Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 3

    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 मई, 2021

    1. 8-9 मई को किस युद्ध में मारे गये लोगों के स्मरण और सामंजस्य के समय के रूप में मनाया जाता है?

    उत्तर – द्वितीय विश्व युद्ध

    2004 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UN General Assembly) ने 8-9 मई को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अपनी जान गंवाने वालों के स्मरण और सामंजस्य समय के रूप में घोषित किया था। UNGA युद्ध के सभी पीड़ितों को श्रद्धांजलि देने के लिए अपने सदस्य देशों के साथ बैठक करता है।

    2. मेंढक की कौन सी प्रजाति दुनिया में आधिकारिक रूप से सबसे बड़ी है?

    उत्तर: गोलियथ फ्रॉग

    गोलियथ मेंढक (Goliath frog) को सबसे बड़ा जीवित मेंढक कहा जाता है, जिसकी लंबाई 32 सेंटीमीटर तक और वजन 3.25 किलोग्राम तक हो सकता है। मेंढक की यह प्रजाति कैमरून और इक्वेटोरियल गिनी में एक छोटे से निवास स्थान में पाई जाती है। आवास विनाश के कारण इन मेंढकों की आबादी कम हो रही है। हाल ही में, सोलोमन द्वीप में ग्रामीणों ने एक बड़े मेंढक देखा, जो एक मानव के बच्चे के आकार का था। इसे कॉर्नुफ़र गप्पी मेंढक (Cornufer guppy frog) कहा जाता है, जो कि सेराटोबैट्राचिडे (Ceratobatrachidae) के परिवार में एक प्रजाति है।

    3. कोविड-19 संक्रमण से निपटने के लिए माउंट एवरेस्ट शिखर पर कौन सा देश “सीमा रेखा” (line of separation) बनाने जा रहा है?

    उत्तर -चीन

    चीन ने हाल ही में घोषणा की है कि वह माउंट एवरेस्ट पर “सीमा रेखा” (line of separation) बनाने जा रहा है। यह चीन के ओर से जाने वाले पर्वतारोहियों को, नेपाल से शिखर पर चढ़ने वाले लोगों से संक्रमित होने से बचाने के लिए किया जा रहा है। इससे पहले, नेपाल से माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वालों में कई कोविड-19 सकारात्मक निकले थे। मानसून आने से पहले चोटी की चढ़ाई आमतौर पर पर्वतारोहियों द्वारा अप्रैल और जून के शुरू में की जाती है।

    4. हाल ही में खबरों में देखा गया ‘यज़ीदी (Yazidi)’ अल्पसंख्यक धार्मिक समूह मुख्य रूप से किस देश में पाया जाता है?

    उत्तर – इराक

    यज़ीदीवाद (Yazidism) एक अद्वैतवादी धर्म है जिसका पालन यज़ीदी लोगों द्वारा किया जाता है, जिनकी आबादी दुनिया भर में लगभग 7 लाख है। वे जातीय रूप (ethnically) से कुर्द (Kurdish) हैं। इस समूह का अधिकांश हिस्सा उत्तरी इराक में और सिन्जर के आसपास केंद्रित है। हाल ही में, इराक में अत्याचारों की जांच करने वाली संयुक्त राष्ट्र की टीम ने घोषणा की कि इस बात के प्रमाण मिले हैं कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने 2014 में यज़ीदी अल्पसंख्यकों के खिलाफ नरसंहार किया था।

    5. बुखारेस्ट नाइन (Bucharest Nine – B9) किस अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉक के 9 देशों का एक समूह है?

    उत्तर – नाटो

    9 देशों- बुल्गारिया, चेक गणराज्य, एस्टोनिया, हंगरी, लातविया, लिथुआनिया, पोलैंड, रोमानिया और स्लोवाकिया ने नाटो (NATO) के भीतर राजनीतिक परामर्श और सहयोग के लिए एक प्लेटफार्म स्थापित किया है। इसे बुखारेस्ट नाइन (Bucharest Nine) या बी 9 नाम दिया गया है, इसे नाटो गठबंधन में “पूर्वी फ़्लैंक की आवाज़” के रूप में भी माना जाता है। हाल ही में, बी 9 शिखर सम्मेलन में, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन ने देशों को वर्चुअली संबोधित किया।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728