Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 12

    करेंट अफेयर्स 25 मई 2021
    क्यासानूर वन रोग (Kyasanur Forest Disease) क्या है?
     हाल ही में, शोधकर्ताओं ने क्यासानूर वन रोग (KFD) के तेजी से निदान के लिए अत्यधिक संवेदनशील होने के लिए एक नया point-of-care test खोजा है, जो भारत में एक नई सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या और चुनौती के रूप में उभर रहा है।

    प्वाइंट-ऑफ-केयर टेस्ट
    ICMR-National Institute of Virology द्वारा यह पॉइंट-ऑफ-केयर टेस्ट विकसित किया गया है। यह KFD के निदान (diagnosis) के लिए फायदेमंद होगा, जिसे मंकी फीवर (monkey fever) भी कहा जाता है। यह बुखार आमतौर पर दूरदराज के क्षेत्रों में फैलता है जहां सैंपल हैंडलिंग और प्रयोगशाला परीक्षण सुविधाओं की कमी होती है। इस प्रकार, पॉइंट-ऑफ-केयर टेस्ट रोगी को जल्दी से प्रबंधित करेगा और वायरस के आगे प्रसार को नियंत्रित करेगा।

    क्यासानूर वन रोग (Kyasanur Forest Disease) क्या है?
    यह रोग कीट-जनित वायरल रक्तस्रावी बुखार (tick-borne viral haemorrhagic fever) है जो भारत के दक्षिण-पश्चिमी भाग के लिए स्थानिक है। यह फ़्लैविविरिडे (Flaviviridae) परिवार के एक वायरस के कारण होता है। KFD वायरस के भंडार के रूप में कार्य करते हुए, संक्रमित हार्ड टिक (infected hard ticks) के काटने से मनुष्यों में वायरस फैलता है।

    KFD वायरस (KFDV)
    यह एक विशिष्ट फ्लेविवायरस (flavivirus) है जिसका व्यास 40-60 nm है। KFDV के जीनोम में सिंगल-स्ट्रैंडेड और पॉजिटिव-सेंस RNA के 10,774 न्यूक्लियोटाइड होते हैं जो सिंगल पॉलीप्रोटीन को एनकोड करते हैं। KFDV का जीनोम अलखुरमा हेमोरेजिक फीवर वायरस (Alkhurma Hemorrhagic Fever Virus) के समान है, जो सऊदी अरब में पाया गया था।

    यह वायरस कैसे फैलता है?
    KFD वायरस के लिए बंदर मुख्य मेजबान (hosts) हैं।

     वैक्सीन पर्यटन (Vaccine Tourism) क्या है?

     कोविड -19 की दूसरी लहर और दुनिया भर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण कार्यक्रम के बीच “वैक्सीन टूरिज्म” शब्द गति पकड़ रहा है। दिल्ली-मास्को के लिए ‘अरेबियन नाइट्स टूर्स’ नामक दुबई बेस्ड ट्रैवल एजेंसी द्वारा वैक्सीन टूर पैकेज के ड्राफ्ट के बाद वैक्सीन टूरिज्म सुर्खियों में आया है।

    वैक्सीन पर्यटन (Vaccine Tourism)
    वैक्सीन पर्यटन को “टीका प्राप्त करने के अतिरिक्त लाभ के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए विभिन्न देशों की यात्रा” के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। वैक्सीन पर्यटन पैकेज लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है क्योंकि कई देशों ने बढ़ते कोरोना मामलों के कारण भारत से और भारतीयों के लिए यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है। रूस उन कुछ देशों में से एक है जो वर्तमान में नकारात्मक पीसीआर रिपोर्ट के साथ भारतीयों को प्रवेश की अनुमति दे रहा है।

    वैक्सीन पर्यटन पैकेज
    वैक्सीन पर्यटन पैकेज में एक होटल में 20 दिन का आवास, भोजन, उड़ानें और कुछ दिनों के दर्शनीय स्थल शामिल हैं। इस पैकेज की कुल लागत 1.3 लाख रुपये है। मालदीव और अमेरिका जैसे देश भी इसी तरह के कार्यक्रम पर काम कर रहे हैं ताकि विदेशों में लोगों को उनकी यात्रा के दौरान टीका लगवाने की अनुमति मिल सके।

    क्या विदेशों में कोविड का टीका लगवाना गैरकानूनी है?
    भारत सरकार इस बात को सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है कि किसी को भी इसका फायदा उठाने के लिए विदेश न जाना पड़े। ऐसा अनुमान है कि 2021 के अंत तक सभी को इसका लाभ मिल जाएगा। लेकिन, भारत में इस समय टीकों की कमी है। नतीजतन, कई भारतीय सोच रहे हैं कि क्या वे टीका लगाने के लिए विदेश जा सकते हैं। अमेरिका और रूस जैसे कुछ देश अन्य निवासियों के लिए भी टीकाकरण की अनुमति दे रहे हैं। इसलिए, यदि हवाई यात्रा की अनुमति दी जाती है, तो विदेश में टीका लगवाना अवैध नहीं होगा।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728