Header Ads

ad728
  • Breaking News

    मैरवा में मेडीकल कालेज का उद्घाटन हुए आठ माह गुजर गए लेकिन धरातल पर शुरू नही हुआ काम


    मैरवा। दैनिक जीवन में बदलाव और आदतों में सुधार करने का इशारा करने के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी कमियों को भी इसने गिनाया है। ऐसी परिस्थिति में मैरवा में मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की कमी लोगों को खूब खल रही है। यहां मेडिकल कॉलेज के साथ 500 बेड का अस्पताल बनना है। यह काम अगर पहले पूरा हो गया होता तो आज कोरोनाकाल में लोगों को इलाज के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ता। गंभीर रोगी को मेडिकल कॉलेज जाने के लिए सौ से डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। यह दूरी कभी-कभी गंभीर रोगी के जीवन पर भारी पड़ती है। पिछले 30 वर्षों इसके लिए चले संघर्ष के बाद पिछले साल जब मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का शिलान्यास किया गया तो लोगों को उम्मीद की एक किरण नजर आई।कोरोना की इस महामारी ने सरकार से लेकर आमजनों तक को बहुत कुछ सिखाया है। शिलान्यास हुए आठ महीने गुजर गए, लेकिन धरातल पर काम शुरू नहीं हो सका। निर्माण के नाम पर अब तक एक ईंट भी नहीं रखी गई। लोग एक- दूसरे से पूछने लगे हैं कि निर्माण कार्य कब शुरू होगा। होगा भी या नहीं।

    कुछ लोग इसे चुनावी फंड बताने लगे हैं। कहते हैं कि विधानसभा चुनाव को लेकर जल्दीबाजी में शिलान्यास कर दिया गया। 22 सितंबर 2020 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका वर्चुअल शिलान्यास किया था। उस समय प्रस्तावित निर्माण स्थल पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय समेत एनडीए के कई विधायक व सांसद मौजूद थे।

    अब इसके निर्माण कार्य शुरू करने का समय आ गया है। बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के द्वारा इसे हकीकत का रूप देना है। केंद्र प्रायोजित योजना अंतर्गत राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का निर्माण सिवान के मैरवा प्रखंड में 568. 84 करोड़ रुपये से प्रस्तावित है।

    इसमें केंद्रांश 150 करोड़ रुपये और राज्यांश 418.84 करोड़ शामिल है। इस राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल के निर्माण के लिए मैरवा के भोपतपुरा में स्थित कृषि फार्म की 25 एकड़ भूमि स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराई गई। यहां के लोगों को इसके निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद है। यहां राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय अस्पताल बनकर तैयार हो जाता है तो विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए आधुनिक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड सिटी स्कैन, आइसीयू, ब्लड बैंक, रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी जांच और मेडिकल गैस के लिए भटकना नहीं पड़ेगा


    कोई टिप्पणी नहीं

    thanks for comment...

    Post Top Ad

    ad728

    Post Bottom Ad

    ad728
    ad728