Header Ads

ad728
  • Breaking News

    करेंट अफेयर्स भाग 9

    करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 मई, 2021

     1. ग्रेट सिकाडा हैचिंग, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में रही, किस देश में होने वाली प्रक्रिया है?

    उत्तर – अमेरिका

    ब्रूड एक्स – या ग्रेट ईस्टर्न ब्रूड – सिकाडा का समूह है जो पूर्वी अमेरिका में फैला है। एक सिकाडा हेमिप्टेरा क्रम में एक कीट है। वे छोटे कूदने वाले कीड़े जैसे लीफहॉपर और फ्रॉगहोपर के समान हैं। कीड़ों की भीड़ के लिए 17 साल के जीवन चक्र के दौरान, अलग-अलग समय पर अलग-अलग ब्रूड निकलते हैं। ब्रूड एक्स, जिसे अन्यथा 2021 ग्रेट सिकाडा हैचिंग के रूप में जाना जाता है, अमेरिका में मई के अंतिम सप्ताह और जून के पहले सप्ताह में होने की उम्मीद है।

    2. SPOT, जो हाल ही में सुर्ख़ियों में थी, किस उद्देश्य के लिए विकसित एक तकनीक है?

    उत्तर – कोरोनावायरस टेस्टिंग

    यूनिवर्सिटी ऑफ इलिनोइस अर्बाना-शैंपेन के शोधकर्ताओं ने Scalable and Portable Testing- SPOT नामक एक नई तकनीक विकसित की है। इसे 30 मिनट से भी कम समय में लार के नमूने से सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए कोरोनावायरस परीक्षण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

    3. किस देश ने पक्षियों की आबादी पर अपने हालिया अध्ययन में दुनिया में 50 अरब व्यक्तिगत जंगली पक्षियों का अनुमान लगाया है?

    उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

    सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में न्यू साउथ वेल्स विश्वविद्यालय की एक टीम वैश्विक पक्षी आबादी का एक चित्रण पेश किया है। इस अध्ययन के अनुसार, दुनिया में कम से कम 50 बिलियन व्यक्तिगत जंगली पक्षी हैं, उनमें से अकेले घरेलू गौरैया लगभग 1.6 बिलियन हैं। यूरोपीय स्टार्लिंग्स, बार्न स्वालो और रिंग-बिल्ड गल की भी आबादी 1 अरब से ऊपर है।
    4. हाल ही में सुर्ख़ियों में रहा फरजाद-बी विशाल गैस क्षेत्र किस देश में स्थित है?

    उत्तर – ईरान

    नेशनल ईरानी ऑयल कंपनी (NIOC) ने ईरान में स्थित फरजाद-बी गैस फील्ड के विकास के लिए पेट्रोपर्स ग्रुप के साथ 1.78 बिलियन डॉलर के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। ओएनजीसी विदेश लिमिटेड (OVL) के पास इस ब्लॉक में 40 प्रतिशत भागीदारी हित (participating interest) है, जिसमें पहली बार ओएनजीसी के नेतृत्व वाले एक संघ द्वारा गैस की खोज की गई थी। इसने अब ईरान में गैस क्षेत्र के विकास अधिकार ईरानी पेट्रोपर्स समूह (Iranian Petropars Group) के हाथों खो दिए हैं।

    5. ‘State of the Economy’ रिपोर्ट किस संस्थान द्वारा जारी की जाती है?

    उत्तर – भारतीय रिजर्व बैंक

    भारतीय रिजर्व बैंक अपने मासिक बुलेटिन के साथ ‘State of the Economy’ रिपोर्ट जारी करता है। अप्रैल महीने की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, इसने कहा कि वास्तविक अर्थव्यवस्था पर दूसरी लहर का प्रभाव पहली लहर की तुलना में अब तक सीमित प्रतीत हो रहा है। इसने अप्रैल, 2021 में जीएसटी के उच्चतम संग्रह पर भी प्रकाश डाला।

    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728