Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 4


    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 मई, 2021
     1. प्रस्तावित बैड बैंक – NARCL के सीईओ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

    उत्तर – पद्मकुमार एम नायर

    भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के पद्मकुमार एम. नायर National Asset Reconstruction Company (NARCL) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे। NARCL, जिसे ‘बैड’ बैंक भी कहा जाता है, जून 2021 में चालू हो जायेगा। यह मुख्य रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के ऋणदाताओं के खराब ऋण लेने के लिए एक प्रस्तावित इकाई है।

    2. हाल ही में किस राज्य ने Wildlife Institute of India (WII) द्वारा डिजाइन किए गए मोबाइल एप्लीकेशन का उपयोग करके बंदर जनगणना की है?

    उत्तर – हरियाणा

    हरियाणा ने 2021 के लिए एक बड़ी वन्यजीव जनगणना के एक भाग के रूप में तीन दिवसीय बंदर जनगणना का आयोजन किया। पूरे हरियाणा में 600 से अधिक लोगों ने बंदर जनगणना में भाग लिया और Wildlife Institute of India (WII) द्वारा ‘Wildlife Census Haryana’ मोबाइल एप्लीकेशन पर लगभग 6,000 बंदरों का डॉक्यूमेंटेशन किया।

    3. ‘जेजेरो’ क्रेटर, जिसकी तस्वीरें हाल ही में खींची गई हैं, किस खगोलीय पिंड में एक क्रेटर है?

    उत्तर – मंगल

    नासा के परसेवरांस रोवर (Perseverance rover) ने हाल ही में प्राचीन क्रेटर जेज़ेरो क्रेटर (Jezero Crater) के तल की संरचना का अध्ययन करना शुरू कर दिया है। इस रोवर ने क्रेटर के तल पर बिछी चट्टानों पर अपने विज्ञान के साधनों को केंद्रित करना शुरू कर दिया है। इस रोवर के रोबोटिक आर्म में ‘वाटसन’ नाम के एक कैमरे ने चट्टानों के विस्तृत चित्र लिए हैं।

     4. Advanced Chemistry Cell (ACC) Battery Storage के लिए पीएलआई योजना का परिव्यय कितना है?

    उत्तर – 18,100 करोड़ रुपये

    केंद्रीय मंत्रिमंडल ने Advanced Chemistry Cell (ACC) Battery Storage के लिए 18,100 करोड़ रुपये की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (PLI) योजना को मंजूरी दी। इसका मुख्य उद्देश्य उन्नत रसायन सेल बैटरी (advance chemistry cell batteries) के लिए 50 गीगा वाट घंटे (GWh) निर्माण क्षमता स्थापित करना है। इससे प्रदूषण पर अंकुश लगाने और तेल आयात को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करने में तेजी आने की उम्मीद है।

    5. विदेश से प्राप्त भुगतान के प्रमाण के रूप में, बैंक द्वारा जारी जाने वाले दस्तावेज़ का नाम क्या है?

    उत्तर – FIRA

    FIRA एक दस्तावेज है जो बैंकों द्वारा निर्यातकों को विदेशों से प्राप्त भुगतान के प्रमाण के रूप में जारी किया जाता है। यह विदेशों से प्राप्त विदेशी मुद्रा में निर्यात आय की प्राप्ति का प्रमाण है। अमेरिकी भुगतान कंपनी PayPal ने Foreign Inward Remittance Advice (FIRA) प्राप्त करने के लिए एक स्वचालित प्रक्रिया शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य भारतीय MSME निर्यातकों को सशक्त बनाना है।

    ब्लड मून (Blood Moon) क्या है?

    ब्लड मून (Blood Moon) की घटना तब होती है जब पूर्ण चंद्रग्रहण पर होता है। इस दौरान चंद्रमा लाल या सुर्ख भूरे रंग का दिखता है। इस प्रकार इसे ब्लड मून (Blood Moon) कहा जाता है। अगला ब्लड मून 26 मई 2021 को दिखाई देगा। आखिरी ब्लड मून 20-21 जनवरी 2019 को हुआ था।

    ब्लड मून के दौरान चंद्रमा का रंग क्यों बदलता है?
    चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दौरान ही होता है। इस समय के दौरान, चंद्रमा पूरी तरह से पृथ्वी की छाया में होता है। इस समय सूर्योदय और सूर्यास्त के समय पृथ्वी पर पहुंचने वाली थोड़ी सी धूप चंद्रमा पर पड़ती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सूर्योदय और सूर्यास्त के दौरान आकाश लाल रंग का होता है। इसका मतलब है कि इस दौरान सफेद रोशनी में सभी सात VIBGYOR रंगों में से केवल लाल ही पृथ्वी पर पहुंचता है। यह लाल रंग का प्रकाश चंद्रमा पर परावर्तित होता है और इस प्रकार चंद्रमा ब्लड मून में बदल जाता है।

    क्या सभी पूर्णिमाओं में ग्रहण होते हैं?
    नहीं, ऐसा इसलिए है, क्योंकि जिस तल में पृथ्वी सूर्य के चारों ओर चक्कर लगाती है और जिस तल में चंद्रमा पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है, वह तल अलग-अलग होते हैं। ग्रहण तभी होता है जब यह तल मेल खाते हैं।

    सूर्यास्त और सूर्योदय के समय आसमान लाल क्यों होता है?
    चूंकि सूर्य क्षितिज पर है, सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी की सतह तक पहुंचने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। इसका मतलब है कि दिन के इस समय के दौरान, प्रकाश को अधिक वायुमंडलीय कणों का सामना करना पड़ता है। ये कण प्रकाश की अधिकतम मात्रा को बिखेरते हैं। सूर्य के प्रकाश में सभी VIBGYOR रंगों में से, लाल रंग की तरंग दैर्ध्य (wavelength) सबसे अधिक है और इस प्रकार यह पृथ्वी की सतह तक पहुंच जाता है। पृथ्वी की ओर उनकी यात्रा के दौरान अन्य रंग बिखर जाते हैं।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728