Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 9

    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 मई, 2021

    1. किस धारा के तहत, अमेरिका राष्ट्रपति को विदेशी सरकार पर टैरिफ-आधारित और गैर-टैरिफ-आधारित जवाबी कार्यवाही करने के लिए अधिकृत करता है?

    उत्तर – 1974 का अमेरिकी व्यापार अधिनियम

    1974 के अमेरिकी व्यापार अधिनियम की धारा 301 के अनुसार, अमेरिकी सरकार राष्ट्रपति को सभी उचित कार्रवाई करने के लिए अधिकृत कर सकती है, जिसमें विदेशी सरकार का भेदभावपूर्ण व अनुचित कानून हटाने के लिए विदेशी सरकार पर टैरिफ-आधारित और गैर-टैरिफ-आधारित जवाबी कार्यवाही शामिल है। अमेरिका ने भारतीय निर्यातकों के खिलाफ, विशेष रूप से बासमती चावल, रत्न और आभूषण के खिलाफ एक मजबूत टैरिफ कार्रवाई का प्रस्ताव दिया है।

    2. दालों की कीमतों में वृद्धि को कम करने के लिए हाल ही में भारत सरकार द्वारा निम्नलिखित में से कौन सा कदम उठाया गया है?

    उत्तर – दालों के मुफ्त आयात की अनुमति

    दालों की कीमतों को और बढ़ने से रोकने के लिए, भारत सरकार ने अरहर, उड़द और मूंग दालों के मुक्त आयात की अनुमति दी है। इन दालों को आयात की गैर-प्रतिबंधित सूची में रखा गया है, क्योंकि हाल के दिनों में इनकी कीमतें काफी अधिक थीं।

    3. किस राज्य ने अपने कानून के माध्यम से सूक्ष्म वित्त (microfinance) को नियंत्रित करने का प्रस्ताव दिया है?

    उत्तर – असम

    असम राज्य सरकार ने “The Assam Microfinance Institutions (Regulation of Moneylending) Act, 2020” अधिनियमित किया है, जिसके माध्यम से यह माइक्रोफाइनेंस और संबंधित संस्थानों को नियंत्रित करने का प्रस्ताव करती है। इस अधिनियम के तहत, सूक्ष्म वित्त संस्थानों को एक चयनित गांव या शहर में काम करने के लिए अलग से पंजीकरण की आवश्यकता होगी। इस संबंध में, भारतीय रिजर्व बैंक ने आपत्ति व्यक्त की है और कहा है कि इस अधिनियम के कार्यान्वयन से सूक्ष्म वित्त बाजार का दोहरा विनियमन होगा।

    रिजर्व बैंक ने आपत्ति व्यक्त की है और कहा है कि इस अधिनियम के कार्यान्वयन से सूक्ष्म वित्त बाजार का दोहरा विनियमन होगा।

    4. किन संगठनों ने कहा है कि “लंबे समय तक काम करने” के परिणामस्वरूप दुनिया भर में प्रति वर्ष 7.45 लाख मौतें हुई हैं?

    उत्तर – WHO और ILO

    Environment International पत्रिका में प्रकाशित विश्व स्वास्थ्य संगठन और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के एक संयुक्त शोध प्रकाशन में कहा गया है कि लंबे समय तक काम करने से दुनिया भर में करीब 7.45 लाख लोगों की मौत हुई है। इनमें से 3.98 लाख लोगों की मौत स्ट्रोक से और 3.47 लाख लोगों की मौत दिल की बीमारी से हुई। साथ ही यह भी पाया गया है कि पुरुषों में काम से संबंधित बीमारी का बोझ अधिक पाया जाता है।

    5. कौन सा जानवर हाल ही में भारत में 108 साल के अंतराल के बाद मिजोरम के पुलरेंग अभयारण्य में फिर से देखा गया  है?

    उत्तर – डोरियाज फोम-नेस्टिंग ट्रीफ्रॉग (Doria’s foam-nesting treefrog)

    मिजोरम विश्वविद्यालय के प्राणीविदों (zoologists) की एक टीम ने मिजोरम के पुलरेंग वन्यजीव अभयारण्य (Pualreng Wildlife Sanctuary) के बफर क्षेत्र में डोरियाज फोम-नेस्टिंग ट्रीफ्रॉग (Doria’s foam-nesting treefrog) को देखा है। यह खोज उनके द्वारा जून 2020 में की गई थी, जो अब एक प्रमुख पत्रिका – Reptiles & Amphibians में प्रकाशित हो चुकी है। ऐसा माना जाता है कि यह मेंढक 108 साल बाद भारत में दिखाई दिया है।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728