार और उनके समर्थक उमड़े हुवे थे। पर किसी को भी कोरोना संक्रमण का फिक्र नहीं था। मुंह पर मास्क लगा हुआ दिखता था पर शारीरिक और सामाजिक दूरी का पालन प्रत्यासी या उनके समर्थको में से किसी ने भी नही किया। अनेको लोगो का मास्क मुह के नीचे तो कई लोगो का गले में अटका हुआ था।
    कुछ जागरूक लोगों ने बताया कि जिम्मेदारों से भीड़ पर अंकुश लगाने की सिफारिश की गयी थी पर इसका कोई रिस्पांस नहीं मिला। चुनाव चिन्ह लेने और देखने के लिए सभी एक-दूसरे पर चढ़े जा रहे थे।

    *घर से गये थे खाली हाथ साथ मे लेकर लौटे*
    *गदा, चारपाई, हाकी और फरसा*
    त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, पंचायत सदस्यों और क्षेत्र पंचायत सदस्यों का चुनाव चिन्ह के रूप में गदा, चारपाई, हाकी और फरसा आदि लेकर लौटते दिखे। चुनाव चिन्ह मिलने के बाद कुछ प्रत्यासियो खुशियो से उछल पड़े वही कुछ प्रत्यासीयो को शक्ति प्रदर्शन करते हुवे भी देखा गया।

    *मनोवांछित चुनाव चिन्ह पाते ही खिल उठे चेहरे*
    नेबुआ नौरंगिया ब्लॉक पर बुधवार को अपने समर्थको के साथ आये प्रत्यासियो को चुनाव चिन्ह लेने के लिए मेला लग गया था। जहां पर मनोवांछित चुनाव चिन्ह पाते ही प्रत्याशियों के चेहरे खिल उठे तो वहीं इसे प्राप्त करने के लिए तमाम दिक्कतें झेलते हुए चिलचिलाती धूप में पसीना से भी भींग गये। खास बात यह देखा गया कि वहां पर चुनाव चिन्ह लेने गए लोग कोरोना गाइड लाइन का पालन नही किया तो वहीं जिम्मेदार भी इसे पालन कराने की अपनी जिम्मेदारी भूल गए। जबकि प्रशासन और लाउडस्पीकर के द्वारा लगातार शारीरिक और सामाजिक दूरी बनाएं रखने व मास्क लगाने का सख्त हिदायत दिया जा रहा था, पर भीड़ के आगे वह भी बिफल साबित हुवा। धक्का मुक्की सहते हुवे काफी मशक्कत के बाद चुनाव चिन्ह पाते ही उत्साहित प्रत्याशी गेट के बाहर लगे दुकान से चुनाव सामग्रियों की खूूब खरीददारी की। प्रचार प्रसार हेतु स्टीकरों को अपने और समर्थको के बाइक पर भी लगाया।

    *भारी भीड़ के आगे मूक दर्शक बना रहा प्रशासन*
    कोरोना काल में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चुनाव चिन्ह वितरण के दौरान कोरोना गाइडलाइन का पालन करने का सख्त निर्देश दिया गया था. लेकिन चुनाव चिन्ह लेने के लिये ब्लाक परिसर के बाहर प्रत्याशियों और उनके समर्थकों की काफी भीड़ इकठ्ठा हो गई थी। सभी ने कोरोना गाइडलाइन और प्रशासनिक आदेशो की जमकर धज्जियां उड़ाई। ब्लाक के बाहर प्रत्याशियों के लिए जान से भी ज्यादा चुनाव का सिंबल हो गया था। भारी भीड़ के आगे प्रशासन शांति व्यवस्था बनाने में सफल रहा पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करने में विफल साबित हुवा।।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728