Header Ads

ad728
  • Breaking News

    बड़हलगंज मेडिकल कालेज के कोविड अस्पताल का शुभांरभ 26 मई को




    गोरखपुर। गोरखपुर जनपद अंतर्गत बड़हलगंज ब्लाक के खड़ेसरी स्थित शहीद राजा हरिप्रसाद मल्ल राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल में आगामी 26 मई से 100 बेड के कोविड अस्पताल का शुभारंभ कर दिया जाएगा। जिसके लिए सभी तैयारियां की जा रही हैं। मरीजों के बेड तक आक्सीजन पहुंचाने के लिए पाईप लाईन का बिछना शुरू हो गया है। अन्य सभी तैयारियां भी तेजी से चल रहीं हैं।
    यह बातें शुक्रवार को मेडिकल कालेज में स्थिति का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी के. विजयेंद्र पांडियन ने कही। जिलाधिकारी ने सीडीओ इंद्रजीत सिंह, एसएसपी दिनेश कुमार पी व पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी के साथ अस्पताल की तैयारियों का जायजा लेते हुए कहा कि पहले चरण में 26 मई से 100 बेड के अस्पताल का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। जिसके लिए 50 बेड आईसीयू व 50 बेड आक्सीजन कंसंट्रेटर की शुरुआत की जा रही है। पहले चरण में अलग से 25 वेल्टीनेटर की व्यवस्था भी की जा रही है। वहीं प्रतिदिन 150 आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की जा रही है।
    *26 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर सकतें हैं उद्घाटन*
    गौरतलब हो कि इस होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में कोविड अस्पताल स्थापित करने की घोषणा स्वयं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों की थी। उम्मीद जताई जा रही है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं आगामी 26 मई को बुद्ध पूर्णिमा के दिन इस मेडिकल कालेज का उद्घाटन अपने हाथों कर सकतें हैं। इसी मद्देनजर जिलाधिकारी ने आला अधिकारीयों के साथ मेडिकल कालेज के नजदीक हेलीपैड बनाने के लिए जगह भी चिन्हित कर लिया है। रविवार को कमिश्नर भी मेडिकल कालेज का दौरा कर तैयारियों का जायजा ले सकते हैं।
    *पहले चरण में 15 डॉक्टर होंगे तैनात*
    अस्पताल में प्रथम चरण में 15 डाक्टरों की तैनाती की जाएगी। जिसके लिए रविवार से बीआरडी मेडिकल कालेज के सिनियर प्रो. डा. राजकिशोर की देखरेख में चिकित्सकों व कर्मचारियों को कोविड की ट्रेनिंग दी जाएगी। अस्पताल में हर दो बेड पर एक नर्स, हर चार बेड पर एक वार्डव्वाय, हर दस बेड पर एक स्वीपर की तैनाती की जाएगी। वहीं परिसर में विद्युत आपूर्ति हेतु 200 केवी का जनरेटर भी लगाया जाएगा। वहीं अस्पताल में मरीजों के ईलाज के लिए मरीज के साथ रहने वाले को भोजन की व्यवस्था भी निशुल्क की जाएगी।
    *मुफ्त होगी एक्सरे व पैथोलॉजी की व्यवस्था*
    जिलाधिकारी ने बताया कि अस्पताल में एक्सरे-पैथालाजी आदि की भी व्यवस्था की जाएगी, जो पूरी तरह निशुल्क होगा। जिससे मरीजों की जांच की जा सके। पीएएवी आक्सीजन प्लांट गुजरात से चल दिया जाएगा। दो जून तक अस्पताल में पहुंच जाने की संभावना है। दो एंबुलेंस की भी व्यवस्था की जाएगी। वहीं सीएचसी अधीक्षक डा. वीके राय से मास्क, सैनिटाइजर, पीपीई किट, दवा आदि के आवश्यकता के बारे में डीएम को अवगत कराया।
    *पुलिस चौकी की होगी व्यवस्था*
    जिलाधिकारी के विजेंद्र पांडियन के साथ मौके पर उपस्थित एसएसपी दिनेश कुमार पी ने क्षेत्राधिकारी अंजनी कुमार पांडेय को अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था हेतु पुलिस चौकी स्थापित करने को कहा। इसके बाद अधिकारियों ने आगामी 26 मई को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के संभावित मेडिकल कालेज दौरे को लेकर हेलीपैड बनाने के लिए रामजानकी मार्ग पर जगह का भी निरीक्षण किया। इस दौरान पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी ने जिलाधिकारी को खड़ेसरी-मुजौना बांध के कमजोर होने की बात कही। जिस पर उन्होंने मौके पर उपस्थित सीडीओ इंद्रजीत सिंह से मनरेगा से बांध के मरम्मत कराने का निर्देश दिया। वहीं आक्सीजन पाईपलाईन का काम कर रहे आरक्यू हेल्थकेयर के कर्मचारियों से जल्द काम पूरा करने का निर्देश दिया। एसडीएम राजेंद्र बहादुर, तहसीलदार केशव प्रसाद, सीओ अंजनी कुमार पाठक, बीडीओ अनिल सिंह, डा. बीके राय, डा. चंद्रशेखर गुप्ता, डा. राकेश गुप्ता, भाजपा नेता महेश उमर, राजीव पांडेय, आचार्य वेदप्रकाश त्रिपाठी, श्रीकांत सोनी, गुड्डू मिश्र, ईओ अविनाश मल्ल, एडो० प्रणव द्विवेदी, सुनील कुमार, डा. कृष्णकांत सिंह, डा. काशीनाथ पांडेय, डा. जितेंद्र वर्मा, डा. अनिश अहमद, डा. अजय शुक्ल, गौरव शाही मौजूद रहे।
    *गोला, उरूवा व गगहा में भी बनेगा कोविड अस्पताल*
    जिलाधिकारी ने बताया कि गोला, उरूवा व गगहा स्वास्थ्य केंद्र पर 50-50बेड का एल वन लेवल का कोविड अस्पताल जल्द ही बनाया जाएगा। जिसके लिए तैयारी की जा रही है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728