Header Ads

ad728
  • Breaking News

    चौरीचौरा: गौनर गांव में कोरोना ने मचाया कोहराम, दो महीनों में 100 मौत की उड़ रही अफवाह

    • बाँसगाँव सांसद कमलेश पासवान ने गौनर पहुँच कर लिया स्थिति का जायजा
    • कमिश्नर जयंत नार्लिकर व विधायक संगीता यादव ने भी गौनर पहुँच कर लिया था स्थिति का जायजा
    • मुख्य विकास अधिकारी ने ली है जिम्मेदारी



    चौरीचौरा गोरखपुर। गोरखपुर से 30 किलोमीटर दूर स्थित सरदार नगर ब्लॉक के गौनर गांव में दो महीने में 100 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसा ग्रामीणों में आपस में चर्चा का माहौल है। इनमें अधिकतर कोरोना पॉजिटिव रहे हैं। अभी तक लोगों को भी जुकाम, बुखार और सर्दी-खांसी होने के साथ सांस लेने में दिक्कत हो रही है। गाँव का हर व्यक्ति इससे सहमा हुआ है।लोगों में दहशत इतनी है कि कोई अपने घर के बाहर तक नहीं निकलता। वजह ये कि इस गांव में बीते 2 महीने में हुई 100 मौतों की अफवाह ने इस गांव में सनसनी फैला दी है।



    यहां तक कि गौनर गाँव के नव निर्वाचित प्रधान कैलाश निषाद भी संक्रमित होने के बाद आईसोलेशन में हैं। नए प्रधान कैलाश निषाद ने इतनी ज्यादा संख्या में मृत्यु के सवाल पर बताया कि हमारे गांव में पूरे वर्ष भर में 100 मौते हुई होंगी। कोरोना लहर के बीच चुनाव के दौरान हमारे गांव में मौत का अधिकतम आंकड़ा 30-35 होगा। लोग अफवाह उड़ा रहे हैं। गांव में डर है और दूर दूर तक अस्‍पताल में जगह नहीं है। ऐसे में ग्रामीण डरे हुए हैं। दहशत से सहमे लोग ये तक नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर इनके गांव में ये कहर क्यों और कैसे टूटा? 

    बताते चलें कि चौरीचौरा तहसील क्षेत्र में कोरोना की दूसरी लहर ने अप्रैल में अपना असर दिखाना शुरू कर दिया था। इस बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए मतदान हुए। मतदान के दौरान लोग कोरोना को हराने वाले दो गज की दूरी के मंत्र को भूल गए। मसलन कोरोना ने भयंकर रूप ले लिया। मरीजों को बेड और ऑक्सीजन की किल्लत होने लगी। अकाल मौतों के आंकड़ों में भी कुछ हद तक वृद्धि हो गई। इसी बीच बड़े गांव के लोगों से कथित तौर पर जानकारी लेकर गांवों में मौतों के फर्जी आंकड़ों की अफवाह फैला दी गई, जिसमें सबसे अधिक मौतों की अफवाह गौनर गांव से बताई जा रही है। 

    क्या कहते हैं ग्रामीण
    गांव के रहने वाले पप्‍पू तिवारी बताते हैं कि इस गांव की आबादी 15 हजार है। वे कहते हैं कि दो महीने में अप्रैल से लेकर अब तक काफी संख्या में लोगों की मौत हो गई है। इनमें से अधिकतर कोरोना से मरे हैं। ज्‍यादातर की मौत असामयिक ही है। टेस्टिंग होती, तो पता चलता कि मौत कैसे हुई? 
    गौनर गांव के पप्‍पू ने बताया कि यहां पर प्राथमिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र भी नहीं है, यहां के प्रधान कैलाश निषाद को भी कोरोना हो गया है। वो भी आईसोलेशन में हैं। गांव में डर का माहौल है और अस्‍पताल में कहीं कोई जगह नहीं है। 

    वहीं, गौनर गांव के बुजुर्ग मुन्‍ना प्रसाद मिश्र बताते हैं कि हर दूसरे-तीसरे दिन दो-तीन लोगों की मौत हो जाती है। यहां न अस्पताल है न कोई डाक्‍टर। प्राइवेट और झोला छाप डाक्‍टर नहीं होते तो और भी लोग खतरे में पड़ जाते। उन्होंने सीएम से गुहार लगाई इस ग्राम सभा में एक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र की व्‍यवस्‍था जरूर कराई जाए। 
     गाँव के ही रमाकांत शर्मा बताते हैं कि गांव में दो महीने में काफी संख्या में लोगों की मौत हुई है। मौत कैसे हुई उन्‍हें जानकारी नहीं है। डर तो लग ही रहा है, कोरोना की वजह से डर लग रहा है। डर बना हुआ है क्‍यों और कैसे लोग मर रहे हैं, ये समझ में नहीं आ रहा।
    गांव के ही मेवा लाल निषाद बताते हैं कि यहां 80 प्रतिशत लोगों में डर और दहशत है। 
    मुख्य विकास अधिकारी ने ली है जिम्मेदारी

    चौरीचौरा तहसील क्षेत्र के गौनर गांव में दस दिन पहले हुए जाँच कैंप में कोरोना के जांच में एक साथ सर्वाधिक 24 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद गोरखपुर के कमिश्नर जयंत नार्लिकर व विधायक संगीता यादव ने इस गांव में आसपास के गांवों की निगरानी समिति व ग्राम प्रधान की उपस्थिति में जिले के सभी विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोरोना नियंत्रण की रणनीति बनाई। जिले के मुख्य विकास अधिकारी इंद्रजीत सिंह ने इस गांव की जिम्मेदारी अपने ऊपर ली है। नियमित निगरानी समिति के अलावा वे डॉक्टरों की टीम से बात कर रहे हैं। हालांकि मुख्य विकास अधिकारी गौनर गांव का स्वयं मौके पर जाकर जायजा भी ले रहे हैं।

    बाँसगाँव सांसद कमलेश पासवान ने गौनर पहुँच कर लिया स्थिति का जायजा

     सोमवार को सरदारनगर विकास खण्ड के ग्रामसभा गौनर में बांसगांव लोकसभा के सांसद कमलेश पासवान पहुंच कर सेनिटाइजर, कोविड जांच, दवा, खाद्य सामग्री की जांच और समीक्षा किए। इस दौरान उप जिला अधिकारी चौरा चौरा पवन कुमार ने बताया कि इस ग्रामसभा में कुल 47 जिसमें कोविड से 7-8 लोगों की मृत्यु हुई है। इस अवसर पर कमलेश पासवान ने कहा कि मैं बांसगांव लोकसभा के अन्तर्गत पांचों विधानसभा क्षेत्र को कोविड के इलाज के लिये दस-दस लाख रूपए सांसद निधि से दे रहा हूँ। जिससे पांचों विधानसभा के ग्रामीणों का समुचित इलाज हो सके और कहा कि गौनर ग्रामसभा के निवासियों का इलाज विशेष कैंप के माध्यम से किया जाएगा। 


    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728