Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 5

    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 मई, 2021
     1. विश्व बैंक की ‘Migration and Development Brief’ रिपोर्ट के अनुसार, किस देश ने 2020 में सबसे अधिक प्रेषण प्रवाह (remittance inflow) दर्ज किया?

    उत्तर – भारत

    विश्व बैंक की ‘Migration and Development Brief’ रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने 2020 में 83 बिलियन डालर का सबसे अधिक प्रेषण प्रवाह (remittance inflow) दर्ज किया। इसमें पिछले साल की तुलना में महज 0.2 फीसदी की गिरावट आई थी। भारत के बाद चीन है, जिसने 2020 में प्रेषण में 59.5 बिलियन डॉलर प्राप्त किया, जो पिछले वर्ष 68.3 बिलियन डॉलर था। यह एक देश से दूसरे देश में भेजे गए धन का योग है। यह व्यवसाय भुगतान या परिवार के सदस्य, दोस्तों को भुगतान प्रेषण हो सकता है।

    2. आईआईटी रोपड़ की नई मोबाइल श्मशान प्रणाली (cremation system) …….. के सिद्धांत पर काम करती है?

    उत्तर – विक स्टोव (Wick stove)

    भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने एक पर्यावरण के अनुकूल श्मशान कार्ट विकसित किया है, जो स्टेनलेस स्टील इन्सुलेशन ट्रे से सुसज्जित है। यह कम लकड़ी की खपत भी सुनिश्चित करता है। इस प्रणाली के पीछे की तकनीक विक स्टोव पर आधारित है।

    3. किस देश ने पहली ब्रिक्स रोजगार कार्य समूह (EWG) बैठक की मेजबानी की?

    उत्तर – भारत

    भारत ने इस वर्ष ब्रिक्स की अध्यक्षता ग्रहण की और नई दिल्ली में पहली ब्रिक्स रोजगार कार्य समूह (BRICS Employment Working Group) की बैठक की मेजबानी की। श्रम और रोजगार सचिव अपूर्व चंद्रा ने 11-12 मई, 2021 को आयोजित कार्य समूह की बैठक की अध्यक्षता की। इस चर्चा के लिए मुख्य एजेंडा ब्रिक्स राष्ट्रों के बीच सामाजिक सुरक्षा समझौतों को बढ़ावा देना, श्रम बाजारों का औपचारिककरण, श्रम शक्ति में महिलाओं की भागीदारी इत्यादि था।
     4. भारतीय मूल की विशेषज्ञ डॉ. शकुंतला हरकसिंह थिल्स्टेड को हाल ही में किस पुरस्कार से सम्मानित किया गया?

    उत्तर – विश्व खाद्य पुरस्कार

    भारतीय मूल की पोषण विशेषज्ञ डॉ. शकुंतला हरकसिंह थिल्स्टेड ने प्रतिष्ठित 2021 विश्व खाद्य पुरस्कार ( 2021 World Food Prize) जीता है। बांग्लादेश में छोटी देशी मछली प्रजातियों पर उनके शोध ने जलीय कृषि और खाद्य प्रणालियों के लिए पोषण-संवेदनशील दृष्टिकोण का विकास किया।

    5. बच्चों में किस प्रकार की बीमारी का प्रमुख कारण HPIV हैं?

    उत्तर – श्वसन रोग

    मानव पैराइनफ्लुएंजा वायरस (HPIV), बचपन के श्वसन संक्रमण का प्रमुख कारण हैं। वे निमोनिया जैसी 30% से 40% बीमारियों के लिए जिम्मेदार होते हैं। वे बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को भी प्रभावित करते हैं। हाल ही में, शोधकर्ताओं ने प्रोटीन, या पेप्टाइड का एक छोटा हिस्सा तैयार किया, जो मानव पैराइनफ्लुएंजा वायरस को कोशिकाओं से चिपकने से रोक सकता है।

     अधिसूचित रोग (Notified Diseases) क्या हैं?

