Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 10

    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 मई 2021
    1. BRO की प्रमुख परियोजना प्रोजेक्ट दन्तक (Project DANTAK), जो हाल ही में खबरों में थी, किस देश में कार्यान्वित की गई है?

    उत्तर – भूटान

    24 अप्रैल, 1961 को तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नेतृत्व में प्रोजेक्ट दन्तक की स्थापना की गई थी। यह सीमा सड़क संगठन (BRO) की सबसे पुरानी परियोजनाओं में से एक है, जिसे भूटान में मोटर योग्य सड़कों के निर्माण का काम सौंपा गया था। हाल ही में, इस परियोजना की डायमंड जुबली को भूटान में मनाया गया।

    2. ‘वरुण’ भारत और किस देश के बीच एक बहुपक्षीय रक्षा अभ्यास है?

    उत्तर – फ्रांस

    ‘वरुण’ भारत और फ्रांस के बीच एक बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास है। द्विपक्षीय अभ्यास ‘वरुण -2021’ का 19वां संस्करण 27 अप्रैल, 2021 को संपन्न हुआ। अरब सागर में आयोजित इस अभ्यास में उन्नत वायु रक्षा और पनडुब्बी रोधी कार्यक्रम, तीव्र उड़ान संचालन और अन्य समुद्री कार्य शामिल थे।

    3. ‘Global Strategy on Occupational Safety and Health’ किस संगठन से संबंधित है?

    उत्तर – ILO

    कार्यस्थल पर सुरक्षा और स्वास्थ्य के लिए विश्व दिवस (World Day for Safety and Health at Work) का आयोजन पहली बार अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) द्वारा वर्ष 2003 में किया गया था, जो ‘व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य पर वैश्विक रणनीति’ के एक भाग के रूप में था।

    4. कौन सा भारतीय सशस्त्र बल अपने गैर-चिकित्सा कर्मियों को ‘युद्धक्षेत्र नर्सिंग सहायकों’ (Battlefield nursing assistants) के रूप में कार्य करने के लिए प्रशिक्षित कर रहा है?

    उत्तर – भारतीय नौसेना

    भारतीय नौसेना की दक्षिणी नौसेना कमान ने हाल ही में घोषणा की कि उसने अपने गैर-चिकित्सा कर्मियों को COVID-19 मामलों में वृद्धि के कारण युद्धक्षेत्र नर्सिंग सहायकों के रूप में कार्य करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना शुरू कर दिया है।

     5. एक नए शोध के अनुसार, IBD दवाएं कोविड-19 वैक्सीन प्रतिक्रिया को कमजोर करती हैं। IBD का अर्थ क्या है?

    उत्तर – Inflammatory bowel disease

    एक हालिया अध्ययन में आंत्र सूजन रोग (Inflammatory bowel disease – IBD) के लिए निर्धारित एक सामान्य दवा के साथ इलाज किए गए लोगों में टीकाकरण के बाद एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को मापा गया। शोधकर्ताओं के अनुसार, उन लोगों में एंटीबॉडी की सांद्रता काफी कम थी। इस अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि इन लोगों को दूसरे टीकाकरण के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए। IBD के दो मुख्य रूप अल्सरेटिव कोलाइटिस और क्रोहन रोग हैं।

     दिल्ली में GNCTD संशोधन अधिनियम लागू हुआ

     27 अप्रैल, 2021 को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2021 (GNCTD (Amendment) को लागू हो गया है। यह दिल्ली सरकार के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र अधिनियम, 1991 में संशोधन करता है, जो विधान सभा और दिल्ली सरकार के कामकाज के बारे में कुछ प्रावधान करता है।

    अधिनियम के प्रावधान
    यह अधिनियम विधानसभा और उप-राज्यपाल की कुछ शक्तियों और जिम्मेदारियों में संशोधन करता है। इस अधिनियम के अनुसार, दिल्ली में “सरकार” का अर्थ है उपराज्यपाल (एलजी)। इस अधिनियम के अनुसार विधानसभा में कार्य प्रक्रिया और संचालन से संबंधित नियम लोकसभा में कार्य प्रक्रिया और आचरण के नियमों के अनुरूप होना चाहिए। इस अधिनियम के अनुसार मंत्री या मंत्रिपरिषद के निर्णयों पर कोई कार्यकारी कार्रवाई करने से पहले एलजी की राय प्राप्त की जानी चाहिए।

    वर्तमान दिल्ली प्रशासन
    1991 का मौजूदा अधिनियम पुलिस और भूमि को छोड़कर विधान सभा को हर मामले में कानून बनाने की अनुमति देता है।
    संविधान के अनुच्छेद 239AA के तहत दिल्ली एक विधानसभा के साथ एक केंद्र शासित प्रदेश है।
    परिवर्तन
    इससे पहले, निर्वाचित सरकार कार्यान्वयन से पहले एलजी को किसी भी कार्यकारी निर्णय की फाइलें नहीं भेज रही थी। अब निर्वाचित सरकार कोई भी निर्णय लेने से पहले L-G की सलाह लेने के लिए बाध्य है।

    दिल्ली विधानसभा पर सुप्रीम कोर्ट
    2018 में, सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि पुलिस, भूमि और सार्वजनिक व्यवस्था के अलावा अन्य मुद्दों पर एलजी की सहमति की आवश्यकता नहीं है।
    सर्वोच्च न्यायालय ने यह भी कहा था कि दिल्ली के एलजी अन्य राज्यों के राज्यपाल की तरह नहीं हैं।वह एक प्रशासक हैं।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728