Header Ads

ad728
  • Breaking News

    सीएम ने होम्योपैथिक कॉलेज पर 100 आईसीयू बेड और 50 वेल्टीनेटर स्थापित करने का दिया आदेश

    सीएम ने होम्योपैथिक कॉलेज पर 100 आईसीयू बेड और 50 वेल्टीनेटर स्थापित करने का दिया आदेश



    गोला गोरखपुर। गोरखपुर के दक्षिणांचल में कोविड सेंटर बनाने के लिये पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी ने प्रदेश के मुख्यमन्त्री योगी आदित्यनाथ  से मोबाईल पर बात कर कोरोना को लेकर पूरी वस्तुस्थिति से उन्हे अवगत कराया।दस मिनट पूरी बात सुनने के बाद मुख्यमंत्री ने‌ कहा कि अभी थोड़ी देर में बात करते हैं ।आधे घंटे बाद मुख्यमन्त्री ने फोंन कर बताया कि उन्होंने बड़हलगंज होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज के 100 आईसीयू बेड और 50 वेल्टीनेटर स्थापित करने और साथ ही मुक्तिपथ पर नगर विकास विभाग लगायेगा बायोमास गैसीफायर शवदाह संयंत्र को भी लगाने का आदेश‌ अभी अभी कर दिया है।




     उन्होंने कहा कि गोरखपुर जिलाधिकारी को भी आदेश कर दिया है कि जितना जल्दी हो सके मेडिकल कालेज में पाईप‌ लाईन आक्सीजन केबल‌ बिछाने का कार्य आरम्भ करा दें।पूर्व मंत्री ने बताया कि पहले दौर में जब मुख्यमन्त्री ने उनका और परिवार का हाल-चाल पूछा था तो उन्होंने बताया कि वे लोग तो अब ठीक हैं मगर गोरखपुर के दक्षिणांचल की स्थिति ठीक नहीं है । मुख्यालय से 60 किमी दूर एकमात्र दुर्गावती हास्पिटल कोविड सेंटर बना है। जिसकी क्षमता तो 40 बेड की है।मगर आक्सीजन की परेशानी से अब केवल 22 बेड ही कार्य में लिये जा रहे हैं जबकि दक्षिणांचल लाखों की आबादी वाला घना क्षेत्र है ऐसे में बड़हलगंज के राजकीय होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज कैम्पस को कोविड सेंटर बना दिया जाये तो काफी राहत मिलेगी । इस प्रश्न पर कि वह तो होमियोपैथिक मेडिकल कॉलेज है के प्रतिउत्तर में पूर्व मंत्री ने कहा कि चूंकि पहले के तीन वर्ष होमियोपैथ में भी एमबीबीएस वाला ही ज्ञान दिया जाता है केवल आखिरी के वर्षों‌ में दवा पद्धति बदल‌ जाती है। ऐसे जब पूरा इंफ्रास्टक्चर और बेड आदि सब वहां मौजूद‌ है दूसरे साल की पढ़ाई भी आरम्भ हो चुकी है तो आक्सीजन‌ सिस्टम वहां डवलप कर उसका कोविड में उपयोग किया जा सकता है। साथ ही बड़हलगंज गोला उरुवा सीएचसी पर भी कोविड सेंटर बनाने की व्यवस्था की जाये । 


    इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं‌ पल-पल की सूचनाये ले रहा हूं वहां आपके क्षेत्र में भी कोविड सेंटर होना चाहिए। इस पर मैं बात कर काल बैक करता हूं । बाद की बातचीत में पूर्व मंत्री ने मुख्यमन्त्री को अवगत कराया कि सीएचसी पर केवल पन्द्रह बीस ही लोगों की जांच प्रतिदिन हो पा रही है। इसके जबाब में उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों का गठन हो चुका है अब टीम गांव-गांव पहुंचकर कोविड जांच शुरू कर रही है।जिससे सभी लोगों की जांच हो सकेगी।मुख्यमन्त्री जी ने कहा कि वहां आप लोग जनमानस को समझाइये कि भयभीत न हों मास्क लगायें कोविड नियमों का पालन करें अनावश्यक बाहर न निकलें गांवों नगरों को सेनेटाईज कराया जा रहा है जरा भी लक्षण आने पर शुरुआत में ही सजग होकर सीएचसी पर चिकित्सक से लोग सम्पर्क कर उनकी सलाह मानें ।आप लोग भी लोगों को अपना ख्याल‌ रखते हुए जागरुक करें और निगरानी समितियों के सम्पर्क कर लोगों की जांच करायें और  अपनी देखरेख में ठीक से सेनेटाइजिंग भी करायें।




     गौर तलब है कि पिछले पन्द्रह दिन से पूर्वमंत्री लगातार इसके लिए प्रयासरत थे और इधर कई दिनों‌ से सोशल मीडिया पर भी दक्षिणांचल मांगे कोविड हास्पिटल ट्रेड कर रहा था। जिस पर आज फिर मुख्यमन्त्री से बात कर पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी ने‌ बस्तुस्थिति पुन: अवगत कराया  पूर्वमंत्री ने पूरे दक्षिणांचल की तरफ से मुख्यमन्त्री को इसके लिये धन्यवाद भी दिया ।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728