Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 2 : 13 मई 2021

    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 मई 2021

     1. किस संस्थान ने मानसिक कल्याण के लिए मोबाइल एप्लीकेशन ‘Dost For Life’ लांच किया?

    उत्तर – CBSE

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में छात्रों के मनोवैज्ञानिक-सामाजिक कल्याण के लिए एक नया एप्प लांच किया है। यह नया एप्प सीबीएसई-संबद्ध स्कूलों के कक्षा 9-12 के छात्रों और अभिभावकों को मदद करेगा। प्रशिक्षित परामर्शदाताओं द्वारा सप्ताह में 3 बार लाइव काउंसलिंग सत्र आयोजित किए जाएंगे।

    2. हाल ही में ‘Arctic Science Ministerial’ को किन दो देशों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया?

    उत्तर – आइसलैंड और जापान

    भारत ने हाल ही में तीसरे Arctic Science Ministerial (ASM3) में भाग लिया है, जो आर्कटिक क्षेत्र में अनुसंधान और सहयोग पर चर्चा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मंच है। पहले दो बैठकें- ASM1 और ASM2, क्रमशः 2016 में अमेरिका और 2018 में जर्मनी में आयोजित की गईं थी। आइसलैंड और जापान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ASM3, एशिया में पहली मंत्रिस्तरीय बैठक है। भारत को 12 अन्य देशों के साथ आर्कटिक परिषद में ‘ऑब्जर्वर’ का दर्जा प्राप्त है।

    3. अलेक्जेंडर ज्वेरेव और आर्यना सबलेंका किस मास्टर्स 100 टूर्नामेंट के विजेता हैं?

    उत्तर – मैड्रिड ओपन

    जर्मन टेनिस खिलाड़ी अलेक्जेंडर ज्वेरेव ने इटली के माटेओ बेरेटिनी को हराकर अपना चौथा मास्टर्स 1000 खिताब जीता। बेलारूसी टेनिस खिलाड़ी आर्यना सबलेंका ने मैड्रिड ओपन में अपना 10वां करियर खिताब जीता है। उन्होंने विश्व नंबर 1 एशले बार्टी को हराया।
    [देश द्वारा की गई तकनीकी प्रगति के उपलक्ष्य में हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय “Science and Technology for a Sustainable Future” है। यह दिवस पहली बार 11 मई, 1999 को मनाया गया था, 1998 में इसी तारीख को, भारत ने राजस्थान में पोखरण टेस्ट रेंज में तीन परमाणु परीक्षण किए थे। 11 मई 1998 को, भारत ने अपने पहले स्वदेशी विमान हंसा-3 और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल त्रिशूल का भी परीक्षण किया था।

    5. एक नई प्रजाति Ampelorhiza heteroxylon, जो हाल ही में मिली थी, किस श्रेणी की है?

    उत्तर – पौधा

    शोधकर्ताओं को पनामा में 18.5 मिलियन साल पुराना जीवाश्म मिला है। इसे एक चढ़ाई करने वाले पौधे की सबसे पुरानी विश्वसनीय प्रजाति कहा जा रहा है। इस नई प्रजाति का नाम ‘एम्पेलोरिज़ा हेटेरॉक्सिलॉन’ (Ampelorhiza heteroxylon) है। इस खोज से चढ़ाई करने वाले पौधों के विकास पर अधिक प्रकाश डाला जा सकता है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728