Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 15

    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 31 मई, 2021

    : 1. UHI क्या है, जिसे केंद्र सरकार राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission) के तहत लॉन्च करने जा रही है?

    उत्तर – Unified Health Interface

    सरकार ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालन के विस्तार को फ़ास्ट ट्रैक करने का निर्णय लिया है। सरकार एक Unified Health Interface (UHI) शुरू करने जा रही है जो लोगों को ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श और लैब टेस्ट की बुकिंग सहित स्वास्थ्य सेवाओं की मेजबानी के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा।

    2. SARS-CoV-2 वायरस का आनुवंशिक पदार्थ कौन सा अणु (molecule) है?

    उत्तर – RNA

    वायरस में या तो आरएनए या डीएनए उनकी आनुवंशिक सामग्री के रूप में होता है। न्यूक्लिक एसिड सिंगल या डबल स्ट्रैंडेड हो सकता है। SARS-CoV-2 वायरस में आनुवंशिक सामग्री के रूप में RNA होता है। हाल ही में, ताइवान के वैज्ञानिकों ने एक नया डीएनए-आधारित COVID-19 वैक्सीन विकसित किया है जो चूहों और हैम्स्टर्स में नावेल कोरोनवायरस के खिलाफ एंटीबॉडी को सफलतापूर्वक प्रेरित करता है। वर्तमान में उपलब्ध COVID-19 टीके SARS-CoV-2 वायरस को पहचानने के लिए मानव प्रतिरक्षा प्रणाली को सिखाने के लिए मैसेंजर RNA (mRNA) का उपयोग करते हैं।

    3. सबसे तेज़ी से माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली वाली त्सांग यिन-हंग (Tsang Yin-hung) किस देश से संबंधित हैं?

    उत्तर – हांगकांग

    हांगकांग की पर्वतारोही त्सांग यिन-हंग (Tsang Yin-hung) ने एक महिला द्वारा सबसे तेज़ी से दुनिया की सबसे ऊँची चोटी एवरेस्ट की चढ़ाई करने का रिकॉर्ड बनाया है। 44 वर्षीय पर्वतारोही ने 25 घंटे 50 मिनट के रिकॉर्ड समय में इस शिखर को फतह किया। एक अन्य पर्वतारोही, 75 वर्षीय आर्थर मुइ (Arthur Muir), माउंट एवेरेस्ट पर चढ़ने वाले सबसे उम्रदराज अमेरिकी बन गए हैं।

    : 4. किस देश ने आधिकारिक तौर पर नामीबिया नरसंहार (Namibia Genocide) को मान्यता दी है और वित्तीय सहायता की पेशकश की है?

    उत्तर – जर्मनी

    इतिहास में पहली बार, जर्मनी ने माना है कि उसने एक सदी पहले अपने औपनिवेशिक शासन के दौरान वर्तमान नामीबिया में लोगों के खिलाफ नरसंहार किया था। 1904 और 1908 के बीच, जर्मन औपनिवेशिक लोगों ने, औपनिवेशिक शासन के खिलाफ विद्रोह करने के कारण हेरेरो और नामा जनजातियों के लोगों को मार डाला था। दोनों देशों के बीच पांच साल की बातचीत के बाद, जर्मनी ने नामीबिया में सामुदायिक परियोजनाओं की मदद के लिए एक अरब यूरो से अधिक की वित्तीय सहायता का वादा किया है।

    5. “Action and Investment in Menstrual Hygiene and Health” 28 मई को मनाए जाने वाले किस विशेष दिवस की थीम है?

    उत्तर – विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

    विश्व मासिक धर्म स्वच्छता दिवस (World Menstrual Hygiene Day) 28 मई को दुनिया भर में मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है: “Action and Investment in Menstrual Hygiene and Health”। इस दिन का उद्देश्य मासिक धर्म से जुड़े सामाजिक कलंक को बदलना है। 28 मई की तारीख को 28 दिनों के मासिक धर्म चक्र और 5 दिनों की मासिक धर्म अवधि का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था। इस दिवस की शुरुआत 2013 में जर्मन गैर-लाभकारी WASH United द्वारा की गई थी।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728