Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 6

    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 17 मई, 2021
    1. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

    उत्तर – पी.सी. पंत

    न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) प्रफुल्ल चंद्र पंत, जो राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) के सदस्य हैं, को 25 अप्रैल 2021 से राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का कार्यवाहक अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। NHRC सदस्य के रूप में उनकी नियुक्ति से पहले, वह 2014 से 2017 तक सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश थे। उन्होंने 2013 से 2014 तक मेघालय के उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पद भी संभाला था।

    2. कोविड -19 महामारी से निपटने के लिए भारतीय सशस्त्र बल द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का नाम क्या है?

    उत्तर – ऑपरेशन CO-JEET

    भारतीय सशस्त्र बलों ने देश के COVID-19 प्रयासों का समर्थन करने के लिए ऑपरेशन “CO-JEET” शुरू किया है। इसका उद्देश्य चिकित्सा बुनियादी ढांचे और ऑक्सीजन आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना और लोगों की मानसिक भलाई सुनिश्चित करना है। थलसेना, वायु सेना और नौसेना के कर्मी ऑक्सीजन आपूर्ति श्रृंखलाओं को बहाल करने में मदद करने के लिए लगे हुए हैं, COVID बेड स्थापित कर रहे हैं और प्रशासन को सहायता प्रदान कर रहे हैं।

    3. पद्मा नदी, गंगा का मुख्य सहायक नदी, किस देश में बहती है?

    उत्तर – बांग्लादेश

    पद्मा नदी गंगा की मुख्य सहायक नदी है, जो बांग्लादेश में प्रवेश करने से पहले भारत और बांग्लादेश के बीच पश्चिमी सीमा बनाती है। हाल ही में, पद्मा नदी में एक रेत से भरे मालवाहक जहाज से टकराने के बाद 30 से अधिक यात्रियों के साथ एक नौका पलट गई। इस दुर्घटना में कम से कम 26 लोग मारे गए हैं।
     4. ‘Significant Economic Presence (SEP) सिद्धांत’, एक अवधारणा है जिसका उपयोग किस प्रकार का कर लगाने के लिए किया जाता है?

    उत्तर – डिजिटल टैक्स

    वित्त विधेयक 2018-19 में Significant Economic Presence (SEP) सिद्धांत पेश किया गया था। इसने डेटा या सॉफ्टवेयर के डाउनलोड को शामिल करने के लिए ‘व्यापार कनेक्शन’ के दायरे को चौड़ा किया। भारत ने हाल ही में भारत में कर का भुगतान करने के लिए 2 करोड़ रुपये की राजस्व सीमा और गूगल, फेसबुक जैसी अनिवासी प्रौद्योगिकी फर्मों के लिए 3,00,000 उपयोगकर्ताओं की सीमा को अधिसूचित किया है।

    5. भारत ने किस देश के साथ 1.4 अरब डॉलर के निजी क्षेत्र के व्यापार और निवेश की घोषणा की?

    उत्तर – ब्रिटेन

    भारत और यूके ने निजी क्षेत्र में व्यापार और निवेश लिए 1 बिलियन पाउंड (1.4 बिलियन डॉलर) की घोषणा की। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा एक 240 मिलियन पाउंड का निवेश भी शामिल है। सीरम इंस्टीट्यूट, कोडागेनिक्स के सहयोग से, कोविड-19 के खिलाफ एक-खुराक वाले नाक के टीके के शुरुआती चरण के परीक्षण शुरू कर चुका है। भारत और ब्रिटेन के बीच सालाना लगभग 23 बिलियन पाउंड का व्यापार होता है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728