Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 7


    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 मई, 2021
     1. भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम की दूसरी अनुसूची में उल्लिखित बैंक को किस नाम से जाना जाता है?

    उत्तर – अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक (Scheduled Commercial Bank)

    भारतीय रिजर्व बैंक अधिनियम की दूसरी अनुसूची में उल्लिखित बैंक को ‘अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक’ (Scheduled Commercial Bank) के रूप में जाना जाता है। पिछले साल डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड (DBIL) में विलय के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने लक्ष्मी विलास बैंक (LVB) को आरबीआई अधिनियम की दूसरी अनुसूची से बाहर कर दिया है।

    2. ‘द क्राइस्टचर्च कॉल’ (The Christchurch Call) किस देश की पहल है?

    उत्तर – न्यूजीलैंड

    Christchurch Call to Action Summit या Christchurch Call, न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न द्वारा 2019 में फ्रांस में शुरू किया गया एक राजनीतिक शिखर सम्मेलन था। यह क्राइस्टचर्च मस्जिद में गोलीबारी के बाद आयोजित किया गया था। वैश्विक नेताओं और तकनीकी कंपनियों ने ऑनलाइन आतंकवाद को समाप्त करने के लिए सोशल मीडिया के उपयोग को समाप्त करने का संकल्प लिया था। हाल ही में, इस वैश्विक पहल की दूसरी वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए पीएम अर्डर्न ने एक आभासी शिखर सम्मेलन को संबोधित किया।

    3. व्यक्तिगत संगठनों से मिलने वाली सहायता को ट्रैक करने के लिए किस संस्थान ने एक समर्पित पोर्टल – CovAid स्थापित किया है?

    उत्तर – नीति आयोग

    नीति आयोग ने एक विस्तृत SOP (standard operating procedure) के साथ मिशन या व्यक्तिगत संगठनों से आने वाली सभी सहायता को ट्रैक करने के लिए ‘CovAid’ नामक एक समर्पित पोर्टल स्थापित किया है।
     4. कुंडोली प्रस्तावित आरक्षित वन, जहां हाल ही में 18 हाथियों की मृत्यु हुई है, किस राज्य में स्थित है?

    उत्तर – असम

    12 मई की रात, असम के काठियाटोली रेंज के तहत कुंडोली प्रस्तावित रिजर्व फॉरेस्ट (Kundoli Proposed Reserve Forest) में बामुनी पहाड़ी में 18 हाथियों की मौत हो गई। पोस्टमॉर्टम के शुरुआती निष्कर्षों से संकेत मिला है कि हाथियों की मौत का कारण आसमानी बिजली थी।

    5. अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस 2021(International Day of Families) की थीम क्या है?

    उत्तर – Families and New Technologies

    1993 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा की थी कि हर साल 15 मई को अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाया जाना चाहिए । इस वर्ष की थीम ‘Families and New Technologies’ है। यह परिवारों की भलाई पर नई तकनीकों के प्रभावों पर केंद्रित है।
    : शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Living Together in Peace)
     हर साल, संयुक्त राष्ट्र और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कई अन्य संगठनों द्वारा शांति में एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Living Together in Peace) मनाया जाता है।

    शांति में एक साथ रहने के अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Living Together in Peace)
    यह दिन जाति, लिंग, धर्म और भाषा के बावजूद अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्राप्त करने, मानवाधिकारों के सम्मान को बढ़ावा देने और स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।
    संयुक्त राष्ट्र ने 2001 से 2010 के दशक को बच्चों के लिए शांति और अहिंसा की संस्कृति के लिए अंतर्राष्ट्रीय दशक (International Decade for a Culture of Peace and Non-Violence for the Children of the World) के रूप में घोषित किया।
    इतिहास
    आने वाली पीढ़ियों को युद्ध से बचाने के लिए शांति में एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Living Together in Peace) स्थापित किया गया था।
    1997 में, संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2000 को शांति की संस्कृति के लिए अंतर्राष्ट्रीय वर्ष (International Year for Culture of Peace) के रूप में मनाने का एक प्रस्ताव पारित किया था।
    1999 में, संयुक्त राष्ट्र ने “Declaration and Programme of Action on a Culture of Peace” नामक एक प्रस्ताव अपनाया।यह शांति और अहिंसा की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सार्वभौमिक जनादेश के रूप में कार्य करता है।
    अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस (International Day of Peace)
    अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस, शांति में एक साथ रहने के अंतर्राष्ट्रीय दिवस से अलग है। अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा 16 सितंबर को मनाया जाता है।

    संयुक्त राष्ट्र शांति सेना (United Nations Peacekeeping Force)
    इसकी स्थापना 1945 में की गयी थी। संयुक्त राष्ट्र शांति सेना के तहत 90,905 सक्रिय वर्दीधारी कर्मचारी काम कर रहे हैं। यह शांति निर्माण और शांति प्रवर्तन पर केंद्रित है। उनके नीले रंग के हेलमेट और बेरे के लिए उन्हें ब्लू बेरे (Blue Berets ) या ब्लू हेलमेट (Blue Helmets) भी कहा जात
     संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना कोष  (UN Peacekeeping Funds)
    संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों के लिए यह अनिवार्य है कि वे संयुक्त राष्ट्र शांति व्यवस्था के लिए अपने-अपने हिस्से का भुगतान करें। संयुक्त राष्ट्र ने शांति अभियानों के लिए 6.58 बिलियन अमरीकी डालर के बजट को मंजूरी दी है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728