     ब्लैक फंगस रोग को हरियाणा में अधिसूचित बीमारी (notified disease) के रूप में घोषित किया गया है। इसका मतलब है कि सरकारी अधिकारियों को ब्लैक फंगस रोग (Black Fungus Disease) के प्रत्येक मामले के बारे में सूचित करना होगा।

    क्या होता है जब किसी बीमारी को “अधिसूचित” श्रेणी में रखा जाता है?
    डॉक्टरों को अपने मरीजों में बीमारी के होने की सूचना जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को देनी होती है।
    यह अधिकारियों को बीमारी के प्रसार की जानकारी एकत्र करने, बीमारी की निगरानी करने और प्रारंभिक चेतावनियां निर्धारित करने में मदद करेगा।
    अधिसूचित रोग क्या है?
    यह वह बीमारी है जिसके होने की सूचना कानूनी तौर पर सरकार को देनी होती है।

    अधिसूचित रोग पर डब्ल्यूएचओ (WHO on Notifiable/Notified Diseases)
    डब्ल्यूएचओ अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य विनियम (WHO International Health Regulations), 1969 ने रोग रिपोर्टिंग को अनिवार्य बना दिया है। इससे डब्ल्यूएचओ को उसकी वैश्विक निगरानी और सलाहकार की भूमिका में मदद मिलेगी। वर्तमान में यह सूची केवल तीन मुख्य रोगों अर्थात् पीला बुखार, हैजा और प्लेग तक सीमित है।

    अधिसूचित रोग पर OIE
    OIE (World Organisation for Animal Health) वैश्विक स्तर पर पशुओं के रोगों की निगरानी करता है। यह उल्लेखनीय बीमारियों की एक सूची रखता है।

    क्या केंद्र सरकार अधिसूचित बीमारी घोषित कर सकती है?
    नहीं, चूंकि स्वास्थ्य राज्य का विषय है, केवल राज्य सरकारों को अधिसूचित रोग घोषित करने का अधिकार है। हालांकि, केंद्र सरकार अधिसूचित रोगों की एक सूची रखती है।

    भारत में अधिसूचित रोगों की सूची
    एड्स, हेपेटाइटिस बी, डेंगू बुखार, मलेरिया, काली खांसी, एनीमिया, खसरा, रेबीज, विटामिन ए की कमी, टाइफाइड, स्कार्लेट ज्वर, पोलियो, सेरेब्रो स्पाइनल फीवर, कुष्ठ, हेपेटाइटिस, हैजा, आयोडीन की कमी, कुपोषण, तपेदिक, चेचक प्लेग, खसरा, इन्फ्लूएंजा, डिप्थीरिया, चिकन पॉक्स।

     2DG (2-Deoxy – D – Glucose) क्या है?

     ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India) ने हाल ही में COVID-19 के इलाज के लिए एक मौखिक दवा (oral drug) को मंजूरी दी है जिसे 2-DG कहा जाता है। 2-डीजी को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (Defence Research Development Organisation) द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए विकसित किया गया है। 2-DG  का अर्थ 2-Deoxy – D – Glucose है। इसे डॉ. रेड्डीज लेबोरेटरीज (Dr Reddy’s Laboratories) के सहयोग से विकसित किया गया है। इस दवा का पहला बैच अगले हफ्ते लांच किया जा सकता है।

    2-DG दवा
    यह दवा अस्पताल में भर्ती मरीजों की तेजी से रिकवरी सुनिश्चित करती है और नैदानिक ​​परीक्षणों के दौरान पूरक ऑक्सीजन निर्भरता (supplemental oxygen dependence) को कम करेगी।
    यह संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है और वायरल संश्लेषण को रोकती है।
    दवा पाउच रूप में पाउच में आती है। पानी में घोलकर इसका सेवन मौखिक रूप से किया जाता है।
    इसे इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर मेडिसिन एंड एलाइड साइंसेज (INMAS) द्वारा विकसित किया गया था। INMAS DRDO के तहत संचालित होने वाली एक प्रयोगशाला है।
    कोविड-19 के गंभीर रोगियों के लिए DGCI ने इस दवा के आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी है।
    2-डीजी एक जेनेरिक मॉलिक्यूल है और इस प्रकार आसानी से देश में प्रचुर मात्रा में निर्मित व उपलब्ध कराया जा सकता है।
    ट्यूमर के लिए 2-DG
    कैंसर की कोशिकाओं में ग्लूकोज अधिक होता है। इस प्रकार, जब 2-डीजी को कैंसर रोगियों में इंजेक्ट किया जाता है, तो यह कैंसर कोशिकाओं के लिए एक अच्छे मार्कर के रूप में कार्य करती है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728